25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इस बार बारिश के बीच मनेगी दिवाली, सप्ताह भर होगी बारिश

बांका : अबकी दीपावली बारिश के बीच मनानी पड़ सकती है. मंगलवार को केवीके के जारी मौसम बुलेटिन ने चिंता बढ़ा दी है. केवीके बुलेटिन की मानें तो अबकी सप्ताह मौसम नाराज रहेगा. इस दौरान भारी बारिश हो सकती है. साथ ही तापमान में भी काफी गिरावट की संभावना है. लिहाजा, सितंबर में बारिश की […]

बांका : अबकी दीपावली बारिश के बीच मनानी पड़ सकती है. मंगलवार को केवीके के जारी मौसम बुलेटिन ने चिंता बढ़ा दी है. केवीके बुलेटिन की मानें तो अबकी सप्ताह मौसम नाराज रहेगा. इस दौरान भारी बारिश हो सकती है. साथ ही तापमान में भी काफी गिरावट की संभावना है. लिहाजा, सितंबर में बारिश की आफत के बाद ठीक दीपावली के अवसर पर बारिश पड़ने से संतुलन बिगड़ने का खतरा बन गया है.

केवीके ने 23 से 27 अक्तूबर यानी पांच दिन का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. बताया जा रहा है कि सभी प्रखंड में एक सा मौसम रहेगा. चिंता की बात यह है कि 26 अक्तूबर को 100-126.5 एमएम बारिश होगी.
अगर इतनी बारिश हुयी तो जल-जमाव का खतरा शहर व ग्रामीण क्षेत्र के नीचले इलाके में बढ़ सकता है. मसलन, अगर केवीके की संभावना सटीक बैठता है तो अबकी दीपावली त्योहार बारिश के बीच ही मनानी पड़ सकती है. हालांकि, इसका प्रतिकूल प्रभाव ने केवल जन-जीवन पर पड़ेगा, बल्कि व्यापार से लेकर धान फसल को भी व्यापक नुकसान पहुंच सकता है. इसके अलावा मौसमी बीमारी का भी खतरा पनप सकता है.
26 को 126.5 एमएम व 27 यानी दीपावली के दिन 24.9 एमएम बारिश की आशंका
दीपावली में ही गर्म कपड़े निकालने की बन सकती है मजबूरी
मौसम बुलेटिन के मुताबिक 27 अक्टूबर को दीपावली से ठीक एक दिन पहले 26 अक्टूबर को 100से126 एमएम बारिश पड़ने की आशंका है. अगर ऐसा हुआ तो एकाएक ठंड दस्तक दे सकता है. यानि दीपावली के अवसर पर ही लोग गर्म कपड़े पहनने को मजबूर हो सकते हैं. अमूमन देखा यह जाता था कि छठ पर्व के बाद ही लोग श्वेटर पहनते हैं.
मौमस बुलेटिन के मुताबिक तिथिवार संभावित बारिश (एमएम में)
23 अक्तूबर शून्य
24 अक्तूबर 07
25 अक्तूबर 30.6
26 अक्तूबर 126.5
27 अक्तूबर 24.9
24 से 27 अक्तूबर तक हल्की से लेकर भारी बारिश की संभावना है. खास कर धान फसल को लेकर गंभीर व सचेत रहने की जरूरत है.
जुबुली साहू, एसएमएस, केवीके, बांका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें