29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुंबई मॉडल के तर्ज पर चलेंगी ट्रेनें, रविवार को ही लगेगा ब्लॉक

सात घंटे से अधिक ब्लाॅक होने पर यात्रियों को फ्री में दिया जायेगा खाना-पानी आरा : रेलवे ने ट्रेनों को समय से चलाने के लिए कार्य शुरू कर दिया है. अब रेलवे में रविवार को ही ‘मेगा ब्लाॅक’ लगाया जायेगा. वह भी अधिकतम सात घंटे का होगा. इसमें इंजीनियरिंग, सिग्नलिंग और निर्माण विभाग के कार्य […]

सात घंटे से अधिक ब्लाॅक होने पर यात्रियों को फ्री में दिया जायेगा खाना-पानी

आरा : रेलवे ने ट्रेनों को समय से चलाने के लिए कार्य शुरू कर दिया है. अब रेलवे में रविवार को ही ‘मेगा ब्लाॅक’ लगाया जायेगा. वह भी अधिकतम सात घंटे का होगा. इसमें इंजीनियरिंग, सिग्नलिंग और निर्माण विभाग के कार्य शामिल होंगे. जरूरी होने पर रेलवे प्रशासन अपने स्तर पर रात के समय दो से तीन घंटे का ब्लाॅक ले सकते हैं. रेलवे की इस नयी नीति से संरक्षा और सुरक्षा के साथ ट्रेनों के लेट चलने का सिलसिला पर भी अंकुश लग जायेगा.
रेल लाइनों पर अब सब-वे निर्माण, ट्रैक रिन्युअल आदि बड़े कार्यों के अलावा छोटे मेंटेनेंस आदि भी फुटकर में नहीं होंगे. रेलवे के इंजीनियरिंग, सिग्नलिंग और निर्माण विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर एक साथ किसी एक सेक्शन में अपना कार्य करायेंगे. इसके लिए अधिकतम छह से सात घंटे का मेगा ब्लाॅक लिया जायेगा. इसकी जानकारी रेलवे बोर्ड स्तर तक दी जायेगी ताकि निर्धारित रेल सेक्शन से गुजरनेवाली ट्रेनों को नियंत्रित किया जा सके. मेगा ब्लाॅक लेने के दौरान आवश्यकतानुसार स्थानीय ट्रेनों को निरस्त किया जायेगा. कुछ गाड़ियों को मार्ग बदलकर चलाया जायेगा. प्रमुख ट्रेनों को कंट्रोल कर चलाया जायेगा. रेलवे के इस पहल से एक सेक्शन पर केवल एक दिन ही ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होगा.
रेलमंत्री ने दी जानकारी : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गत शनिवार को दिल्ली में महाप्रबंधकों और प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधकों सहित परिचालन से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक में गहन मंथन के बाद मुंबई सब अर्बन की तर्ज पर रेलवे लाइनों की मरम्मत आदि के लिए सप्ताह में सिर्फ एक दिन रविवार को मेगा ब्लाक लेने का अहम निर्णय लिया. रेलमंत्री ने अपने ट्विटर पर भी इसकी जानकारी दी है. मुंबई व यूरोपीय देशों की ट्रैक रिन्युअल के लिए मुंबई सब अर्बन में सिर्फ शनिवार और रविवार को ही मेगा ब्लाॅक लिये जाते हैं.
भोजन व पानी की भी होगी व्यवस्था
रेलमंत्री की ओर से जारी किये गये बयान के मुताबिक ट्रेनों को समय से चलाने के लिए अब मुंबई मॉडल को अपनाया जायेगा. मरम्मत और रखरखाव का कार्य प्रतिदिन देर रात को दो-तीन घंटे में होगा और कार्य अधिक होने पर यह रविवार को छह-सात घंटे तक किया जायेगा. रेल परिचालन में देरी होने पर यात्रियों के लिये रविवार को भोजन और पानी की व्यवस्था की जायेगी. हालांकि यह व्यवस्था रिजर्वेशन कोच में यात्रा करनेवाले यात्रियों को ही दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें