1. home Hindi News
  2. national
  3. first confirmed case of omicron sub variant xe found in india experts says dont worry vwt

भारत में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट XE का मिला कन्फर्म केस, विशेषज्ञों ने कहा - चिंता की कोई बात नहीं

विशेषज्ञों के हवाले से रिपोर्ट में लिखा गया है कि अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि एक्सई वेरिएंट कोरोना के ओमिक्रॉन के अन्य सब-वेरिएंट्स से होने वाले वाले संक्रमण से अलग है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोविड टेस्ट कराती महिला
कोविड टेस्ट कराती महिला
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : महाराष्ट्र और गुजरात में मिले अपुष्ट केस के दो सप्ताह बाद भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट एक्सई का पहला कन्फर्म मामला सामने आया है. यह पहली बार है, जब भारतीय सार्स कोव2 जीनोमिक्स सीक्वेंसिंग कन्सोर्टियम (INSACOG) की ओर से ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट एक्सई के मामले की पुष्टि की गई है. हालांकि, इनसाकॉग की ओर से ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि के बाद भी विशेषज्ञों का कहना है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है.

सैंपल की पुष्टि नहीं

अंग्रेजी के अखबार द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है, जिस सैंपल में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट एक्सई के होने की पुष्टि हुई है, उसे कहां से एकत्र किया गया है. एक अधिकारी ने कहा कि इससे पहले दो राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात से मिले एक्सई के अपुष्ट मामलों में अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि इसमें महाराष्ट्र का सैंपल शामिल था या नहीं.

बीए.2 की तुलना में 10 फीसदी अधिक संक्रामक

विशेषज्ञों के हवाले से रिपोर्ट में लिखा गया है कि अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि एक्सई वेरिएंट कोरोना के ओमिक्रॉन के अन्य सब-वेरिएंट्स से होने वाले वाले संक्रमण से अलग है. उन्होंने कहा कि नया सब-वेरिएंट एक्सई ओमिक्रॉन के वर्तमान प्रमुख सब-वेरिएंट बीए.2 की तुलना में केवल 10 फीसदी अधिक संक्रामक पाया गया है, जिसने जनवरी के दौरान भारत में कोरोना की तीसरी लहर लाने के लिए जिम्मेदार था.

12 राज्यों में तेजी से बढ़ रहे मामले

इनसाकॉग की साप्ताहिक बुलेटिन में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट एक्सई के पहले मामले की पुष्टि ऐसे समय में हुई है, जब देश के 12 राज्यों में वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. नए मामलों में हुई बढ़ोतरी की वजह से इन राज्यों में चेहरे पर मास्क लगाना और कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है.

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,568 नए मामले दर्ज

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 2,568 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस दौरान करीब 2,911 लोग संक्रमणमुक्त पाए गए. हालांकि, पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के संक्रमण की वजह से करीब 20 लोगों की मौत हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की संख्या 19,137 तक पहुंच गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें