28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आइएसएसएफ वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप का उद्घाटन आज, ओलिंपिक के 16 कोटे होंगे दांव पर, इन युवाओं से बड़ी उम्मीदें

नयी दिल्ली : आइएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप के मुकाबले गुरुवार से नयी दिल्ली में शुरू हो रहा है.ओलिंपिक क्वालिफाइंग के लिहाज से बेहद अहम इस वर्ल्ड कप में 57 देश हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन इनमें पाकिस्तान के शूटर हिस्सा नहीं ले पायेंगे. पाकिस्तानी राष्ट्रीय राइफल निशानेबाजी महासंघ के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि […]

नयी दिल्ली : आइएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप के मुकाबले गुरुवार से नयी दिल्ली में शुरू हो रहा है.ओलिंपिक क्वालिफाइंग के लिहाज से बेहद अहम इस वर्ल्ड कप में 57 देश हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन इनमें पाकिस्तान के शूटर हिस्सा नहीं ले पायेंगे. पाकिस्तानी राष्ट्रीय राइफल निशानेबाजी महासंघ के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि उसके निशानेबाजों को भारतीय उच्चायोग से वीजा नहीं मिला है. हालांकि, इससे एक दिन पहले ही भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआइ) ने सोमवार को दावा किया था कि पाकिस्तान के निशानेबाजों को भारतीय सरकार ने वीजा दे दिया है.
दो कोटा कम करने की मांग की : पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर वीजा से इनकार किये जाने के बाद पाकिस्तान के निशानेबाजी महासंघ ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय संस्था को पत्र लिखकर यहां होने वाले सत्र के पहले विश्व कप से 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल के ओलिंपिक 2020 के दो कोटा कम करने को कहा है. 16 कोटे तय है.
आइएसएसएफ के अध्यक्ष व्लादिमीर लिसिन इस मुद्दे को खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के साथ उठा सकते हैं. रेटनर ने कहा कि कोटा स्थान देने का फैसला अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति पर निर्भर करता है.
भारत वर्ल्ड कप में सभी 10 इवेंट में हिस्सा लेगा
पुरुष मुकाबले
10 मीटर एयर राइफल : दीपक कुमार, रवि कुमार, दिव्यांश सिंह पनवार
10 मीटर राइफल (थ्री पी): चैन सिंह, संजीप राजपूत, पारुल कुमार
10 मीटर एयर पिस्टल : सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, रवींद्र सिंह
25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल : अनीश भनवाला, अभिषेक वर्मा, रवींद्र सिंह
महिला मुकाबले
10 मीटर एयर राइफल : अपूर्वी चंदेला, अंजुम, इलावेनिल वालारिवन.
50 मीटर राइफल (थ्री पी) : गायत्री, तेजश्वनी सरस्वती, सुनिधि चौहान, अंजुम
10 मीटर एयर पिस्टल : मनु भाकर, हीना सिद्धु, अनुराधा
25 मीटर पिस्टल : राही सरनोबत, मनु भाकर, चिंकी यादव
10 मी एयर राइफल मिक्स्ड टीम: दीपक कुमार/अपूर्वी चंदेला, रवि कुमार/अंजुम मुदगिल.
10 मी एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम: सौरभ चौधरी/मनु भाकर, अभिषेक वर्मा/हीना सिद्दू.
इन युवाओं से बड़ी उम्मीदें
हीना सिद्दू (29 साल) कॉमनवेल्थ गेम्स में एक गोल्ड और एक सिल्वर, वर्ल्ड कप में एक गोल्ड, एशियाड में ब्रॉन्ज, कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. शानदार फॉर्म में हैं और ओलिंपिक कोटा हासिल करने की क्षमता रखती हैं.
अनीश भनवाल (16 वर्ष)
कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड, सिल्वर, जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो गोल्ड, दो सिल्वर, एक ब्रॉन्ज, जूनियर वर्ल्ड कप में तीन गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज जीत चुके सौरभ दमदार प्रतिभागी के तौर पर उतरेंगे.
मनु भाकर (17 वर्ष)
पिछले साल चार गोल्ड और एक सिल्वर जीत कर मनु ने तहलका मचा दिया था. वर्ल्ड कप में दो, कॉमनवेल्थ गेम्स और यूथ ओलिंपिक में एक-एक गोल्ड जीता था. यूथ ओलिंपिक में एक सिल्वर जीता. मनु से इस इवेंट में पदक की बड़ी उम्मीद है.
सौरभ चौधरी (16 वर्ष)
पिछले साल 8 गोल्ड जीते थे सौरभ ने. वर्ल्ड चैंपियनशिप, वर्ल्ड कप, एशियन गेम्स, एशियन चैंपियनशिप, यूथ ओलिंपिक में शानदार प्रदर्शन कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था. इस बार ओलिंपिक कोटा हासिल करना चाहेंगे.
अतिरिक्त मेहनत कर रही हूं, क्योंकि बोर्ड परीक्षा देनी है : मनु
नयी दिल्ली : ओलिंपिक कोटा हासिल करने की कवायद में लगी निशानेबाज मनु भाकर को इसके लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ रही है, क्योंकि विश्व कप के तुरंत बाद उन्हें 12वीं बोर्ड की परीक्षा देनी है और इसलिए उनका ध्यान बंटा हुआ है. दो दिन पहले अपना जन्मदिन मनाने वाली भाकर के पास शनिवार से कर्णीसिंह रेंज में शुरू होने वाले आइएसएसएफ विश्व कप में देश के लिए एक और कोटा हासिल करने का मौका रहेगा.भाकर ने कहा कि अभ्यास के बाद परीक्षाओं की तैयारी करती हूं.
भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने हाल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) से भाकर और उनके साथी निशानेबाज विजयवीर सिद्धू के लिए 12वीं का परीक्षा कार्यक्रम बदलने का आग्रह किया था, ताकि एशियाई चैंपियनशिप के दौरान इन दोनों की तिथियों में टकराव न हो.
कोरिया में पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में प्रभावशाली प्रदर्शन के दम पर अंजुम मोदगिल और अपूर्वी चंदेला ने भारत के लिए दो ओलंपिक कोटा हासिल किये थे. भारतीय निशानेबाजों को इसमें अगले कुछ दिनों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. भाकर ने कहा कि उम्मीद है कि हम इसे हासिल करने में सफल रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें