27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मतगणना की तैयारी, छह हॉल में होगी वोटों की गिनती, सबसे आखिर में गिनी जायेंगी वीवीपैट की पर्चियां

अररिया : अररिया संसदीय क्षेत्र में तीसरे चरण में हुए मतदान के बाद अब मतगणना की प्रशासनिक तैयारियां चल रही हैं. मतगणना का काम कृषि उत्पादन बाजार समिति परिसर में स्थित विभिन्न हॉल में होगा. मतगणना के लिये छह विधानसभा क्षेत्रों के लिये छह अलग-अलग हॉल तैयार किये गये हैं. सभी छह हॉल में 14-14 […]

अररिया : अररिया संसदीय क्षेत्र में तीसरे चरण में हुए मतदान के बाद अब मतगणना की प्रशासनिक तैयारियां चल रही हैं. मतगणना का काम कृषि उत्पादन बाजार समिति परिसर में स्थित विभिन्न हॉल में होगा. मतगणना के लिये छह विधानसभा क्षेत्रों के लिये छह अलग-अलग हॉल तैयार किये गये हैं.

सभी छह हॉल में 14-14 टेबल पर सुबह आठ बजे से एक साथ मतों की गिनती शुरू होगी. जिला निर्वाचन प्रशाखा से मिली जानकारी के मुताबिक प्रत्येक हॉल में लगाये जाने वाले हर टेबल पर मतों की गिनती के लिये एक मतगणना सहायक, मतगणना पर्यवेक्षक व एक माइक्रो आब्जर्वर तैनात रहेंगे. जबकि हॉल के मध्य में सेंट्रल टेबल एआरओ का होगा. वहां एआरओ के साथ साथ कर्मी भी तैनात रहेंगे.
विशेष पोर्टल पर होगा मतगणना का काम : इस बार मतगणना के लिये नयी तकनीक का इस्तेमाल होगा. मिली जानकारी अनुसार मतगणना का काम एलेकोन व न्यू सुविधा नाम के पोर्टल पर होगा.
वीवीपैट पर्चियों की गिनती व मिलान : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना के क्रम में संसदीय क्षेत्र के प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले पांच-पांच बूथों की वीवीपैट मशीनों की पर्चियों को भी गिना जायेगा. जिससे उनका मिलान एवीएम में पड़े मतों से किया जा सके. बताया गया कि वीवीपैट के लिये मतदान केंद्रों का चयन लॉटरी प्रक्रिया से होगा. इस अवसर पर डीएम व चुनाव प्रेक्षक के साथ-साथ प्रत्याशी या उनके अभिकर्ता भी उपस्थित रहेंगे.
विधि व्यवस्था के प्रभार में एसडीओ व एसडीपीओ : मतगणना के दिन विधि व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखने की भी तैयारी चल रही है. मतगणना परिसर में विधि व्यवस्था का संपूर्ण प्रभार सदर एसडीओ व एसडीपीओ के पास रहेगा. चप्पे-चप्पे पर अधिकारी व सुरक्षा बल मुस्तैद रहेंगे.
बिना पास किसी को भी परिसर में प्रवेश की अनुमति नही होगी. मतगणना हाल में मतगणना कर्मियों व काउंटिंग एजेंट के प्रवेश के लिये अलग द्वार होंगे. परिसर में वाहन कोषांग के सामने मीडिया कोषांग होगा. जबकि वाहन कोषांग भवन में कंट्रोल रूम की स्थापना की जायेगी. बताया गया कि मतगणना से एक दिन पूर्व 22 मई के अपराह्न में अधिकारियों व मतगणना कर्मियों की ब्रीफिंग होगी.
टेबल नंबर 1,2,3,13 व 14 पर होगी गिनती
मिली जानकारी के अनुसार मतगणना के आखरी राउंड के बाद पर्चियों की गिनती व मिलान का काम शुरू होगा. हर हॉल में टेबल संख्या 1,2,3,13 व 14 पर अलग-अलग पांच मतदान केंद्रों की पर्चियां रखी ओर गिनी जायेंगी. बताया गया कि वीवीपैट की पर्चियों को मतगणना टेबल पर रखने के लिये शीशा लगा बॉक्स बनाया गया है. पिजन होल नाम के इस बॉक्स में अलग-अलग प्रत्याशियों को मिले मतों की पर्चियां अलग-अलग खानों में रखी जायेगी. नोटा सहित कुल 13 खानों की व्यवस्था बॉक्स में है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें