25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूरी दुनिया में क्रिसमस की धूम, फिलिपीन में तूफान से उत्साह फीका

वेटिकन सिटी : पूरी दुनिया में बुधवार को क्रिसमस धूमधाम से मनाया गया और ईसाई नेताओं ने शांति के संदेश दिये, जबकि फिलिपीन में तूफान के कारण क्रिसमस फीका रहा. वहीं, फ्रांस में भी हड़ताल के कारण पर्व को लेकर उत्साह ठंडा रहा. पोप फ्रांसिस और कैंटरबरी के आर्चबिशप जस्टिन वेलबी ने दक्षिण सूडान को […]

वेटिकन सिटी : पूरी दुनिया में बुधवार को क्रिसमस धूमधाम से मनाया गया और ईसाई नेताओं ने शांति के संदेश दिये, जबकि फिलिपीन में तूफान के कारण क्रिसमस फीका रहा. वहीं, फ्रांस में भी हड़ताल के कारण पर्व को लेकर उत्साह ठंडा रहा.

पोप फ्रांसिस और कैंटरबरी के आर्चबिशप जस्टिन वेलबी ने दक्षिण सूडान को ‘शांति और समृद्धि’ का संदेश भेजा क्योंकि अफ्रीकी देश की सरकार और विद्रोहियों के बीच समझौता नहीं हो सका. 1.3 अरब ईसाइयों के आध्यात्मिक नेता ने कहा कि वे दुनिया के सबसे नये देश में मेल-मिलाप और भाईचारे की प्रतिबद्धता के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. ईसा मसीह की जन्मभूमि बेथलेहम में मध्य रात्रि में यीशु के जन्मस्थल पर गिरजाघर में सैकड़ों लोग प्रार्थना के लिए जुटे जिसमें फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास भी शामिल हुए. मध्य रात्रि में पूरे शहर में बेल बजे और इसके बाद पश्चिम एशिया के सबसे वरिष्ठ रोमन कैथोलिक पादरी पियरबतिस्ता पिज्जाबाला ने प्रार्थना की. उन्होंने कहा, क्रिसमस पर पूरी दुनिया हमारी तरफ देखती है, बेथलेहम की तरफ.

पिज्जाबाला को यरूशलम से बेथलेहम जाने के लिए इस्राइल के बैरियर को पार करना पड़ा. उन्होंने कहा कि यह कठिन समय था, लेकिन उम्मीद के कुछ कारण थे. उन्होंने कहा, हम इस समय में राजनीति, खराब अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी, परिवारों में समस्याएं जैसी कमियां देख रहे हैं. उन्होंने कहा, दूसरी तरफ जब मैं परिवारों में जाता हूं, पारसियों के, समुदायों को तो मैं काफी संकल्पबद्धता देखता हूं, भविष्य के लिए. क्रिसमस हमारे लिए उम्मीदों को मनाने का पर्व है. पवित्र भूमि में गिरजाघर के नेताओं के सलाहकार वादी अबुनसर ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में गाजा पट्टी से कम संख्या में ईसाई आये, क्योंकि इस्राइल ने महज 300 लोगों को अनुमति दी थी, जबकि 900 लोगों ने आवेदन दिया था.

उल्लेखनीय है कि पहला गिरजाघर चौथी सदी में यीशु के जन्मस्थल पर बना था. हालांकि, छठी सदी में आग लगने के कारण इसकी जगह दूसरा गिरजाघर बना. इस वर्ष लकड़ी की एक प्रतिकृति के वापस आने पर समारोह का उत्साह बढ़ गया है. इसे यीशु के प्रबंधक का माना जाता है. पवित्र भूमि के मुख्य संरक्षक फ्रांसिस्को पैट्टोन ने कहा कि पोप थियोडोर प्रथम को 640 ई में उपहार के तौर पर भेजा गया यह टुकड़ा 1300 वर्षों तक यूरोप में रहा और पिछले महीने इसे वापस किया गया. फिलिस्तीन के पर्यटन मंत्री रुला मायाह ने कहा कि यह अच्छा वर्ष रहा जिस दौरान 35 लाख पर्यटक शहर में आये.

उधर, तूफान फनफोन के चलते फिलीपीन में क्रिसमस फीका रहा. तूफान ने मध्य फिलिपीन में छुट्टी के मौसम में काफी तबाही मचायी जिससे लाखों लोग फंस गये. फ्रांस में भी कई लोगों के लिए क्रिसमस फीका रहा क्योंकि पेंशन सुधार के खिलाफ चौथे हफ्ते भी जारी हड़ताल से परिवहन सेवाएं बाधित हुईं जिससे परिवार एवं दोस्तों के साथ छुट्टी मनाने की कई लोगों की योजनाएं साकार नहीं हो पायीं. ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय संड्रीघम में वार्षिक क्रिसमस दिवस पर अपने पति प्रिंस फिलिप (98) के बगैर पहुंचीं. फिलिप को अज्ञात बीमारी के कारण चार दिनों बाद मंगलवार को अस्पताल से छुट्टी मिली थी. लेकिन, उनके साथ उनके दूसरे बेटे प्रिंस एंड्रयू थे, जिन्होंने बच्चों के यौन शोषण के दोषी अमेरिका के जेफरी एपीस्टीन से दूरी बनाने का प्रयास किया, लेकिन यह उन्हें उल्टा पड़ा.

पोप फ्रांसिस ने मंगलवार को कहा कि यीशु के जन्मदिन का त्योहार हमें याद दिलाता है कि कैसे भगवान हम सबसे प्यार करते हैं भले ही हममें कोई कितना भी बुरा क्यों न हो. वेटिकन में मौजूद भीड़ के समक्ष पोप ने कहा, आपके विचार गलत हो सकते हैं, आपने चाहे जितनी भी गलतियां की हों, लेकिन भगवान आपको प्यार करते हैं. इस बीच, पुलिस ने बुधवार को पुष्टि की कि एक बैंक डकैत ने कोलेराडो में राहगीरों को क्रिसमस पर अलग तरीके से आह्लादित किया. अमेरिकी मीडिया ने खबर दी कि सफेद दाढ़ी वाले डकैत ने कोलेराडो स्प्रिंग्स में सोमवार को एक बैंक में डकैती की और फिर लूटी गयी रकम को हवा में फेंक दिया ताकि लोग इसे उठा सकें. प्रत्यक्षदर्शी डियोन पास्कल ने स्थानीय मीडिया को बताया कि उसने थैले से बाहर डाॅलर फेंकने शुरू किये और फिर कहा-‘मेरी क्रिसमस’. संदिग्ध को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया.

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने बुधवार को परंपरागत ‘क्रिसमस डे’ संदेश में शाही परिवार में संकट के एक वर्ष बाद 2019 को ‘उथल-पुथल’ भरा वर्ष बताने वाली थीं. इस वर्ष अप्रैल में आग से तबाह पेरिस का नोट्रे डम कैथेड्रल 200 वर्षों से अधिक समय के इतिहास में पहली बार क्रिसमस की पूर्व संध्या पर परंपरागत प्रार्थना आयोजित नहीं कर पाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें