25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाबूटोला स्थित विशिष्ट दत्तक गृह का लाइसेंस किया जा सकता है रद्द

जिला स्तरीय जांच टीम में मिली कई खामियां सीसीटीवी, गार्ड सहित कई जमीनी कमियों से अवगत हुई टीम बांका : बाबूटोला मुर्गीडीह स्थित विशिष्ट दत्तक गृह का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है. मंगलवार को जिला स्तरीय जांच टीम ने दत्तक गृह का निरीक्षण किया, जिसमें कई खामियां नजर आयीं. टीम में सीएस डा. सुधीर […]

  • जिला स्तरीय जांच टीम में मिली कई खामियां
  • सीसीटीवी, गार्ड सहित कई जमीनी कमियों से अवगत हुई टीम
  • बांका : बाबूटोला मुर्गीडीह स्थित विशिष्ट दत्तक गृह का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है.
मंगलवार को जिला स्तरीय जांच टीम ने दत्तक गृह का निरीक्षण किया, जिसमें कई खामियां नजर आयीं. टीम में सीएस डा. सुधीर महतो, सामाजिक सुरक्षा कोषांग के निदेशक सह वरीय कोषागार पदाधिकारी नवल किशोर यादव, डीपीओ आइसीडीएस रीफत अंसारी, डीएसपी मुख्यालय संजय कुमार, मनोचित्सक डा. फारुक, चिकित्सा पदाधिकरी डा. अनिता अरुण सहित टीम के सदस्य शामिल थे.
जांच टीम के अनुसार तय मापदंड के अनुसार दत्तक गृह का संचालन नहीं हो रहा है. जांच टीम ने सीसीटीवी नहीं पाया, गार्डन साफ नहीं था. झार-पात भी मिला. यही नहीं मापदंड के अनुसार भोजन सहित अन्य जरुरी आवश्यता नहीं थी. सुरक्षा गार्ड की भी कमी देखी गयी.
लिहाजा, टीम ने इसकी रिपोर्ट आगे सौपते हुए अनुज्ञप्ति रद्द करने की अनुशंसा करने का मन बनाया है. हालांकि, इसकी प्रक्रिया अभी चल रही है. सबसे अधिक चिंता का विषय यह है कि दत्तक गृह के संबंधित एनजीओ के सेक्रेटरी का यहां नहीं आना.
साथ ही आवंटन भी नहीं भेजते है. जिसकी वजह से यहां कमी रह जाती है. जांच टीम के मुताबिक नया टेंडर के तहत इसे जल्द ही दूसरे जगह पर शिफ्ट किया जा सकता है. सूत्र के मुताबिक वीर कुंवर सिंह मैदान के बगल में संचालित बाल श्रम आवासीय सेंटर के बगल में शिफ्ट किया जा सकता है. यहां भी टीम निरीक्षण के लिए पहुंचती थी.
चार बच्चा अभी पल रहा है दत्तक केन्द्र में, कर्मी की है कमी
बाबूटोला स्थित कर्पूरी ठाकुर ग्रामीण विकास संस्थान विशिष्ट दत्तक केन्द्र में मौजूदा समय में चार बच्चा पल रहा है, जिसमें एक की एनआरसी में है.
जानकारी के मुताबिक एनजीओ के सचिव न तो यहां आते हैं और न ही राशि का सही ढंग से आवंटन करते हैं. जिसकी वजह से कई सारी दिक्कते आती है. यही नहीं यहां स्टाफ की भी है भारी कमी. जानकारी के मुताबिक यहां चिकित्सक, एएनएम सहित अन्य कर्मी की कमी है.
टीम ने दूसरे दिन भी सदर अस्पताल का किया निरीक्षण
बांका : केंद्रीय टीम के द्वारा लक्ष्य कार्यक्रम के तहत दूसरे दिन मंगलवार को भी सदर अस्पताल का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान टीम के द्वारा अस्पताल में संचालित लक्ष्य कार्यक्रम में कई तरह की खामियां पायी गयी. जिसे अविलंब सुधार करने का निर्देश दिया गया.
टीम के द्वारा अस्पताल परिसर स्थित एसएनसीयू का भी निरीक्षण किया गया. वहां भी कुछ खामियां मिली, जिसे दूर करने की बात कहीं. एसएनसीयू के मेन गेट व अंदर के दरवाजे पर रूम नंबर व नाम लिखा हुआ पाया गया. इसे दरवाजा के उपर लिखने का निर्देश दिया गया.
बाद में टीम ने परिसर में पौधरोपन भी किया. इस मौके पर टीम के सदस्य डाॅ राजेंद्र वर्सने व डाॅ बी माउथो, सीएस डाॅ सुधीर कुमार महतो, स्टेट हेल्थ केयर के डाॅ संजीव, सीएस डाॅ सुधीर कुमार महतो, अस्पताल उपाधीक्षक डाॅ राजकुमार चौधरी, डीपीएम प्रभात कुमार राजू, डाॅ सुनील कुमार चौधरी, केयर के क्वालिटी मैनेजर डाॅ तौसिफ कमर, डीएचएस के सोमेश झा, अस्पताल प्रबंधक अमरेश कुमार, ओटी सहायक अमित कुमार, विक्कू कुमार, पंकज कुमार चौधरी के अलावा सभी जीएनएम व एएनएम आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें