27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जन्‍मदिन विशेष: प्‍यार में चोट खाई हेलेन को मिला था सलीम का साथ, जानें ये खास बातें…

बॉलीवुड के जाने माने लेखक सलीम खान आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 24 नवंबर 1935 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. उनके पिता पुलिस ऑफिसर थे. यूं तो सलीम खान ने इंडस्ट्री को कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. लेकिन शुरुआती दौर में उन्‍हें काफी स्‍ट्रगल करना पड़ा था. 70 […]

बॉलीवुड के जाने माने लेखक सलीम खान आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 24 नवंबर 1935 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. उनके पिता पुलिस ऑफिसर थे. यूं तो सलीम खान ने इंडस्ट्री को कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. लेकिन शुरुआती दौर में उन्‍हें काफी स्‍ट्रगल करना पड़ा था. 70 और 80 के दशक में सलीम खान अकेले नहीं बल्कि जावेद अख्‍तर के साथ मिलकर काम करते थे. वे सलीम-जावेद के नाम से ही लोकप्रिय थे.

सलीम-जावेद की जोड़ी ने लगभग 10 से ज्‍यादा हिट फिल्‍में दी. जिनमें शोले, हाथी मेरे साथी, जंजीर, और ‘दीवार’ जैसी फिल्‍में शामिल है. सलीम खान ने अपने एक इंटरव्‍यू में जिक्र किया था कि अमिताभ बच्‍चन को उन्‍होंने सुपरस्‍टार बनाया है, लेकिन वे इस बात का दुख है कि अमिताभ ने कभी उन्‍हें अपनी सफलता के लिए क्र‍ेडिट नहीं दिया. जानें खास बातें…

हीरो बनने का ख्‍वाब लेकर मुंबई आये थे सलीम

सलीम खान की लेखन का कायल भला कौन नहीं है. लेकिन यह बात कम ही लोग जानते हैं कि उनका पहली मोहब्‍बत स्क्रिप्‍ट राइटिंग नहीं बल्कि एक्टिंग थी. उन्‍होंने अपने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि, जब वे इंदौर एक फिल्‍म निर्माता के बेटे की शादी में शामिल होने गये थे. ये शादी ताराचंद बड़जात्‍या के बेटे की थी. उस दौरान इस नामी निर्देशक ने सलीम ने मुंबई आकर काम करने का न्‍योता दिया था. हालांकि शुरुआत में सलीम थोड़ा हिचकिचाये थे लेकिन बाद में उन्‍होंने मुंबई आने का फैसला किया. लेकिन बतौर अभिनेता वे कुछ खास पहचान नहीं बना पाये.

लव लेटर्स लिखा करते थे…

एक इंटरव्‍यू में सलीम खान ने बताया था कि असल में उन्‍हें लेखन का कोई खास शौक नहीं था लेकिन वो अपने दोस्‍तों के लिए लव लेटर्स लिखा करते थे. जिससे उनके लेखनी की शुरुआत हुई. वे कहते हैं कि किसी भी लेखक की यात्रर वहीं से शुरू होती है क्‍योंकि उस समय सोशल मीडिया और फोन नहीं हुआ करते थे. सलीम ने इंटरव्‍यू में यह भी बताया था कि प्‍यार में धोखा खाने के बाद उन्‍होंने मुंबई आने का फैसला किया था. उनका कहना है कि वे सिर्फ इसलिये अपने प्रेमिका से शादी नहीं कर पाये क्‍योंकि लड़की के परिवारवालों को एक कामयाब लड़का चाहिये था. तभी उन्‍होंने तय किया था कि वो खुद को साबित कर के दिखायेंगे.

सलीम खान- मेरी वजह से ‘एंग्री यंगमैन’ बने अमिताभ बच्‍चन

सलीम और जावेद की जोड़ी ने कई ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍में लिखीं जिनकी वजह से अमिताभ बच्‍चन पर्दे पर एंग्री यंगमैन के तौर पर उभरे. उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में कहा था,’ ‘जंजीर’ में अभिनेत्री का रोल नहीं था. ऐसे में मुझे पता था कि इस फिल्‍म में काम करने को कोई भी बड़ी अभिनेत्री तैयार नहीं होगी. तब मेरे दिमाग में जया भादुड़ी का नाम आया. वे उस समय की बड़ी स्‍टार थीं लेकिन मुझे पता था कि अमिताभ का नाम सुनकर वो काम करने को तैयार हो जायेंगी. मैं जया जी के फ्लैट पर गया और उन्‍हें इस फिल्‍म में काम करने के लिए राजी किया.’ सलीम खान ने इंटरव्यू में बताया था कि मैं डायरेक्टर्स को अमिताभ बच्चन को फिल्म में लेने के लिए कहता था और उनकी एंग्री यंग मैन की छवि मेरी वजह से ही बनी.

‘दीवार’ के लिए राजेश खन्‍ना हुए थे फाइनल, लेकिन…

सलीम खान ने एक इंटरव्‍यू में कहा था, शुरुआत में उनकी वजह से ही अमिताभ बच्‍चन को फिल्‍में मिली. वे उन्‍हें ध्यान में रखकर ही कहानियां लिखा करते थे. उन्होंने बताया था कि, ‘दीवार’ में प्रोड्यूसर अमिताभ वाले रोल के लिए राजेश खन्ना का नाम फाइनल कर चुके थे. शायद उन्हें साइनिंग अमाउंट भी दे दिया गया था. तब मैंने उन्‍हें कहा था कि इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन ही सही रहेंगे. अगर आप राजेश खन्ना के साथ ही फिल्म बनाना चाहते हैं तो मैं उनके लिए दूसरी कहानी लिख दूंगा.’ सलीम खान ही डायरेक्टर प्रकाश मेहरा और मनमोहन देसाई से अमिताभ की मुलाकात करवाई थी. यह बताने की जरूरत नहीं है कि बाद में अमिताभ-मनमोहन की जोड़ी ने कई सुपरहिट फिल्में बॉलीवुड में दीं.

और टूटी गई सलीम-जावेद जोड़ी

एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में देने वाली सलीम-जावेद की मशहूर जोड़ी आखिर क्यों टूट गई, यह सवाल अब भी सवाल बना हुआ है. सलीम बताते हैं कि एक दिन अचानक जावेद उनके पास आये और कहा कि मैं अलग होना चाहता हूं. सलीम ने सवाल किया था ये खयाल अचानक तो नहीं आया होगा लेकिन अगर तुम अलग होना चाहते हो तो ठीक है. सलीम कहते हैं कि उस वक्त मुझे बहुत दुख हुआ और गुस्सा भी आया था, लेकिन क्योंकि वो पहले ही तय कर चुके थे तो उन्होंने जावेद को रोका नहीं.

प्यार में चोट खाई हेलेन को मिला सलीम का साथ

आज के दौर में सलीम खान की फैमेली सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं पूरे देश के लिए एक मिसाल है. इस परिवार में हेलेन और सलीम खान की पहली पत्नी सलमा दोनों ही प्यार से रहती हैं. अक्‍सर कई फैमिली फंक्शन में दोनों को देखा जाता है. हेलेन का अपने करियर के शुरुआती दौर में का नाम निर्माता पीएन अरोड़ा से जुड़ा. दोनों के प्‍यार के किस्‍से मशहूर थे, लेकिन न जाने इनके प्‍यार को किसकी नजर लगी और रिश्ता टूट गया. इस रिश्ते के टूटने के बाद हेलेन केवल भावनात्मक रूप से ही नहीं टूटीं बल्कि उनका करियर भी खत्म होने की कगार पर आ गया था, ऐसे में उनका हाथ था सलीम खान ने. उन्‍होंने न सिर्फ उनको संभाला बल्कि उनके करियर को भी एक नई उड़ान दी. इसके बाद इस इश्क ने साल1981 में शादी का रूप ले लिया. बताया जाता है कि शुरुआती दिनों में सलीम का परिवार और बच्चे उन्हें पसंद नहीं करते थे लेकिन आज समयबदल चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें