bbc news

  • Jan 18 2020 10:44PM
Advertisement

सानिया मिर्ज़ा: माँ बनने के बाद शानदार वापसी

सानिया मिर्ज़ा: माँ बनने के बाद शानदार वापसी
टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा ने 14 जनवरी को ट्विटर पर अपने बेटे के साथ एक फ़ोटो पोस्ट की थी.

इस ख़ूबसूरत फ़ोटो के साथ उन्होंने लिखा है, ''आज मेरे जीवन का सबसे सुखद और ख़ास पल है. लंबे समय बाद खेले गए पहले मैच में मेरा नन्हा बेटा और मेरे माता-पिता मौजूद रहे. मैंने पहला राउंड जीता भी. इसके बाद जितना मुझे प्यार मिला उसके प्रति मैं आभारी हूं.''

https://twitter.com/MirzaSania/status/1216963953047195648

सानिया मिर्ज़ा की वापसी को लेकर ट्विटर पर #ममाहस्टल्स से ट्वीट भी किया जा रहा है. ममाहस्टल्स का मतलब है वैसी महिलाएं जो मां बनने के बाद वापसी करती हैं. ओलंपिक चैंपियन भारत की मैरीकॉम ने भी मां बनने के बाद शानदार वापसी की थी. मैरीकॉम ने वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब जीता था. 90 के दशक में उड़नपरी यानी पीटी ऊषा ने भी ऐसा ही किया था.

23 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता रहीं सेरेना विलियम्स ने भी 2018 में इसी तरह से वापसी की थी. वो मां बनने के छह महीने बाद भी मैदान में आ गई थीं. अतीत में माँ बनने के बाद महिला खिलाड़ियां ख़ुद को सीमित कर लेती थीं.

https://twitter.com/WTA/status/1217638523106234369

अपनी वापसी के बाद सेरेना विलियम्स ने बीबीसी को दिए इंटरव्यू में कहा था, ''मैं हमेशा इस बात को लेकर सोचती थी कि पहले बच्चे की माँ बनने के बाद प्रैक्टिस जारी रख पाऊंगी या नहीं. यह बहुत मुश्किल था लेकिन मैंने जाना जारी रखा और मैं जानती थी कि अभी मेरा बेस्ट बाक़ी है. हर एक दिन नया होता है और बेहतर होना चाहिए. मैंने पीछे नहीं देखा.''

पिछले कुछ सालों में कई खिलाड़ियों ने ऐसा किया है. सेरेना प्रैक्टिस सेशन में कई बार अपनी बेटी के साथ जाती दिखीं और इसे उन्होंने बहुत ही नॉर्मल बनाया.

पिछले साल 32 साल की जमैका की शेली-एन-प्रिसी ने वर्ल्ड एथलिटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था और उन्होंने इस जीत का जश्न नन्हे बेटे के साथ मनाया था. यह उनकी आठवीं जीत थी. तब शेली ने कहा था कि यह उन सभी महिलाओं के लिए प्रेरणादायी है जो फैमिली की शुरुआत कर चुकी हैं या करने के लिए सोच रही हैं.

पूर्व वर्ल्ड नंबर वन टेनिस खिलाड़ी किम कास्टर ने 36 की उम्र में फिर से वापसी की है. पुरुष खिलाड़ियों के लिए वापसी का मतलब घायल, प्रतिबंध या ब्रेक से होता है जबकि महिला खिलाड़ियों के लिए माँ बनने से है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement