bbc news

  • Dec 12 2019 8:59AM
Advertisement

भारत-इंडीज़ टी-20: तीसरा मैच जीतकर भारत ने सिरीज़ पर किया क़ब्ज़ा

भारत-इंडीज़ टी-20: तीसरा मैच जीतकर भारत ने सिरीज़ पर किया क़ब्ज़ा

विराट कोहली

Reuters

भारत-वेस्ट इंडीज़ टी-20 सिरीज़ पर भारत ने क़ब्ज़ा कर लिया है.

बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सिरीज़ के तीसरे और आख़िरी टी-20 मैच में भारत ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए वेस्ट इंडीज़ को 67 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ तीन मैचों की सिरीज़ भारत ने 2-1 से जीत ली.

हैदराबाद में खेला गया पहला मैच भारत ने जीता था लेकिन तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे मैच में वेस्ट इंडीज़ ने ज़बर्दस्त वापसी की और भारत को आठ विकटों से हरा कर सिरीज़ बराबरी कर ली थी.

बुधवार को वेस्ट इंडीज़ के कप्तान पोलार्ड ने टॉस जीत कर भारत को बल्लेबाज़ी करने की दावत दी.

लेकिन पोलार्ड का ये फ़ैसला उनके ख़िलाफ़ गया और भारत ने शानदार बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन किया.

भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुक़सान पर 240 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. भारत की तरफ़ से लोकेश राहुल ने 91, रोहित शर्मा ने 71 और कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 70 रन बनाए.

जवाब में वेस्ट इंडीज़ की टीम 20 ओवरों की समाप्ति पर आठ विकट खोकर 173 रन ही बना सकी.

वेस्ट इंडीज़ को एक बड़ा नुक़सान उस वक़्त उठाना पड़ा जब सलामी बल्लेबाज़ एविन लुइस फ़ील्डिंग के दौरान ज़ख़्मी हो गए और बल्लेबाज़ी के लिए मैदान में नहीं उतर सके.

वेस्ट इंडीज़ की शुरुआत बेहद ख़राब रही और मात्र 12 के स्कोर पर ब्रेंडन किंग आउट हो गए. 17 रन पर वेस्ट इंडीज़ के तीन बल्लेबाज़ पैवेलियन लौट चुके थे.

इसके बाद कप्तान पोलार्ड और हेटमायर ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी की लेकिन वो भारत के लिए चुनौती नहीं बन सके.

पोलार्ड ने 39 गेंदों पर छह छक्के और पाँच चौकों की मदद से 68 रन बनाए. हेटमायर ने 24 गेंदों पर 41 रन बनाए.

पोलार्ड के आउट होने के बाद भारत की जीत महज़ औपचारिकता रह गई थी. आख़िर में भारत ने 67 रनों से मैच जीत लिया. भारत की तरफ़ से दीपक, भुवनेश्वर, कुलदीप, शमी ने दो-दो विकेट लिए. लेकिन दुबे और वॉशिंगटन सुंदर विकेट लेने में असफल रहे.

इससे पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज़ों ने शानदार शुरुआत की.

रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने पहले विकेट के लिए 135 रनों की शानदार साझेदारी की. बाद में कप्तान कोहली ने भी तेज़ तर्रार पारी खेली.

कोहली ने महज़ 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. कोहली ने सिर्फ़ 29 गेंदों पर सात छक्के और चार चौके की मदद से नाबाद 70 रन बनाए जिसमें आख़िरी गेंद पर छक्का

शामिल था. लोकेश राहुल को उनके शानदार 91 रन के कारण मैन ऑफ़ द मैच चुना गया जबकि कप्तान कोहली मैन ऑफ़ द सिरीज़ चुने गए.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement