कर्नाटक चुनाव: 50,000 जवानों की होगी तैनाती

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : कर्नाटक के आगामी विधानसभा चुनावों में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय अर्द्धसैन्य बलों के 50,000 से अधिक जवानों को तैनात किया जाएगा.

राज्य में शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने और कड़ी निगरानी रखने के लिए केंद्र ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) , भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) जैसे विभिन्न अर्द्धसैन्य बलों के 52,500 सुरक्षा जवानों ( 525 कंपनियों) को तैनात करने का निर्णय लिया है.

चुनाव आयोग ने हाल में केंद्रीय गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से बैठक के बाद केंद्रीय बलों की संख्या तय की.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा बलों के सभी जवान पहले ही कर्नाटक पहुंच चुके हैं और उनके तैनाती के अपने निर्धारित स्थानों पर पहुंचने की प्रक्रिया जारी है.

17 अप्रैल को बेंगलूर में भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय के बाहर हुए बम विस्फोट के मद्देनजर अधिकारियों ने सुरक्षा बलों को राज्यभर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. इस विस्फोट में 11 पुलिसकर्मियों सहित 16 लोग घायल हो गए थे.

अधिकारियों ने बताया कि कर्नाटक कई बार आतंकी हमलों का शिकार हुआ है और राज्य को संवेदनशील समझा जाता है.

224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए पांच मई को मतदान होगा. कर्नाटक में 4.18 करोड़ मतदाता और 50,446 मतदान केंद्र हैं. मतगणना आठ मई हो होगी.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें