28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाक के इनकार के बाद भी भारत कुलभूषण की मदद के लिए कर रहा है दूतावास सलाह की मांग

इस्लामाबाद : भारत ने आज कुलभूषण जाधव को दूतावास सलाह उपलब्ध कराने की मांग की है. पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने भारतीय नागरिक को कथित रुप से जासूसी के लिये मौत की सजा सुनायी है. इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त गौतम बम्बावाले ने पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जंजुआ से मुलाकात के दौरान यह मांग […]

इस्लामाबाद : भारत ने आज कुलभूषण जाधव को दूतावास सलाह उपलब्ध कराने की मांग की है. पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने भारतीय नागरिक को कथित रुप से जासूसी के लिये मौत की सजा सुनायी है. इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त गौतम बम्बावाले ने पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जंजुआ से मुलाकात के दौरान यह मांग रखी. 19 अप्रैल को बम्बावाले और तहमीना के बीच बैठक के कार्यक्रम में बदलाव किया गया था.

पाकिस्तान बीते एक साल में कई बार 46 वर्षीय जाधव को दूतावास सलाह उपलब्ध कराने के भारत के अनुरोध को खारिज कर चुका है. पाकिस्तान की सेना जाधव को दूतावास सलाह उपलब्ध कराने की मंजूरी की किसी भी गुंजाइश को पहले ही खारिज कर चुकी है. जाधव को कथित रुप से जासूसी एवं विघटनकारी गतिविधियों के लिये मृत्युदंड की सजा सुनायी गयी है.
बम्बावाले ने 14 अप्रैल को पाकिस्तानी विदेश सचिव से मुलाकात की थी और जाधव के भविष्य को लेकर भारत की चिंता जाहिर की थी. बैठक के बाद बम्बावाले ने मीडिया को बताया कि उन्होंने जाधव की सजा के खिलाफ अपील करने के लिये आरोपों की सूची तथा जाधव के विरुद्ध सैन्य न्यायाधिकरण के फैसले की प्रामाणिक प्रति उपलब्ध कराने के लिये कहा.
उन्होंने कहा कि भारत ने अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक मानवीय आधार पर जाधव को दूतावास सलाह उपलब्ध कराने की मांग की थी. पाकिस्तान के विदेश विभाग ने कहा है कि जाधव की सुनवाई के दौरान न्यायिक प्रक्रिया का पालन किया गया और पाकिस्तान के संविधान एवं संबंधित कानून के अनुरुप उन्हें वकील मुहैया कराया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें