Advertisement

bbc news

  • Aug 21 2019 11:13AM
Advertisement

चिदंबरम पर लटकी गिरफ़्तारी की तलवारः पाँच बड़ी ख़बरें

चिदंबरम पर लटकी गिरफ़्तारी की तलवारः पाँच बड़ी ख़बरें
चिंदबरम
AFP

दिल्ली हाईकोर्ट से अग्रिम ज़मानत अर्ज़ी खारिज होने के बाद पी चिदंबरम पर गिरफ़्तारी का ख़तरा मंडराने लगा है.

आईएनएक्स मीडिया से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में कोर्ट ने इसे मनी लांड्रिंग का क्लासिक केस बताया और कहा कि प्रथम दृष्टया इस पूरे मामले में चिदंबरम को मुख्य साज़िशकर्ता कहा.

इसके बाद मामले की जांच कर रहे सीबीआई और ईडी के अधिकारी चिदंबरम को गिरफ़्तार करने उनके घर पहुंचे.

इस बीच चिदंबरम की ओर से वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट में तत्काल सुनवाई की अर्ज़ी दी है. इस मामले को बुधवार सुबह उपयुक्त बेंच के सामने पेश करने को कहा गया है.

इस बीच मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये के एक बैंक घोटाला मामले में ईडी ने मंगलवार को गिरफ़्तार कर लिया.

आधार कार्ड
BBC

फ़ेसबुक-आधार लिंक मामले पर कोर्ट

फ़ेसबुक अकाउंट को आधार से जोड़ने को लेकर चल रहे सभी मामलों को सुप्रीम कोर्ट ट्रांसफ़र किए जाने की फ़ेसबुक और व्हाट्सऐप ने मांग की है.

इन सोशल मीडिया साइटों का कहना है कि मध्यप्रदेश, बॉम्बे और मद्रास हाईकोर्ट में सोशल मीडिया अकाउंट को आधार से जोड़ने का मामला चल रहा है और अगर अलग अलग फैसला आता है तो विरोधाभासी स्थिति पैदा हो सकती है.

निजता और सुरक्षा में संतुलन स्थापित करने की ज़रूरत को मानते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को इस मामले पर सुनवाई के लिए सहमति दे दी.

योगी मंत्रिमंडल का विस्तार

योगी मंत्रिमंडल के विस्तार से पहले कई मंत्रियों ने इस्तीफ़ा दे दिया है.

ख़बर है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहे हैं.

बुधवार को 11 बजे नए मंत्रियों को राजभवन में शपथ दिलाई जानी है और इस बावत राज्यपाल की ओर से निमंत्रण जारी कर दिए गए हैं.

मंदी के लिए वैश्विक हालात ज़िम्मेदार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक मंदी के लिए वैश्विक हालात को ज़िम्मेदार ठहराया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर अधिकारियों व व्यापारियों से बात-चीत करने वाराणसी पहुंची थीं. जहां उन्होंने आर्थिक मंदी पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए वैश्विक हालातों को इसका ज़िम्मेदार ठहराया है.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस समय पूरे विश्व में नरमी के हालात हैं. ये समझने की ज़रूरत है कि भारत में ये मंदी बाहरी प्रभाव से है या आंतरिक.

मीडिया ये बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत आज भी दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. आज पूरी दुनिया आर्थिक मंदी के हालातों से जूझ रही है. इस आर्थिक मंदी की समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है.

डोनल्ड ट्रंप
Getty Images

डोनल्ड ट्रंप ने आर्थिक मंदी की बात को किया खारिज

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने इस बात को खारिज किया है कि अमरीका की अर्थव्यवस्था मंदी की ओर बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग मंदी की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि वे मंदी देखने के लिए बेताब हैं.

अमरीकी विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि आने वाले दो सालों में ग्रोथ नेगेटिव रह सकती है. इस अनुमान को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति की यह पहली टिप्पणी है.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा,"मुझे लगता है कि मंदी ठीक शब्द नहीं है. क्योंकि ये ऐसा शब्द है जिसे कुछ लोग और मीडिया की ओर से इसलिए उछाला जा रहा है क्योंकि वे मंदी देखना चाहते हैं. मंदी आने की आशंका दूर-दूर तक नज़र नहीं आती."

ये भी पढ़ें-

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement