27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टीटीपीएस में दूसरे फेज का निर्माण नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण : रामटहल चौधरी

ललपनिया : टीटीपीएस के दूसरे फेज का निर्माण ना होना झारखंड के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है, जबकि पूर्व से ही इसके निर्माण के लिए कई स्ट्रक्चर बने हुए हैं. आज टीटीपीएस में दूसरे फेज का काम हो गया होता तो झारखंड में बिजली की कमी नहीं होती और आज बिजली के लिए राज्य को जिस संकट […]

ललपनिया : टीटीपीएस के दूसरे फेज का निर्माण ना होना झारखंड के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है, जबकि पूर्व से ही इसके निर्माण के लिए कई स्ट्रक्चर बने हुए हैं. आज टीटीपीएस में दूसरे फेज का काम हो गया होता तो झारखंड में बिजली की कमी नहीं होती और आज बिजली के लिए राज्य को जिस संकट से जूझना पड़ रहा है वह नहीं होता. उक्त बातें टीवीएनएल के पूर्व चेयरमैन व सांसद रामटहल चौधरी ने रविवार को प्रभात खबर से बातचीत में कही.
भेल की पृष्ठभूमि थी अनुकूल
कहा कि टीवीएनएल के द्वितीय फेज के निर्माण में पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा के समय में ग्लोबल टेंडर निकाला गया. टेंडर में भेल और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में स्कोडा कंपनी ने हिस्सा लिया. उक्त परियोजना में 420 मेगावाट की दो यूनिट है.
श्री चौधरी ने कहा कि भेल ने ही पूर्व में टीटीपीएस का निर्माण किया है जो बगैर किसी व्यवधान के निरंतर विद्युत उत्पादन से जुड़ा है. इसीलिए वे लगातार भेल को ही काम देने के पक्ष में था, जबकि तत्कालीन ऊर्जा मंत्री लालचंद महतो स्कोडा कंपनी के पक्ष में बराबर दबाव बनाते रहे.
स्कोडा को लेकर मंत्री ने की थी जिच : पूर्व अध्यक्ष ने उस वक्त भी स्पष्ट कहा था कि काम का अवसर देश की कंपनी भेल को मिले ना कि बहुराष्ट्रीय कंपनी स्कोडा को. कहा : इस पर काफी जिच हुई और मुझ पर दबाव बनाया जाने लगा कि आप अपने पद से इस्तीफा दे दें.
नतीजतन तीन माह में ही मुझे चेयरमैन पद से मुक्त होना पड़ा. सरकार ने दोनों की निविदा रद्द कर दी. कहा : टीटीपीएस में संसाधनों की कमी नहीं है. जमीन पर्याप्त है. कई स्ट्रक्चर पहले से हैं. राज्यहित में सरकार को टीटीपीएस में दूसरे फेज के निर्माण की दिशा में तत्काल पहल करनी चाहिए.
सांसद ने लगाये आरोप
  • पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा के कार्यकाल में निकला था ग्लोबल टेंडर
  • दबाव डालकर लिया गया चेयरमैन पद से त्यागपत्र
  • ऊर्जा मंत्री थे स्कोडा के पक्ष में, अध्यक्ष भेल के पक्ष में

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें