18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Weather Forecast: नये पश्चिमी विक्षोभ से फिर बदलेगा मौसम! ठंड और कोहरे के बीच छाएंगे बदरा, होगी बारिश

नये पश्चचिमी विक्षोभ से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज. दिल्ली, यूपी, पंजाब समेत बिहार झारखंड में मौसम के तेवर तल्ख होंगे. कड़ाके की सर्दी के साथ कोहरे की दोहरी मार झेलनी पड़ सकती है. इस बीच कई इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है.

Weather Forecast: जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख सकता है. ऊंचे इलाकों में कहीं कहीं हल्की बर्फबारी होने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि बादल छाए रहने के कारण कश्मीर में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई है. कमजोर पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर को प्रभावित कर सकता है. मौसम विभाग ने कहा कि इन पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव के कारण आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और ऊंचे इलाकों में कहीं कहीं पर हल्की बर्फबारी होने की संभावना है. कश्मीर में शुष्क सर्दी के कारण रात में जमा देने वाली ठंड पड़ रही है, हालांकि दिन अपेक्षाकृत गर्म हैं. घाटी में रात का तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है.बता दें, फिलहाल कश्मीर चिल्ला-ए-कलां” की चपेट में है, जो 40 दिनों की कठोर सर्दियों की अवधि है.

उत्तराखंड में तापमान में गिरावट
जम्मू कश्मीर के साथ-साथ उत्तराखंड में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. देहरादून सहित उत्तराखंड के कई इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश में जोरदार ठंड के बीच मौसम विभाग ने कहा कि कई इलाकों में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी. इसके अलावा कोहरा भी छाया रहेगा. मौसम विभाग ने 16 जनवरी तक राज्य के हरिद्ववार, उधमसिंह नगर, देहरादून, पौड़ी और नैनीताल जिलों के मैदानी क्षेत्रों में शीत लहर के साथ कहीं-कहीं घना कोहरा छाये रहने की संभावना दाहिर की है.

सर्दी की पेट में पूरा उत्तर भारत
पूरा उत्तर भारत सर्दी की चपेट में है. कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के कई हिस्सों में ठंड से अत्यधिक ठंड की स्थिति बरकरार रह सकती है.मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा.पंजाब और हरियाणा में शीत लहर का प्रकोप अभी बना रहेगा. इसके अलावा राजस्थान और यूपी में भी कड़ाके की सर्दी रहेगी.

कोलकाता में लौटी सर्दी
पश्चिम बंगाल में कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई इलाकों में सर्दी का मिजाज लौट रहा है. मौसम विभाग के अनुसार सर्दी का यह आलम अगले 4 से 5 दिनों तक बना रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक अलीपुर मौसम कार्यालय के निदेशक गणेश दास ने कहा कि इस बार कोलकाता में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने की संभावना है. हालांकि अगले हफ्ते 17- 18 जनवरी तक दक्षिण बंगाल में बारिश हो सकती है. उसके बाद न्यूनतम तापमान फिर बढ़ेगा.

बिहार में 15 जनवरी तक हाड़ कंपाने वाली ठंड
बिहार में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है. 12 से 15 जनवरी के बीच कड़ाके की ठंड के आसार हैं. इसी समयावधि में राज्य के एक-दो जगहों पर शीत दिवस या शीतलहर की स्थिति बन सकती है. आइएमडी पटना की ओर से जारी पूर्वानुमान में ठंड से बचने के लिए अलर्ट जारी किया गया है. आइएमडी पटना की तरफ से जारी आधिकारिक पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन दिन तक राज्य में 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से सर्द पछुआ बहने की संभावना है.

झारखंड में बदलेगा मौसम
झारखंड में भी मौसम का मिजाज बदलेगा. 17 और 18 जनवरी को राज्य में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि 16 जनवरी तक झारखंड में सुबह में कोहरा या धुंध रहने की संभावना है और बाद में आसमान साफ रहेगा. विभाग ने कहा है कि मकर संक्रांति पर मौसम का मिजाज शुष्क रहने का अनुमान है. सुबह में कोहरा या धुंध और बाद में आसमान साफ रह सकता है.

इन इलाकों में बारिश की संभावना
स्काईमेट वेदर के मुताबिक 13 से 16 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 13 से 16 जनवरी के बीच सुबह के समय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में कोहरा छाने की संभावना है. अगले 24 से 48 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय में छिटपुट बारिश और बर्फबारी संभव है. 

Also Read: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामचरित मानस की बढ़ी डिमांड, गीता प्रेस का टूटा 50 साल का रिकॉर्ड

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें