32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#CWG2018 : भारत ने टेबल टेनिस टीम स्पर्धा में किया क्लीन स्वीप, दो गोल्‍ड के साथ बनाया अनोखा रिकॉर्ड

गोल्ड कोस्ट : भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने महिलाओं के नक्शेकदम पर चलते हुए 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों में सोमवार को यहां नाइजीरिया को 3-0 से शिकस्त देकर इस खेल के टीम स्पर्धा में क्लीन स्वीप किया. भारतीय महिला टीम ने रविवार को सिंगापुर को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। पुरुष टीम […]

गोल्ड कोस्ट : भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने महिलाओं के नक्शेकदम पर चलते हुए 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों में सोमवार को यहां नाइजीरिया को 3-0 से शिकस्त देकर इस खेल के टीम स्पर्धा में क्लीन स्वीप किया.

भारतीय महिला टीम ने रविवार को सिंगापुर को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। पुरुष टीम ने भी सोमवार को सेमीफाइनल में सिंगापुर को एक करीबी मुकाबले में 3-2 से हराया था.

राष्ट्रमंडल खेलों में टेबल टेनिस को शामिल किये जाने के बाद यह पहली बार है जब भारत ने महिला और पुरुष दोनों वर्ग में टीम स्वर्ण पदक जीता है. टेबल टेनिस में व्यक्तिगत और युगल मुकाबले अभी बाकी हैं और ऐसे में टीम स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन कर भारतीय खिलाड़ियों ने अधिक पदक जीतने की आस जगा दी है. ऐसा तब है जब ग्लास्गो में 2014 में हुए खेलों में टेबल टेनिस में देश को सिर्फ पुरुष युगल में रजत पदक मिला था.

ग्लास्गो में पुरुष टीम स्पर्धा के कांस्य पदक मुकाबले में नाइजीरिया ने ही भारत को हराया था. इन खेलों में स्वर्ण पदक से यह पता चलता है कि देश में टेबल टेनिस का स्तर बढ़ रहा है. शीर्ष सौ रैंकिंग में भारत के छह पुरुष और दो महिला खिलाड़ी शामिल है. इसमें कोई शक नहीं कि विश्व रैंकिंग में 48 वें स्थान पर काबिज अचंत शरत कमल देश के सर्वश्रेष्ठ टेबल टेनिस खिलाड़ी है.

वह 2006 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय टीम का हिस्सा थे. उनके नाम अब राष्ट्रमंडल खेलों में चार स्वर्ण पदक हो गये है. फाइनल के शुरुआती मुकाबले में सोमवार को कमल ने नाइजीरिया के बोडे अबिओदुन से पहला सेट गंवाने के बाद 3-1 से मैच अपने नाम किया.

उन्होंने 4-11, 11-5, 11-4, 11-9 से जीत दर्ज की. टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी की तरह युवा साथियान गनासेकरन ( विश्व रैंकिंग 46) ने भी पहले सेट में फिसलने के बाद सेगुन तोरेओला को 3-1 से हराया. उन्होंने यह मुकाबला 10-12, 11-3, 11-3, 11-4 अपने नाम किया. इसके बाद साथियान और हरमीत देसाई की भारतीय जोड़ी ने अबिओदुन और ओलाजिदे ओमोतायो की जोड़ी को सीधे सेटो में 11-8, 11-5, 11-3 से परास्त कर टीम के लिए स्वर्ण पदक पक्का किया.

भारतीय टीम के लिए फाइनल जहां एकतरफा रहा वही सेमीफाइनल में टीम को सिंगापुर से कड़ी टक्कर मिली. अनुभवी गाओ निंग ही सिंगापुर के लिये रिकार्ड दो एकल जीत दर्ज कर सके. राष्ट्रमंडल खेलों में तीन बार के स्वर्ण पदक विजेता निंग ने देसाई और साथियान को 3-0 और 3-1 से हराया लेकिन उनके बाकी साथी खिलाड़ी भारतीयों का सामना नहीं कर सके.

भारत के लिए कमल ने दोनों एकल मुकाबले जीते. उन्होंने शू जिये पांग और शाओ फेंग एथान पोह को 3-0 से मात दी. युगल में साथियान और देसाइ ने पांग और पोह को 3-1 से हराकर भारत को फाइनल में जगह दिलाई.

इसे भी पढ़ें….

#CWG2018 : जीतू ने नये रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीता, मिठारवाल को कांस्य

#GC2018 : ब्रिटिश सेना में भर्ती होना चाहता था भारतीय सेना का यह जवान, ‘पिस्टल किंग’ के नाम से जानती है दुनिया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें