32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिक्षिका बनने के लिए बेटे से भी कम उम्र की बन गयी मां, खुलासा

उज्जवलानंद गिरि, बिहारशरीफ : जिले में फर्जी शिक्षकों के नियोजन के मामले लगातार सामने आने से शिक्षक नियोजन में बड़े पैमाने पर की गयी फर्जीवाड़े की संभावना बढ़ते जा रही है. हालांकि जिले में नियोजित शिक्षकों की निगरानी जांच भी लंबे समय से चल रही है, जिसका कोई परिणाम सामने नहीं आया है. इस दौरान […]

उज्जवलानंद गिरि, बिहारशरीफ : जिले में फर्जी शिक्षकों के नियोजन के मामले लगातार सामने आने से शिक्षक नियोजन में बड़े पैमाने पर की गयी फर्जीवाड़े की संभावना बढ़ते जा रही है. हालांकि जिले में नियोजित शिक्षकों की निगरानी जांच भी लंबे समय से चल रही है, जिसका कोई परिणाम सामने नहीं आया है.

इस दौरान फर्जी प्रमाणपत्रों के कारण लगभग दो दर्जन फर्जी नियोजित शिक्षकों को सेवा से हटाकर उन पर प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी है. फर्जीवाड़े का नया मामला रहुई प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय गंज पर से जुड़ा है, जहां शिक्षिका शशिकला सिन्हा द्वारा शिक्षिका बनने के लिए अपने बेटे से भी कम उम्र का प्रमाणपत्र पर नियोजित होने की शिकायत की गयी है.
शिक्षक नियोजन में फर्जीवाड़े के इस विचित्र मामले से शिक्षा विभाग के अधिकारी भी हैरान हैं. शिकायतकर्ता माला सिन्हा द्वारा मुख्यमंत्री सचिवालय में ई-कम्प्लाइंस डैशबोर्ड (सीएम लेटर) पर आवेदन देकर उक्त शिक्षिका के विरुद्ध शिकायत की गयी है. शिकायत में कहा गया है कि शिक्षिका शशिकला सिन्हा द्वारा शिक्षिका बनने के लिए अपने बेटे से भी कम उम्र का प्रमाणपत्र प्रस्तुत किया गया है, जिसमें जन्मतिथि 20 मई 1972 दिखाई गयी है जबकि सच्चाई यह है कि उक्त शिक्षिका का बड़ा पुत्र ही उनके इस जन्मतिथि से सात साल बड़ा है.
शिकायतकर्ता माला सिन्हा, पति संजीव कुमार हैं तथा उनके द्ववारा अपने शिकायत की पुष्टि के लिये आवेदन पत्र के साथ शिक्षिका के बड़े पुत्र संजीव कुमार की जन्मतिथि अंकित आधार कार्ड तथा पैन कार्ड की छायाप्रति भी प्रस्तुत की गयी है. मुख्यमंत्री सचिवालय द्वारा मामले की जांच का आदेश शिक्षा विभाग को दी गयी है.
जिला शिक्षा पदाधिकारी मनोज कुमार द्वारा ग्राम पंचायत सुपासंग के पंचायत सचिव को मामले की तत्काल जांच कर एक सप्ताह के भीतर कार्रवाई का आदेश दिया गया है. यदि उक्त नियोजित शिक्षिका पर लगाये गये आरोप सत्य साबित होते हैं तो उनकी सेवा समाप्त कर प्राथमिकी भी दर्ज करायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें