36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : जयंती पर याद किये गये नेताजी

कोलकाता : महानगर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर विविध कार्यक्रम आयोजित हुए. सुबह प्रभात फेरी के साथ नेताजी की मूर्ति और तस्वीरों पर माल्यार्पण करने के साथ झंडा फहराकर लोगों ने नेताजी को याद किया. विभिन्न जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए तो कुछ जगहों पर खेल प्रतियोगिताएं भी हुईं. राजनीतिक दलों के […]

कोलकाता : महानगर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर विविध कार्यक्रम आयोजित हुए. सुबह प्रभात फेरी के साथ नेताजी की मूर्ति और तस्वीरों पर माल्यार्पण करने के साथ झंडा फहराकर लोगों ने नेताजी को याद किया. विभिन्न जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए तो कुछ जगहों पर खेल प्रतियोगिताएं भी हुईं.

राजनीतिक दलों के दफ्तरों में भी उनको याद किया गया. तृणमूल भवन में नेताजी की तस्वीर पर माला चढ़ा कर और तिरंगा फहरा कर उनको याद किया गया. वहीं भाजपा प्रदेश दफ्तर में नेताजी की मूर्ति पर नेताओं को माल्यार्पण किया. मौके पर प्रदेश महासचिव देवश्री चौधुरी व गोपाल सरकार के अलावा अल्पसंख्यक मोर्चा के पर्यवेक्षक अरशद आलम, प्रदीप मिश्रा, राजकमल पाठक व भूषण शर्मा समेत कई लोग मौजूद थे.

तृणमूल कांग्रेस के वार्ड 42 व तृणमूल कांग्रेस के स्पोर्ट्स सेल की ओर से कर्बला स्ट्रीट में नेताजी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर छोटे बच्चों में मिठाई बांटी गयी. इस मौके पर वार्ड 42 के तृणमूल कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष प्रकाश दुगड़, स्पोर्ट्स सेल के अध्यक्ष दीपक निगानिया, विजय शर्मा, अजय बोधरा समेत अन्य मौजूद थे. काशीपुर में गुलाब र्स्पोटिंग क्लब में अध्यक्ष अनवर खान ने नेताजी की तस्वीर पर माला चढ़ा कर अपना श्रद्धा सुमन अर्पित किया. उनके साथ वजीर अहमद और अन्य मौजूद थे. वार्ड नंबर छह में पार्षद सुमन सिंह के नेतृत्व में नेताजी जयंती मनायी गयी.
बड़ाबाजार में भाजपा की ओर से बड़तल्ला स्ट्रीट में भाजयुमो के उपाध्यक्ष सुनील सोनकर, कमलेश सिंह, मानव दत्त शर्मा के नेतृत्व में नेताजी को याद किया गया. खिदिरपुर में भाजपा नेता इरशाद अहमद के नेतृत्व में लोगों के बीच मिठाई बांट कर नेताजी की 123वीं जयंती पर देश सेवा में उनके अमूल्य योगदान को याद किया गया. टांटिया स्कूल के सामने भाजपा के जिला नेता राजेश राय के नेतृत्व में लोगों ने नेताजी की जयंती मनायी.
कोलकाता : नोआपाड़ा में अंग्रेजों के बंदी थे नेताजी
कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर 23 जनवरी को जब पूरा देश उनको याद करता है, तो उत्तर 24 परगना जिले के नोआपाड़ा के लोगों के लिए यह दिन कुछ खास होता है, क्योंकि उत्तर 24 परगना जिले के नोआपाड़ा थाने में नेताजी अंग्रेज पुलिस के हाथों कुछ दिन बंदी थे. हर साल इस थाने के पुलिसकर्मी यह दिन एक उत्सव के रूप में मनाते हैं, क्योंकि नेताजी के साथ उनकी श्रद्धा जुड़ी हुई है. इस बार भी इस थाने में नेताजी की 123वीं जयंती धूमधाम से मनायी जा रही है.
उल्लेखनीय है कि भेष बदलकर नेताजी 1931 के 11 अक्तूबर को जगदल के गोलघर इलाके में चटकल मजदूरों की सभा को संबोधित करने जा रहे थे, लेकिन तभी अंग्रेजों की पुलिस ने उन्हें पहचान लिया और गिरफ्तार कर नोआपाड़ा थाना में रखा. उस वक्त नेताजी को थाने के 10 गुणा 10 के एक घर में कई घंटों तक बंदी बनाकर पुलिस ने रखा था. उनकी गिरफ्तारी की खबर सुनकर आसपास के लोग एकत्रित हो गये और वही लोग आकर उन्हें थाने में चाय-बिस्कुट वगैरह दिये.
उन्होंने केवल एक कप चाय ही नोआपाड़ा थाना में पी थी. सुभाष चंद्र बोस जिस कमरे में कैद थे, उस कमरे को संरक्षित कर दिया गया है. हर साल 23 जनवरी को इस कमरे को फूलों से सजाया जाता है. इस साल भी थाने के जवानों ने इस कमरे को सजाया और नेताजी की याद में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया. विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और उक्त कमरे का दर्शन किया.
पुलिस छात्रों को 11 अक्तूबर 1931 का इतिहास बताती नजर आयी. सुबह-सुबह पुलिस वहां पर नेताजी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया. बड़ी संख्या में इलाके के सभी वर्ग के लोग मौजूद थे. उन्हें पुलिस की तरफ से मुंह मीठा कराया गया. पूरा कार्यक्रम पुलिस के जवानों ने किया. इसमें स्थानीय लोगों ने भरपूर सहयोग दिया.
मंत्रियों ने दी श्रद्धांजलि
कोलकाता. राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने राज्य सचिवालय नवान्न भवन में नेताजी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. साथ ही राज्य के पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्री सुब्रत मुखर्जी व शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने रेेड रोड स्थित नेताजी की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर तृणमूल कांग्रेस के सांसद इदरिश अली, नेताजी मंच कोलकाता के महासचिव भोला सोनकर सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें