1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today heavy rain warning of floods bihar bengal sikkim arunachal pradesh jharkhand up delhi monsoon alert delhi ncr jharkhand uttar pradesh mumbai madhya pradesh south north india 09 july 2020 raining thunderstorm

Weather Forecast Updates : अगले पांच दिनों तक बिहार, बंगाल, उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें पूरे देश का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Updates
Weather Forecast Updates
Prabhat Khabar

Weather Forecast Updates Today, Flood in Bihar, Bengal, Sikkim, Arunachal Pradesh, Delhi, UP, Monsoon Alert, Jharkhand, Gujarat, Mumbai, Rajasthan, Odisha, Hariyana, Meteorological Department, thunderstorm, raining : देश के उत्तरी हिस्से (North India) की ओर मॉनसून (Monsoon) की अक्षीय रेखा जा रही है. आइये जानते हैं झारखंड , बिहार ओडिशा, दिल्ली , यूपी , केरल राजस्थान, तेलांगना, पंजाब , हरियाणा समेत अन्य राज्यों के लिए क्या चेतावनी जारी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में तेज बारिश से जल जमाव

गुरुवार शाम हुई तेज बारिश ने उत्तराखंड के रकसिया नाले ने रौद्र रूप धारण कर लिया. काठगोदाम क्षे़त्र में हुई जोरदार बारिश के बाद रकसिया उफान पर आया गया. इससे तल्ली-मल्ली बमौरी, छड़ायल और कुसमुखेड़ा इलाके में कई जगह पानी भर गया.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा व भू-स्खलन के लिए यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार, शुक्रवार को भारी बारिश के कारण भू-स्खलन की आशंका है, जिसके कारण कई स्थानों पर यातायात बाधित हो सकता है. मौसम विभाग ने यातायात मार्गों की जानकारी के बाद ही घर से निकलने की सलाह दी है. प्रदेश के सात जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन व सिरमौर में भारी वर्षा व भू-स्खलन के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि दिल्ली के साथ इससे सटे शहरों गाजियाबाद, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ और सोनीपत में मौसम का मिजाज कमोबेश ऐसा ही बना रहेगा. कुल मिलाकर मानसून की झमाझम बारिश के अगले कुछ दिनों तक आसार नहीं हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में बारिश, पर गमी से राहत नहीं

दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में में बृहस्पतिवार सुबह से छाए बादल शाम को बरस पड़े. दिल्ली और ग्रेटर नोएडा के कई इलाकों में देर शाम 7 बजे के बाद 10 मिनट तक तेज बारिश हुई, हालांकि इससे उमस और गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिली.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के इन जिलों में होगी जबरदस्त वर्षा

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार में जबरदस्त बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में जारी किया गया रेड अर्ल्ट

उत्तर और मध्य बिहार के जिलों के लिए गुरुवार से रविवार तक मौसम के लिहाज से सतर्क रहने का दिन है. इन चार दिनों में नेपाल के तराई वाले क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के कई हिस्सों में हो रही है बारिश

राजस्थान के कई हिस्सों में छिटपुट बारिश जबकि सुदूरवर्ती इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गयी. मौसम विभाग के अनुसार , बीते चौबीस घंटे में बुधवार सुबह तक सबसे अधिक बारिश जयपुर में ,74 मिमी दर्ज की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

रायपुर में हो रही है भारी बारिश

वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर व आसपास के जिलों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 2 दिन तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के उत्तरी हिस्सों, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में 5 दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा बिहार; उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय अरुणाचल प्रदेश और 9 से 11 जुलाई के दौरान भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, बारिश के बाद भूस्खलन के आसार

उत्तर भारत के कई भागों में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई जबकि मुंबईवासियों को करीब सप्ताह भर से जारी बारिश के बाद धूप दिखाई दी. इस बीच, हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश के बाद मौसम विभाग ने बुधवार को शिमला, सोलन तथा नजदीकी इलाकों में भूस्खलन की चेतावनी जारी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले पांच दिनों तक होगी तेज बारिश

छत्तीसगढ़ के रायपुर में आज तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले पांच दिनों तक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित बंगाल में भी तेज बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन 10 जिलों में थोड़ी देर में होगी बारिश

गिरीडीह, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा, पाकुड़, गुमला, लोहरदगा, रांची, रामगढ़ तथा बोकारो जिले में अगले दो से तीन घंटे में मध्यम दर्जे का मेघ-गर्जन तथा वज्रपात के साथ वर्षा होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों में अगले दो घंटे में वज्रपात के साथ होगी वर्षा

मौसम विभाग ने झारखंड के चतरा और हजारीबाग जिले में अगले दो-तीन घंटों में मेघ-गर्जन तथा वज्रपात के वर्षा होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल में धीमी पड़ी मानसून ने पकड़ी रफ्तार (Monsoon in Himachal Pradesh)

हिमाचल में मानसून (Monsoon in Himachal) ने फिर से रफ्तार में आ गई है. राज्य के लगभग सभी जिलों में लगातार बारिश जारी है. हालांकि, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बारिश के धीमे होने का अनुमान लगाया है. इधर, मौसम विभाग ने 10 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. उम्मीद है कि इस दिन से भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है. इस दौरान पहाड़ों के दरार और भूस्खलन की संभावना भी है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में आज का मौसम

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में आज ज्यादा वर्षा नहीं होगी. हालांकि, इन क्षेत्रों में आद्रता कम हो जाएगी और शुष्क हवाएं चलेंगी जिससे यहा उमस में कमी आने की संभावना है. लेकिन, तापमान बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो 10 जुलाई से पंजाब और हरियाणा के तराई क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश का मौसम (Uttar Pradesh Weather)  

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्र लखनऊ और कानपुर में आज भारी बारिश के आसार है. वहीं, दक्षिणी-मध्य उत्तर प्रदेश के इलाके जैसे झांसी, बांदा, चित्रकुट आदि हिस्सों में भी अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग ने तराई क्षेत्र के बरेली, सीतापुर, सहारनपुर में भी बारिश की गतिविधि दिखने के आसार है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में मानसून की रफ्तार (Uttrakhand Weather) 

उत्तराखंड में मानसून रफ्तार में है. मौसम विभाग की मानें तो दून और मसूरी में भी यह रफ्तार पकड़ने लगा है. गुरुवार से इसके और प्रबल होने के आसार है. आज देहरादून, टिहरी और रुद्रप्रयाग में भारी बारिश की संभावना है. गुरुवार और शुक्रवार के लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस दौरान आठ जिलों में भारी से भारी वर्षा के आसार है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में भारी बारिश से आपदा का खतरा, मौसम विभाग का अलर्ट जारी (Bihar Weather, Heavy raining, Thuderstorm, Flood in Bihar)

गुरुवार से अगले 72 घंटे तक बिहार के अधिकतर हिस्सों में मौसम विभाग ने भारी बारिश और ठनका गिरने की आशंका जतायी है. विभाग की ओर से अलर्ट जारी कर कहा गया है कि अगले भारी बारिश से आपदा का खतरा भी है. इस दौरान जान-माल के नुकसान होने की भी आशंका है. उत्तर और उत्तर मध्य बिहार के अधिकतर जिले इससे ज्यादातर प्रभावित हो सकते है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज का मौसम (Weather In India)

उत्तर भारत (North India) की ओर मॉनसून (Monsoon) की अक्षीय रेखा जा रही है. यही कारण है कि आज उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों से लेकर बिहार, सिक्किम (Sikkim), अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में मूसलाधार बारिश की संभावना है. स्काईमेट वेदर रिर्पोट की मानें तो इनमें से कुछ भाग में बाढ़ (Flood) की भी प्रबल संभावना दिख रही है. मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में 10-12 जुलाई तक, बिहार में 10-11 जुलाई तक, 11-12 जुलाई को उत्तराखंड के कई इलाकों में, अगले 24 घंटे में राजस्‍थान समेत देश के अन्य हिस्सों में भारी से भारी बारिश की संभावना है. वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश (East Madhya Pradesh), गोवा (Goa) व महाराष्ट्र (Maharashtra) समेत पश्चिमी तटों पर भी आज अच्छी वर्षा के आसार है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें