25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्लीन ड्राइव पर निकली तमिलनाडु की संगीता श्रीधर पहुंचीं बोकारो

बोकारो : तमिलनाडु की रहनेवाली 52 वर्षीया संगीता श्रीधर शहर का स्वच्छता डाटा लेने शनिवार को बोकारो पहुंची. बोकारो ट्रेनिंग हॉस्टल में रहकर शिक्षा ग्रहण करने वाले बिरहोर बच्चों से रूबरू हुईं. उन्होंने बच्चों को स्वच्छता, स्वास्थ्य व सुरक्षा के बारे में जागरूक किया व लक्ष्य बनाकर पढ़ाई करने का संदेश दिया. संगीता ने बताया […]

बोकारो : तमिलनाडु की रहनेवाली 52 वर्षीया संगीता श्रीधर शहर का स्वच्छता डाटा लेने शनिवार को बोकारो पहुंची. बोकारो ट्रेनिंग हॉस्टल में रहकर शिक्षा ग्रहण करने वाले बिरहोर बच्चों से रूबरू हुईं. उन्होंने बच्चों को स्वच्छता, स्वास्थ्य व सुरक्षा के बारे में जागरूक किया व लक्ष्य बनाकर पढ़ाई करने का संदेश दिया. संगीता ने बताया : 12 अगस्त को मुंबई के गेट वे ऑफ इंडिया से क्लिन इंडिया ट्रेल अभियान की शुरुआत की. वह अपनी कार से अब तक 3100 किलोमीटर से अधिक यात्रा कर चुकी हैं. यात्रा मार्च में पूरी होगी. बताया : अकेले हर जगह जा रहीं हूं. पांच माह में अपनी यात्रा के क्रम में भारत में महिलाओं की सुरक्षा व देश की स्वच्छता का आकलन कर रहीं हूं.
स्वच्छता का संदेश जन जन तक पहुंचाना : संगीता ने बताया : अभियान का उद्देश्य स्वच्छ भारत अभियान का संदेश जन जन तक पहुंचाना है. पब्लिक टॉयलेट को लेकर उन्हें एक प्रोजेक्ट भी मिला है. अब तक 150 से अधिक पब्लिक टॉयलेट का ऑडिट कर चुकी हूं. स्टेट और नेशनल हाइवे के आसपास काफी संख्या में टॉयलेट बने हैं.
यात्रा पूरी करने के बाद वह अपनी रिपोर्ट पर्यटन मंत्रालय, स्वच्छ भारत मिशन और यूनाइटेड नेशनल सस्टेनेबल डेवलपमेंट बोर्ड को वह सौंपेंगी. उनके मुताबिक क्लीन इंडिया ट्रेल अभियान उन्होंने महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में शुरू किया था. यह अभियान मुश्किल था, खासकर एक महिला के लिए. मगर उन्होंने चुनौती कबूल की. इस दौरान रास्ते में वह स्कूली बच्चों से मिलती हैं, उनसे स्वच्छ भारत अभियान के बारे में पूछती है. कहती है कि कई शहरों में पब्लिक टॉयलेट जीपीएस से जोड़ा गया है. इससे लोग टॉयलेट आसानी से ढूंढ़ लेते है.
हाइटेक है संगीता की गाड़ी
संगीता जिस कार से भारत भ्रमण कर रही है वह काफी हाइटेक है. गाड़ी में पीछे की सीट निकाल कर लकड़ी का बेड बना रखा है. इसमें वह सोती हैं. गाड़ी के ऊपर सोलर सिस्टम है. उससे एक छोटा सा फ्रिज, पंखा व लाइट जलता है. हर व्यवस्था उनकी इस सेक्सा गाड़ी में ही है, जो मेड इन इंडिया का जीता जागता उदाहरण है. कई तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी गाड़ी में लगे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें