25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतीय तटरक्षक बल ने इन पदों पर निकाली भर्तियां, इच्छुक उम्मीदवार ऐेसे करें आवेदन

नयी दिल्ली: भारतीय तटरक्षक बल यांत्रिक के पदों पर नियुक्तियां करेगा. ये नियुक्तियां तीन इंजीनियरिंग विषयों के लिए होंगी. इंजीनियरिंग डिप्लोमा प्राप्त उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. सभी नियुक्तियां 2020 बैच के लिए होंगी और कोर्स की शुरुआत फरवरी 2020 से होगी. आवेदन की अंतिम तिथि 17 अगस्त 2019 है. आवेदन […]

नयी दिल्ली: भारतीय तटरक्षक बल यांत्रिक के पदों पर नियुक्तियां करेगा. ये नियुक्तियां तीन इंजीनियरिंग विषयों के लिए होंगी. इंजीनियरिंग डिप्लोमा प्राप्त उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. सभी नियुक्तियां 2020 बैच के लिए होंगी और कोर्स की शुरुआत फरवरी 2020 से होगी. आवेदन की अंतिम तिथि 17 अगस्त 2019 है. आवेदन ऑनलाइन करना होगा.

शैक्षणिक योग्यता: बता दें कि भारतीय तटरक्षक दल इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिगं और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलिकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के पदों पर नियुक्तियां करेगा. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होने का सर्टिफिकेट हो तथा न्यूनतम 60 फीसदी अंक के साथ इलेक्ट्रिक/मैकेनिकल/और इलेक्टॉनिक्स एंड टेलिकम्युनिकेशन (रेडियो/पावर) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए.

इसके अलावा एससी/एसटी और ओपेन नेशनल चैपिंयनशिप/इंटर स्टेट नेशनल चैंपियनशिप में किसी भी खेल में पहला, दूसरा या तीसरा स्थानन हासिल करने वाले खिलाड़ियों को प्राप्त अंकों में पांच फीसदी की छूट दी जाएगी.

आयुसीमा: उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयुसीमा 18 और अधिकतम आयुसीमा 22 साल निर्धारित की गयी है. आवेदक की जन्मतिथि 01 फरवरी 1998 से 31 जनवरी 2002 के बीच होनी चाहिए. अधिकतम आयुसीमा मेें एससी/एसटी वर्ग के आवेदकों को पांच साल जबकि ओबीसी वर्ग के आवेदकों को तीन साल की छूट दी जाएगी.

आवेदकों को मेडिकल फिटनेस टेस्ट से भी गुजरना होगा जिसके कुछ मापदंड तय किए गए हैं. आवेदकों का कद 157 सेमी होना चाहए. सही अनुपात में फुलाने पर सीने की चौड़ाई सामान्य से 5 सेमी अधिक होनी चाहिए. कद और आयु का अनुपात सही होना चाहिए. इसके अलावा देखने की क्षमता का भी आकलन किया जाएगा. बिना चश्मे के साथ दृष्टि क्षमता 6/24 हो और एक आंख की क्षमता 6/9 तो वहीं दूसरे की 6/12 हो.

शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थायी टैटू मान्य नहीं होगा. हालांकि कोहनी से लेकर हथेली के बीच अंदर की ओर तथा हथेली के पीछे बने टैटू कुछ मामलों में स्वीकार्य होंगे.

वेतनमान: सातवें वेतन आयोग के अनुसार 29,200 रुपये का बेसिक पे मिलेगा. साथ ही 6200 रुपये का यांत्रिक पे मिलेगा. सेवा में रहते हुए अधिकतम प्रधान सहायक इंजीनियर के पद पर तरक्की संभावित है. इस पद पर 47,600 रुपये का वेतनमान दिया जायेगा.

चयन प्रक्रिया: आवेदन फॉर्म में दर्ज की गई योग्यता और अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जायेगा. शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा. इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) देना होगा. इसके बाद मेडिकल परीक्षण किया जायेगा. यह दोनों प्रक्रिया दो से तीन दिन तक चलेगी.

लिखित परीक्षा का प्रारूप

लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय प्रकार की होगी. इसमें संबंधित शाखा (मेकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलिकम्युनिकेशन) से जुड़े प्रश्न शामिल होंगे. इसके अलावा जनरल नॉलेज, रीजनिंग, एप्टिट्यूड और इंग्लिश के कुछ सवालों को भी हल करना होगा. लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को पीएफटी के लिए बुलाया जायेगा. लिखित परीक्षा के लिए मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और नोएडा में परीक्षा केंद्र बनाया गया है.

मेडिकल फिटनेस के लिए अभ्यर्थियों को तकरीबन डेढ़ किलोमिटर दौड़ना होगा सात मिनट में वहीं 20 उठक-बैठक लगवाया जाएगा. 10 पुश अप्स लगवाए जाएंगे. इसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को मेडिकल जांच के लिए भेजा जाएगा. फाइनल मेडिकल आईएनएस चिल्का मेें होगी. सभी टेस्ट में सफल विद्यार्थियों का नाम अंतिम सूची में शामिल किया जाएगा.

अधिक जानकारी के लिए आवेदक भारतीय तटरक्षक दल की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.joinindiancoastguard.gov.in/ को विजिट करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें