25.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशWeather Forecast: मुंबई-तमिलनाडु में भारी बारिश, हिमाचल में बर्फबारी, जानिए मौसम कब तक होगा साफ

Weather Forecast: मुंबई-तमिलनाडु में भारी बारिश, हिमाचल में बर्फबारी, जानिए मौसम कब तक होगा साफ

रविवार को भारत की मायानगरी के नाम से प्रसिद्ध मुंबई और नवी मुंबई में भारी बारिश और तूफान आया. मौसम विभाग ने रविवार यानी 26 नवंबर को मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है. जानिए कब बदलेगा मौसम का मिजाज.

Heavy Rain In Mumbai : रविवार को भारत की मायानगरी के नाम से प्रसिद्ध मुंबई और नवी मुंबई में भारी बारिश और तूफान आया. मौसम विभाग ने रविवार यानी 26 नवंबर को मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने अनुमान जताते हुए कहा है कि आज महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. आईएमडी ने पूर्वानुमान में कहा है कि मध्य महाराष्ट्र में 26 नवंबर को ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश की संभावना है. साथ ही उन्होंने आम जनता से अनुरोध किया है कि वे मौसम संबंधी सावधानी बरतें और जलजमाव, कच्ची सड़कों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें. मौसम विभाग ने मराठवाड़ा के साथ-साथ राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों के लिए भी इसी तरह की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया.

कहां-कहां होगी बारिश ?

साथ ही कहा यह भी जा रहा है कि आज और कल यानी 26-27 नवंबर के दौरान महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और दक्षिण राजस्थान में गरज के साथ ओलावृष्टि और भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही मुंबई में हो रही बारिश से जुड़े कई वीडियो लोगों ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर साझा किये है. वहीं, महाराष्ट्र के ठाणे और पालघर जिले के कई हिस्सों में रविवार तड़के भारी बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से ठाणे में एक इमारत में आग लग गई. भिवंडी-निजामपुर नगर निगम के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ अधिकारी साकिब खरबे ने बताया कि ठाणे में भिवंडी शहर के कलहेर क्षेत्र में दुर्गेश पार्क इलाके में एक इमारत की प्लास्टिक की छत पर सुबह लगभग पौने सात बजे आग लग गई.

तमिलनाडु में भी भारी बारिश

महाराष्ट्र ही नहीं, बल्कि तमिलनाडु में भी भारी बारिश हुई. दक्षिणी राज्य के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. चेन्नई के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने 26 नवंबर तक तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम निदेशक ने कहा कि पिछले 24 घंटों में राज्य के कई इलाकों में काफी बारिश हुई है. साथ ही मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह कहा है कि 26 नवंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और उसके आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जो बाद में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और नवंबर में बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक दबाव में बदल जाएगा. लगातार बारिश के कारण अधिकारियों ने चेन्नई, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लूर और कांचीपुरम जिलों के स्कूलों में 27 नवंबर तक छुट्टी की घोषणा कर दी है.

Also Read: Weather Today : उत्तराखंड में यलो अलर्ट, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी की संभावना

हिमाचल प्रदेश मौसम विभाग ने 26 और 27 नवंबर को पहाड़ी राज्य के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने कहा है कि 26-27 नवंबर तक, चंबा, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, कुल्लू, कांगड़ा और शिमला जिलों के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी होगी और सिरमौर, सोलन, मंडी और कांगड़ा के निचले इलाकों में हल्की बारिश होगी. वहीं, 28-29 नवंबर तक बर्फबारी कम हो जाएगी और मौसम साफ हो जाएगा.’

केरल में बारिश से मची भगदड़?

वहीं, केरल के कोचीन में बारिश की वजह से भगदड़ मच गया. कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (कुसैट) में शनिवार को वार्षिक उत्सव के दौरान भगदड़ जैसी स्थिति में चार छात्रों की मौत हो गई और 60 से अधिक घायल हो गए. यह घटना गायिका निकिता गांधी के एक कॉन्सर्ट के दौरान हुई. विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि भगदड़ तब मची जब बारिश होने लगी.

Also Read: Cochin University Stampede: केरल की कोचीन यूनिवर्सिटी में कैसे मची भगदड़ ? 4 छात्रों की मौत, कई गंभीर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें