32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मालदा : फुटब्रिज पर बने फिरोज मीनार के चित्र से छिड़ा विवाद

मालदा : मालदा टाउन स्टेशनके फुटब्रिज को सजाने के लिए उस पर मालदा की ऐतिहासिक फिरोज मीनार को चित्रित किया गया है. इस पर समाज के एक हिस्से ने आपत्ति जताते हुए कहा है कि एक ऐतिहासिक इमारत के चित्र पर से लोग पैर रखते हुए गुजरें, यह उचित नहीं है. रेलवे के अधिकारियों को […]

मालदा : मालदा टाउन स्टेशनके फुटब्रिज को सजाने के लिए उस पर मालदा की ऐतिहासिक फिरोज मीनार को चित्रित किया गया है. इस पर समाज के एक हिस्से ने आपत्ति जताते हुए कहा है कि एक ऐतिहासिक इमारत के चित्र पर से लोग पैर रखते हुए गुजरें, यह उचित नहीं है.

रेलवे के अधिकारियों को तुरंत इस चित्र को मिटवाना चाहिए. तृणमूल के छात्र नेता तथा इंगलिशबाजार नगरपालिका के पार्षद प्रसेनजीत दास ने कहा कि सौंदर्यीकरण के नाम पर मालदा की ऐतिहासिक विरासत का अपमान हो रहा है. केंद्र की भाजपा सरकार के अधीन रेल मंत्रालय का यह काम निंदनीय है.
उल्लेखनीय है कि जिले की ऐतिहासिक धरोहरों में गौड़ की अपनी खास जगह है. गौड़ में ही फिरोज मीनार स्थित है, जिसकी 15.6 मीटर है. मीनार के शिखर तक पहुंचने के लिए 73 सीढ़ियां चढ़ना होता है.
कुछ साल पहले तक सभी मीनार पर चढ़ सकते थे. लेकिन रखरखाव के अभाव में सीढ़ियां कमजोर हो गयी हैं और नतीजतन मीनार का प्रवेशद्वार बंद कर दिया गया है. ऐसी ही एक मीनार इंगलिशबाजार के निमासराई में भी है. इन मीनारों को 1486 से 1489 के बीच बनवाया गया था. इनका इस्तेमाल तब वाच टॉवर के रूप में होता था.
जिले के एक और इतिहासकार डॉ हेसामुद्दीन अहमद ने कहा कि यह सौंदर्यीकरण के नाम पर ऐतिहासिक धरोहरों का अपमान है. तुरंत इसे हटाया जाना चाहिए. वहीं रेलवे यूजर्स सलाहकार कमेटी के मालदा के सचिव तथा तृणमूल नगरपालिका पार्षद नरेंद्रनाथ तेवारी ने कहा कि मालदा के प्राचीन इतिहास को पांव के नीचे लाकर रेलवे प्रशासन ने मूर्खता का परचिय दिया है.
हमने डीआरएम से इस बारे में लिखित शिकायत की है. इंगलिशबाजार के विधायक सह नगरपालिका चेयरमैन निहार घोष ने भी इसी तरह की टिप्पणी की है. मालदा टाउन स्टेशन के मैनेजर दिलीप चौहान ने इस बारे में शिकायत मिलने की बात कही है. उन्होंने कहा कि पूरे मामले पर विचार किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें