17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशWeather Forecast: त्योहारों में होगी बारिश, 5 शहरों में गिरा पारा, निकलने लगे हैं कंबल रजाई

Weather Forecast: त्योहारों में होगी बारिश, 5 शहरों में गिरा पारा, निकलने लगे हैं कंबल रजाई

Weather Forecast: त्योहारों के मौसम का उल्लास आसमान में छाए बादल और तेज बारिश के फीकी पड़ती जा रही है. देश के कई हिस्सों में लगता है फिर से बारिश का मौसम आ गया है. तेज बारिश के साथ बर्फबारी हो रही है. जिसके कारण सर्दी आने से पहले ही ठंड की दस्तक हो गई है.

Undefined
Weather forecast: त्योहारों में होगी बारिश, 5 शहरों में गिरा पारा, निकलने लगे हैं कंबल रजाई 10

Weather Forecast Alert: त्योहारों के मौसम का उल्लास आसमान में छाए बादल और तेज बारिश के फीकी पड़ती जा रही है.  देश के कई हिस्सों में लगता है फिर से बारिश का मौसम आ गया है. तेज बारिश के साथ बर्फबारी हो रही है. जिसके कारण सर्दी आने से पहले ही ठंड की दस्तक हो गई है. लोगों को गरम कपड़े पहनने पड़ रहे हैं. दरअसल, देश के पर्वतीय क्षेत्रों में ठंड का आगाज हो गया है. कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी हो रही है.

Undefined
Weather forecast: त्योहारों में होगी बारिश, 5 शहरों में गिरा पारा, निकलने लगे हैं कंबल रजाई 11

कश्मीर के ऊपरी इलाकों में आज यानी सोमवार को हल्की बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हुई जिसके बाद माना जा रहा है कि समय से पहले ही सर्दी ने दस्तक दे दी है. बर्फबारी और बारिश के कारण तापमान में कमी आ गई तथा लोगों ने गर्म कपड़े पहनना शुरू कर दिया है.

Undefined
Weather forecast: त्योहारों में होगी बारिश, 5 शहरों में गिरा पारा, निकलने लगे हैं कंबल रजाई 12

मौसम में यह बदलाव 14 अक्टूबर से देखा जा रहा है जब कई जगहों पर रुक-रुक कर बारिश हुई. ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई, जबकि कुछ जगहों पर गरज के साथ तेज हवा चली.

Undefined
Weather forecast: त्योहारों में होगी बारिश, 5 शहरों में गिरा पारा, निकलने लगे हैं कंबल रजाई 13

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ गया है. हिमाचल, कश्मीर और उत्तराखंड में हो रही बारिश और बर्फबारी का असर दिल्ली में भी पड़ रहा है. दिल्ली में सोमवार देर रात जोरदार बारिश हुई. बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आयी है.

Undefined
Weather forecast: त्योहारों में होगी बारिश, 5 शहरों में गिरा पारा, निकलने लगे हैं कंबल रजाई 14

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों के ऊंचाई वाली जगहों पर बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट आई है और सर्दी जल्दी शुरू होने के संकेत मिल रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार सिरमौर में चुडधार पर्वतमाला, कुल्लू में रोहतांग दर्रा और जलोरी दर्रा तथा शिमला में हाटू पीक और चांशल में आज सुबह बर्फबारी हुई. शिमला, सिरमौर, कुल्लू और मंडी के ऊंचाई वाले इलाकों के अलावा लाहौल स्पीति और किन्नौर आदिवासी बहुल जिलों में हल्की बर्फ गिरी.

Undefined
Weather forecast: त्योहारों में होगी बारिश, 5 शहरों में गिरा पारा, निकलने लगे हैं कंबल रजाई 15

देश के चार राज्यों में बर्फबारी हो रही है तो वहीं, कई राज्यों में बदरा बरसने को तैयार है. पंजाब, बिहार, दिल्ली, लद्दाख, हरियाणा, राजस्थान, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई.

Undefined
Weather forecast: त्योहारों में होगी बारिश, 5 शहरों में गिरा पारा, निकलने लगे हैं कंबल रजाई 16

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

Undefined
Weather forecast: त्योहारों में होगी बारिश, 5 शहरों में गिरा पारा, निकलने लगे हैं कंबल रजाई 17

पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी बिहार में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिणी कोंकण और गोवा और रायलसीमा में हल्की बारिश संभव है.

Undefined
Weather forecast: त्योहारों में होगी बारिश, 5 शहरों में गिरा पारा, निकलने लगे हैं कंबल रजाई 18

दक्षिण पूर्व अरब सागर, लक्षद्वीप और केरल के आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है.  इसके प्रभाव से 17 अक्टूबर तक एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है जो और अधिक तीव्र हो सकता है और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें