28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केएमसी ने एक और हिंदी मीडियम स्कूल को किया शिफ्ट, पार्षद हैरान कहा, स्कूल ”शिफ्टिंग” की खबर नहीं

कोलकाता : दिन-ब-दिन कोलकाता नगर निगम के पाठशालाओं की खराब हालत की कलई खुलती जा रही है. गौरतलब है कि निगम के लगभग 263 पाठशाला हैं. जिनमें हिन्दी के 46, बांग्ला के 154, उर्दू के 56, हिन्दी व उर्दू माध्यम के 2 एवं बांग्ला व उर्दू के 5 की पाठशालाएं शामिल हैं. जिनमें हिन्दी माध्यम […]

कोलकाता : दिन-ब-दिन कोलकाता नगर निगम के पाठशालाओं की खराब हालत की कलई खुलती जा रही है. गौरतलब है कि निगम के लगभग 263 पाठशाला हैं. जिनमें हिन्दी के 46, बांग्ला के 154, उर्दू के 56, हिन्दी व उर्दू माध्यम के 2 एवं बांग्ला व उर्दू के 5 की पाठशालाएं शामिल हैं. जिनमें हिन्दी माध्यम स्कूलों की हालत बहुत ही खराब है.

अब तक हिंदी मीडियम के दो स्कूलों को बंद कर दिया गया है. वहीं सोमवार को 23 नंबर वार्ड के 18 नंबर शिव ठाकुर लेन स्थित हिन्दी की पाठशाला को 15 नंबर शिव तल्ला स्ट्रीट स्थित विद्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया है और विद्यालय के एक मात्र शिक्षक का ट्रांसफर महानगर के 8 बी गंगा नारायण दत्त लेन स्थित निगम के प्राथमिक विद्यालय में किया गया.

इससे पहले भी निगम ने 25 नंबर बाल मुकुंद मकर रोड और 44 नंबर स्टैड रोड के हिंदी माध्यम स्कूलों में ताला जड़ चुका है.

क्यों बंद हुआ विद्यालय

नर्सरी से पांचवी कक्षा तक चलने वाले इस मार्निंग स्कूल के स्थांतारण के बारे में निगम का कहना कि साल 2018-19 में निगम ने उक्त प्राथमिक विद्यालय का सर्वे किया था. तब यहां 40 छात्र थे. इस साल मार्च के महीने में शिक्षा विभाग के अधिकारी ने जब स्कूल का दौरा किया तो पाया कि विद्यालय में छात्रों की संख्या घटकर मात्र 16 रह गयी है और उन्हें पढ़ाने के लिए एक शिक्षक हैं.

इन्हीं सारी बातों को ध्यान में रखकर निगम को यह कदम उठाना पडा. लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां के पढ़ने वाले बच्चो में अधिकांश गरीब और फुटफाथ पर रहनेवालों के हैं. जो मार्निंग स्कूल खत्म करके साढ़े ग्यारह बजे अपने-अपने माता-पिता का काम-काज में हाथ बंटाते हैं. डे स्कूल का समय 11.30 – 3:00 बजे तक होता है शायद ये बच्चे डे स्कूल होने के कारण स्कूल भी ना आ पायें.

निगम के कदम से पार्षद अंजान

23 नंबर वार्ड के पार्षद विजय ओझा ने कहा कि स्कूल के प्रांगण में ताला लगाकर उसे डे स्कूल में स्थांतरित कर दिया गया इस बात की कोई सूचना निगम के शिक्षा विभाग की ओर से मुझे नहीं दी गयी है. एक तो वैसे भी निगम के हिंदी भाषी स्कूलों की दशा पहले से ही खराब है. बच्चों की संख्या भी कम है. ऐसे में अब स्कूलों को बंद किया जा रहा है. इस मामले को निगम के मासिक अधिवेशन की बैठक में उठाया जायेगा.

कोलकाता नगर निगम के मेयर अभिजीत मुखर्जी का कहना है कि स्कूल को बंद नहीं किया गया है. इसे उसी स्थान पर स्थित दूसरे विद्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें