27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहर के 42 केंद्रों पर परीक्षा आज से, तैयारी पूरी

भागलपुर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वार्षिक परीक्षा सोमवार से शुरू होगी और 24 फरवरी तक चलेगी. शहरी क्षेत्र के 42 केंदों पर जिले भर से करीब 45 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सभी केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है. सेंटर […]

भागलपुर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वार्षिक परीक्षा सोमवार से शुरू होगी और 24 फरवरी तक चलेगी. शहरी क्षेत्र के 42 केंदों पर जिले भर से करीब 45 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सभी केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है. सेंटर पर सीसीटीवी लगाया गया है. वीडियोग्राफी की व्यवस्था है. छात्रों का सेंटर पर प्रवेश के दौरान सघन तलाशी ली जायेगी. परीक्षा हॉल में भी तलाशी होगी. 25 अभ्यर्थी पर एक वीक्षक की व्यवस्था है.

डीइओ ने बताया कि परीक्षा की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है. छात्रों का रोल नंबर सीट वाइज चिपका दिये गये हैं. परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो, इसे लेकर सेंटर के सभी केंद्राधीक्षकों को दिशा-निर्देश दिये गये हैं. पहले दिन साइंस विषय की परीक्षा होगी.
वीक्षकों ने देर शाम तक दिया योगदान : परीक्षा को लेकर बनाये गये शिक्षकों ने रविवार की शाम तक वीक्षक संबंधित केंद्रों पर योगदान दिये. इंटर मुस्लिम कॉलेज के प्राचार्य डॉ तबरेज अहमद ने बताया कि 55 वीक्षकों की तैनाती की गयी है. शाम तक करीब 50 वीक्षकों ने योगदान दिया है. मुस्लिम डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ सलाहउद्दीन अहसन ने बताया कि 65 वीक्षकों में 55 ने योगदान दिया है. जिला स्कूल की प्राचार्य रेणु पंडित ने बताया कि वीक्षक बनाये गये शिक्षकाें ने योगदान दिया है.
परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले और एक घंटे बाद तक थानेदार कंट्रोल करेंगे ट्रैफिक
भागलपुर : पूरे राज्य में सोमवार से शुरू होने वाली बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा को लेकर भागलपुर में करीब 42 हजार अभ्यर्थी विभिन्न सेंटरों पर शामिल होंगे. अनुमान लगाया जा रहा है उक्त अभ्यर्थियों सहित उनके साथ आने वाले परिजनों की संख्या 80 हजार से भी अधिक होगी.
शहर में सोमवार से भीड़ भाड़ रहने की संभावना है. फेयर परीक्षा कराने व जिले में बढ़ी भीड़ को लेकर भागलपुर पुलिस ने विधि व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था की ठोस तैयारी की है. भागलपुर जिला बल के 500 पुलिस पदाधिकारी और महिला व पुरुष जवानों को केवल परीक्षा ड्यूटी और परीक्षा के दौरान विधि व्यवस्था और यातायात संधारण में लगाया गया है.
भागलपुर एसएसपी आशीष भारती ने बताया कि परीक्षा फेयर हो और परीक्षा को लेकर बढ़ने वाली भीड़ को लेकर भागलपुर पुलिस जिला में किसी भी प्रकार की विधि व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए 500 से अधिक पुलिस पदाधिकारी सहित महिला व पुरुष जवानों को लगाया गया है. परीक्षा सेंटरों पर फेयर परीक्षा कराने को लेकर विशेष दिशा निर्देश दिये गये हैं.
ट्रैफिक डीएसपी, ट्रैफिक इंस्पेक्टर, ट्रैफिक थानाध्यक्ष सहित भागलपुर पुलिस जिले के सभी थानाध्यक्षों और ओपी प्रभारियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले और परीक्षा खत्म होने के एक घंटे बाद तक अपने अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर यातायात संधारण पर नजर रखने और जाम लगने की स्थिति में कार्रवाई करने के लिये निर्देशित किया गया है. एसएसपी ने बताया वह खुद सोमवार से परीक्षा खत्म होने तक शहर में भ्रमणशील रह कर सेंटरों और ट्रैफिक की मॉनीटरिंग करेंगे.
जरूरी बातें
एडमिट कार्ड व कलम लेकर ही सेंटर में करे प्रवेश
चप्पल पहन कर ही परीक्षा केंद्र पर आये
जाम को देखते हुए केंद्र पर दो घंटे पहले पहुंचे
केंद्र पर चिट-पूर्जा साथ लेकर नहीं जाये.
माेबाइल व इलाेक्ट्राॅनिक उपकरण साथ ले नहीं आये.
बैग लेकर केंद्र पर नहीं जाये
वीक्षक भी मोबाइल लेकर केंद्र नहीं आयेंगे
धर्मशाला से लेकर रिश्तेदारों के घर तक भरे छात्र व अभिभावक
मैट्रिक परीक्षा को लेकर शहर के करीब एक दर्जन धर्मशाला, लॉज, दर्जनों विवाह भवन, छोटे होटल व रिश्तेदारों के घरों तक छात्र व उनके अभिभावक ठहरे हैं. बताया जा रहा है कि धर्मशाला में दाे दिन पूर्व से ही आसपास इलाके के छात्र-छात्राएं व उनके अभिभावक रहने के लिए पहुंच गये थे. कुछ छात्र व उनके अभिभावक रविवार को कमरा लेने के लिए धर्मशाला व लॉज पहुंचे थे, लेकिन उन छात्रों को जगह नहीं मिल पायी.
कुछ लॉज में जगह खाली थे, लेकिन छात्रों से मनमाना किराये की मांग की जा रही थी. छात्रों ने बताया कि धर्मशाला में जगह नहीं मिल रही है. कुछ लॉज में एक-दो कमरा खाली है, लेकिन भाड़ा अधिक बताया जा रहा है.
10 सेट में साइंस के प्रश्न किये गये तैयार : परीक्षा की गोपनीयता बनाये रखने के लिए साइंस विषय के 10 सेट में प्रश्न तैयार किये गये हैं. साइंस विषय के प्रश्न एक-दूसरे सेट से अलग नंबर पर होंगे, ताकि किसी गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं रहे.
केंद्र की चहारदीवारी से 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू : केंद्र की चहारदीवारी से 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगा. इस दौरान आस-पास में भी भीड़ लगाकर खड़े रहने पर कानून कार्रवाई की जा सकती है. शिक्षा विभाग ने छात्रों के अभिभावकों से अपील की है कि धारा 144 का उल्लंघन नहीं करें.
केंद्र पर माेबाइल व इलाेक्ट्राॅनिक उपकरण ले जाने पर रोक : माेबाइल व अन्य इलाेक्ट्राॅनिक उपकरण केंद्र पर ले जाने पर रोक है.छात्राें काे जूता-मोजा पहन कर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पर रोक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें