1. home Hindi News
  2. national
  3. neet jee main 2020 date admit card download nta latest news updates in hindi jee main jharkhand rajasthan uttar pradesh delhi mp and bihar first exam date latest news exam centers locator and entry rules jee exam guidelines avh

NEET, JEE Exam LIVE : थर्मल चेकिंग, सेंटर पर सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग के बीच देशभर में जेईई की परीक्षा शुरू, देखें वीडियो

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JEE EXAM
JEE EXAM
ANI

NEET, JEE Exam 2020 : देशभर में जेईई एग्जाम शुरू हो गया है. छात्र सेंटर पर पहुंचने लगे हैं. जहां पहले उनका थर्मल स्क्रीनिंग किया जा रहा है और फिर उन्हें ग्लव्स और मास्क दिए जा रहे हैं. बता दें कि आज एग्जाम की अवधि तीन घंटे की होगी. दरअसल, जेईई और नीट के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा का आज पहला दिन है. जिसके लिए देशभर में करीब 660 सेंटर बनाया गया है. इसके साथ ही सेंटर पर कोरोना के खतरे को रोकने का भी इंतजाम किया गया है.

वहीं एग्जाम से पहले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'मैं नीट तथा जेईई परीक्षा में प्रविष्ट होने वाले सभी अभ्यर्थियों एवं उनके अभिभावकों से अपील करता हूं कि वे भारत सरकार द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित हों.'

बता दें कि जेईई एग्जाम से पहले एनटीए के निर्देश के अनुसार छात्र परीक्षा हॉल में बैग, मोबाइल और मैटेलिक सामान नहीं ले जा सकेंगे. इसके साथ ही उम्मीदवार किसी भी तरह के ज्वेलरी सामान पहनकर नहीं जा सकेंगे.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार देशभर में जेईई के लिए 660 एग्जाम सेंटर जहां पूरे देश में बनाया गया है. वहीं नीट के लिए 2200-2500 सेंटर बनाया गया है. पिछले साल की तुलना में इस साल कोरोना के खतरे के कारण एग्जाम सेंटर की संख्या बढ़ाई गई है.

होगा ये इंतजाम- बता दें कि इस बार एग्जाम सेंटर के लिए विशेष इंतजाम किया गया है. छात्रों को प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए तापमान मापा जाएगा. वहीं उसके बाद सभी छात्रों को हैंड सेनेटाइज किया जाएगा. वहीं छात्रों को सेंटर में इन करने से पहले ग्लव्स और मास्क दिए जाएंगे.

सेंटर में प्रवेश के नियम-

एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट

एक साधारण ट्रांस्पेरेंट बॉलपॉइंट पेन

फोटो आईडी प्रूफ, अतिरिक्त फोटो

हाथ प्रक्षालक (50 मिलीलीटर), ट्रांस्पेरेंट पानी की बोतल।

पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

ड्राइंग के लिए - ज्योमेट्री बॉक्स, पेंसिल, इरेज़र, रंगीन पेंसिल या क्रेयॉन (BAchch उम्मीदवारों के लिए)

बता दें कि इस साल देशभर में तकरीबन 25 लाख छात्र जेईई और नीट एग्जाम में शामिल हो रहे हैं. वहीं एनटीए के अनुसार एग्जाम सेंटर पर जाने से पहले छात्र पीने के लिए पानी का एक पारदर्शी बोतल रख लें. क्योंकि सेंटर पर पानी उपलब्ध नहीं होगा. वहीं इस वर्ष जेईई और नीट को लेकर शेड्यूल जारी किया है. शेड्यूल के मुताबिक जेईई (मेन) की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर के बीच होंगी. नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी. जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें