1. home Home
  2. national
  3. air pollution air quality index is presently at 347 in delhi aqi overall in the very poor category vwt

Air Pollution : दिल्ली की हवा अब भी बेहद खराब, सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद नहीं सुधर रहे हालात

सफर इंडिया की ओर से जारी आंकड़ों को ट्वीट कर बताया है कि दिल्ली की हवा बेहद खराब है और यहां का एक्यूआई सुबह 6 बजे तक 347 पर बना हुआ है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली की हवा अब भी बेहद खराब.
दिल्ली की हवा अब भी बेहद खराब.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद देश की राजधानी और उसके आसपास के इलाकों के वायु प्रदूषण में किसी प्रकार का सुधार होता नजर नहीं आ रहा है. दिवाली के बाद से ही दिल्ली-एनसीआर की हवा बहुत खराब बनी हुई है. आलम यह कि यहां पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 के पार बना हुआ है. सफर की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, रविवार की सुबह 6 बजे तक दिल्ली में एक्यूआई 347 बना हुआ है, जो यह दर्शाता है कि दिल्ली की हवा बेहद खराब है और इसमें प्रदूषण का स्तर अब भी जहरीला बना हुआ है.

रविवार की सुबह समाचार एजेंसी एएनआई ने सफर इंडिया की ओर से जारी आंकड़ों को ट्वीट कर बताया है कि दिल्ली की हवा बेहद खराब है और यहां का एक्यूआई सुबह 6 बजे तक 347 पर बना हुआ है. हालांकि, शनिवार के मुकाबले दिल्ली की एक्यूआई में कुछ सुधार होता नजर आ रहा है, लेकिन यह अब भी बेहद खराब बना हुआ है. शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया गया.

अगर हम केवल दिल्ली के वायु प्रदूषण की बात करें, तो यहां के रोहिणी, बवाना, मुंडका और जाखड़ को हॉटस्पॉट बताया जा रहा है. इन इलाकों में प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक माना जा रहा है और स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. इन इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक बनने के पीछे सबसे बड़ा कारण इन इलाकों को हरियाणा से सटा होना है, जहां के किसान खेतों में पराली को जलाते हैं, जिसके धुंए से इन इलाकों को एक्यूआई स्तर बढ़ जाता है.

वहीं दूसरी ओर, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनएसीआर) के अंतर्गत आने वाले गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और गुड़गांव की हवा भी बेहद खराब है. आलम यह है कि वायु प्रदूषण की वजह से इन इलाकों के स्कूल-कॉलेजों को फिलहाल बंद कर दिया गया है और दिल्ली में बाहर से आने वाले ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है. मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, एनसीआर के इन इलाकों का एक्यूआई 400 के पार बना हुआ है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें