1. home Hindi News
  2. national
  3. when the whole world was fighting with corona our soldiers pushed the chinese troops back on the line of actual control in ladakh difence minister rajnath singh said this india china men yudh kab hoga aml

जब पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही थी, हमारे जवानों ने चीनी सैनिकों को LAC पर खदेड़ा : राजनाथ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने भारतीय सेना (Indian Army) की सराहना करते हुए कहा कि हमारे जवानों ने कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) में भी देश की रक्षा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. जिस समय पूरी दुनिया कोरोनावायरस से लड़ रही थी. हमारे वीर सैनिकों ने एलएसी (LAC) पर चीनी सैनिकों (People Liberation Army) को पीछे खदेड़ दिया. उन्होंने कहा कि कोई भी वायरस हमारे सैनिकों को ड्यूटी करने से नहीं रोक सकता. राजनाथ ने पाकिस्तान (Pakistan) पर निशाना साधते हुए कहा कि यह देश आतंकवाद का गढ़ है.

रक्षा मंत्री ने हिमालय की सीमाओं पर अक्रामकता की स्थिति पर कहा कि हिमालय की हमारी सीमाओं पर बिना किसी उकसावे के अक्रामकता दिखाती है कि दुनिया कैसे बदल रही है, मौजूदा समझौतों को कैसे चुनौती दी जा रही है. लद्दाख में भी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सशस्त्र बलों की भारी तैनाती है और इन परीक्षा की घड़ियों में हमारी सेनाओं ने अनुकरणीय साहस दिखाया है.

राजनाथ ने कहा कि हमारे सशस्त्र बलों ने चीनी सेना का बेहद बहादुरी के साथ सामना किया और उन्हें वापस खदेड़ दिया. उन्होंने कहा कि भारत कभी भी झगड़े की शुरुआत नहीं करता, लेकिन दुश्मनों को सबक सीखाना हमें आता है. अपनी सीमा की रक्षा करना यहां का हर जवान जानता है. राजनाथ से सशस्त बलों को और आधुनिक सुविधाएं देने के बारे में भी कहा.

आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर साधा निशाना

आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर निशाना साधने हुए राजनाथ ने कहा कि हम सीमा पार से आतंकवाद का शिकार हो रहे हैं. इस संकट से हम उस समय भी अकेले लड़ते रहे, तब कोई हमारे साथ नहीं था. आज दुनिया भर के देशों को यह समझ आ गया है कि पाकिस्तान आतंकवादियों का गढ़ बन गया है. अब पाकिस्तान की आलोचना पूरी दुनिया में हो रही है. पाकिस्तान आतंकवादियों को पाल रहा है और उन्हें अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहा है.

बॉर्डर की रक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. सीडीएस

चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत ने भी भारतीय सशस्त बलों की सराहना करते हुए कहा कि सीमा की रक्षा करने में हमारे जवान कोई भी कसर नहीं छोड़ते हैं. उन्होंने कहा कि विपरित परिस्थितियों में भी हमारे सेना के तीनों विंग बहादुरी से अपना फर्ज निभाते हैं. उन्होंने कहा कि समय के साथ-साथ हमारी सेना भी हाईटेक हुई है. सेना को और भी आधुनिक बनाने का काम चल रहा है. कोरोना काल में चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा को बदलने की साजिश रच रहा है, लेकिन हम जल, थल और वायु तीनों स्तर पर तैयार हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें