28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

परीक्षा के अगले ही दिन बीएड का रिजल्ट देकर बनाया रिकाॅर्ड

भागलपुर : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय ने मंगलवार को अपनी बेहतरीन कार्यशैली का ऐतिहासिक उदाहरण छात्रों के समक्ष पेश किया. परीक्षा समाप्त होने के अगले ही दिन रिजल्ट देकर विवि के तमाम छात्रों के बीच में एक उम्मीद जगा दी कि अब विवि में सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे. दरअसल बीएड के 2017-19 सत्र के छात्रों […]

भागलपुर : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय ने मंगलवार को अपनी बेहतरीन कार्यशैली का ऐतिहासिक उदाहरण छात्रों के समक्ष पेश किया. परीक्षा समाप्त होने के अगले ही दिन रिजल्ट देकर विवि के तमाम छात्रों के बीच में एक उम्मीद जगा दी कि अब विवि में सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे.

दरअसल बीएड के 2017-19 सत्र के छात्रों की फाइनल थ्योरी की परीक्षा 13 मार्च को समाप्त हुई थी और प्रैक्टिकल के साथ 18 मार्च को परीक्षा पूरी तरह समाप्त हुई. इसके अगले ही दिन 19 मार्च को रिजल्ट देखकर छात्रों की आंखें खुली की खुली रह गयी. संभवत: विवि के इतिहास में यह पहला मौका था, जब परीक्षा को लेकर विवि इस तरह से गंभीर दिखा.

कैसे संभव किया अगले ही दिन रिजल्ट प्रकाशन : विवि से जब इस संदर्भ में बात की गयी कि आखिर कौन सा फाॅर्मूला बीएड की परीक्षा में लगाया, जिसका प्रयोग इससे पहले कभी नहीं किया गया. इस पर विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ अरुण कुमार सिंह का कहना था कि बीएड की परीक्षा जिस दिन समाप्त होती थी, उसके ठीक बाद कॉपियों को मूल्यांकन केंद्र पर परीक्षक के पास भेज दिया जाता था. इसके साथ ही अमुक उत्तरपुस्तिका की जांच भी शुरू हो जाती थी. इसके लिये कुलपति के निर्देश पर पूर्व में एक रूपरेखा भी तैयार की गयी थी. इस बात की भनक किसी को लगने नहीं दी गयी. इस कारण परीक्षा पूरी तरह समाप्त होने के साथ ही कॉपियों की जांच भी पूरी हो गयी. फिर उसका टेबुलेशन कर रिजल्ट दे दिया गया.
छात्रों का है कहना : सारी परीक्षाओं में यही गंभीरता दिखाये विवि : दूसरी ओर विवि के छात्रों का कहना था कि बीएड का इतनी तीव्रता के साथ रिजल्ट जारी करने का विवि का प्रदर्शन सराहनीय है. लेकिन यही तीव्रता और गंभीरता विवि के अन्य कोर्स के रिजल्ट में दिखे, तो यह विवि देश का नजीर साबित होगा. यही नहीं, यह स्थिति बनी हुई रही, तो विदेशी व अन्य राज्य के छात्र भी यहां पढ़ने के लिये लालायित होंगे.
जल्द रिजल्ट इसलिए था जरूरी
31 मार्च तक नहीं आता रिजल्ट, तो कई छात्रों की शिक्षक की नौकरी पर लटक जाती तलवार 2017-19 सत्र में कुल छात्रों में एक तिहाई छात्र स्कूलों में शिक्षक के रूप में हैं कार्यरत सरकार का था निर्देश, हर हाल में 31 मार्च तक दें रिजल्ट, नहीं तो कार्रवाई तय बीए व एमए के रिजल्ट
20 दिनों में जारी करने की योजना : विवि के कुलपति प्रो लीला चंद्र साहा ने कहा कि बीएड रिजल्ट के तर्ज पर योजना बनायी जा रही है कि बीए व एमए परीक्षा का रिजल्ट 20 दिनों के अंदर जारी कर दिये जाये. इसे लेकर होली के बाद विवि अधिकारी व कर्मचारियों से बात करेंगे. उन्होंने बताया कि परीक्षा के अगले दिन बीएड रिजल्ट जारी करना चुनौती था. लेकिन परीक्षा विभाग की पूरी टीम के मदद से अंजाम तक पहुंचाया.
परीक्षा विभाग की पूरी टीम को वीसी ने दी बधाई : विवि के प्रतिकुलपति प्रो रामयतन प्रसाद ने बीएड रिजल्ट जारी करने पर परीक्षा विभाग की पूरी टीम को बधाई दी है. उन्होंने बताया कि मूल्यांकन निदेशक डॉ पवन कुमार सिन्हा को बनाया गया था. साथ में एक दर्जन से अधिक शिक्षकों को कॉपी के मूल्यांकन कार्य में लगाया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें