27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आवास योजना में अवैध वसूली करने वाले भेजे जायेंगे जेल

बेगूसराय : पीएम आवास योजना में अवैध वसूली व घूस मांगने वाले व्यक्ति अब सीधे जेल भेजेंगे. इसमें कोई समझौता नहीं किया जायेगा. सदर बीडीओ डॉ अभिजीत चौधरी ने पीएम आवास के लिए प्रतीक्षारत लाभुकों से अपील किया है कि आवास दिलाने के नाम पर किसी को भी एक रुपये नहीं दें. यदि कोई रुपये […]

बेगूसराय : पीएम आवास योजना में अवैध वसूली व घूस मांगने वाले व्यक्ति अब सीधे जेल भेजेंगे. इसमें कोई समझौता नहीं किया जायेगा. सदर बीडीओ डॉ अभिजीत चौधरी ने पीएम आवास के लिए प्रतीक्षारत लाभुकों से अपील किया है कि आवास दिलाने के नाम पर किसी को भी एक रुपये नहीं दें.

यदि कोई रुपये की मांग करें, तो इसकी सूचना अविलंब हमें दें. चाहे सरकारी मुलाजिम व जनप्रतिनिधि हो या दलाल. घूस लेने की शिकायत मिली, तो उनके विरुद्ध एफआइआर दर्ज कर जेल भेजा जायेगा.
बीडीओ ने कहा कि जिन व्यक्तियों के नाम पीएम आवास योजना के प्रतीक्षा सूची में है और पात्रता रखते हैं उन्हें हर हाल में पीएम आवास योजना का लाभ मिलेगा. ऐसे में यदि कोई नाम काटने का भ्रम पैदा कर लाभुकों से अवैध वसूली करेंगे तो उनकी खैर नहीं होगी.
लाभुकों के निबंधन प्रक्रिया पूरी होने के बाद पंचायतों में पदाधिकारियों की टीम पहुंचेगी व लाभार्थियों को जागरूक करेगी. गांव स्तर पर जागरूकता शिविर लगाने की कवायद चल रही है. बताते चलें कि बेगूसराय सदर प्रखंड में वित्तीय वर्ष 2019-10 के लिए लक्ष्य प्राप्त होते ही पंचायतों में हलचल तेज हो गयी है.
किस पंचायत में कितने मिले लक्ष्य:पंचायतवार नजर डालें तो शाहपुर में 176, सांख में 272, अझौर में 159, अमरौर में 38, बहदरपुर में 222, वनद्वार में 118, भैरवार में 90, विनोदपुर में 68, चांदपुरा 160, चिलमिल में 161, धबौली में 229, हैवतपुर 173, जिनेदपुर 86, कैथ में 140, खम्हार 91, कुसमहौत 35, लड़ुआरा 20, लाखो 272, मोहनपुर 76, नीमा 151, पचंबा 261, परना 87, रचियाही 53, रजौड़ा में 84 एवं सूजा पंचायत 321 सहित 3372 लाभार्थियों को अपने घर के सपने पूरे होंगे.
निबंधन के बाद मिलेगी प्रथम किस्त की राशि :जानकारों की माने तो पीएम आवास योजना की प्रतीक्षा सूची में शामिल लाभुकों के घरों का भौतिक सत्यापन किया जाना है. भौतिक सत्यापन के बाद पीएम आवास के लिए योग्य लाभुकों का निबंधन किया जायेगा.
कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाभार्थियों के खाते में 40 हजार रुपये प्रथम किस्त भेजी जायेगी. बताया जा रहा है कि पूरी राशि तीन किस्तों में मिलेगी. सभी किस्तों में 40-40 हजार रुपये देने का प्रावधान है. 90 दिनों की मजदूरी एवं शौचालय की राशि मनरेगा से भुगतान होगा.
लक्ष्य िकये गये िनर्धारित
सरकार द्वारा पंचायत वार आवंटित लक्ष्य के मुताबिक प्रखंड के 25 पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3372 नये आशियाने बनेंगे. इसमें 352 माइनोरिटी व 3020 अन्य लाभार्थियों के लिए लक्ष्य मिले हैं.
क्या कहते हैं अधिकारी
प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य प्राप्त हो गया है. लाभुकों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में प्रशासनिक अमला जुट गया है. रजिस्ट्रेशन के बाद लाभुकों के खाते में राशि भेजने का काम शुरू होगा. योजना में किसी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जायेगी.
डॉ अभिजीत चौधरी, बीडीओ, बेगूसराय सदर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें