32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब कचरे से बनेगी जैविक खाद

बक्सर : शहर में प्रतिदिन 20 टन निकलने वाला कूड़ा कचरा से जैविक खाद तैयार किया जायेगा.इसके लिए जगह चिह्नित कर लिया गया है.शहर के पांच जगहों पर कूड़े-कचरे को डंप कर जैविक खाद बनाया जायेगा.इसके लिए सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग छांट कर रखा जायेगा. यह निर्णय गुरुवार को नगर परिषद की हुई […]

बक्सर : शहर में प्रतिदिन 20 टन निकलने वाला कूड़ा कचरा से जैविक खाद तैयार किया जायेगा.इसके लिए जगह चिह्नित कर लिया गया है.शहर के पांच जगहों पर कूड़े-कचरे को डंप कर जैविक खाद बनाया जायेगा.इसके लिए सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग छांट कर रखा जायेगा.

यह निर्णय गुरुवार को नगर परिषद की हुई बैठक में लिया गया.बैठक की अध्यक्षता नगर परिषद के अध्यक्ष माया देवी ने की. नगर परिषद बक्सर कार्यालय स्थित मीटिंग हॉल में ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर एक बैठक आयोजित की गयी.
इसके लिए नगर में पांच कचरा पीट के लिए जगह का चयन किया गया है. पीट में गीला कचरा एवं ठोस कचरा के लिए अलग-अलग जगह निर्धारित होगा. इसके लिए लोगों के बीच जागरूकता भी फैलायी जायेगी कि वे अपने घर सूखा एवं गीला कचरा अलग-अलग स्टोर करें.
इसके साथ ही शहर को स्वच्छ रखने के लिए भी चर्चा की गयी.जिसमें नगरवासियों की सहभागिता को लेकर जागरूक किया जायेगा.इसके बावजूद यदि नगरवासी कचरे को शहर में इधर-उधर डंप करते हैं तो उनके ऊपर जुर्माना भी लगाया जायेगा.बैठक में नप के कार्यपालक पदाधिकारी रोहित कुमार, यशवंत सिंह, संतोष कुमार के साथ ही नगर परिषद के सभी वार्ड पार्षद शामिल रहे.
गंदगी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई : नगर परिषद ने नगर को स्वच्छ रखने को लेकर कमर कस लिया है. सड़कों व अन्य जगहों पर गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई करने की रणनीति तैयार की है. कार्रवाई के तहत गंदगी फैलाने वाले लोगों पर जुर्माना भी लगाया जायेगा.
इन पांच जगहों पर बनेगा डंप पीट
पहले फेज में नगर के पांच जगहों पर डंप पीट बनाने का निर्णय नगर परिषद द्वारा लिया गया है. जहां कचरे से खाद बनाया जायेगा. प्रत्येक पीट के लिए करीब तीन कट्ठा जमीन की व्यवस्था की गयी है. इसके लिए नगर के वार्ड नं.33 सोहनीपट्टी, वार्ड नं.19 सिविल लाइन, प्रखंड कार्यालय के पीछे नया बाजार, नगर परिषद के पीछे वार्ड नं.28 तथा नया बाजार स्थित वार्ड नं.4 में पीट का निर्माण होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें