33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामला : सीबीआइ आज गुजराल व परसों त्यागी से करेगी पूछताछ

नयी दिल्ली : सीबीआइ ने पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी और पूर्व उप वायु सेना प्रमुख जेएस गुजराल को अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलिकॉप्टर सौदे में कथित भ्रष्टाचार की जांच के सिलसिले में तलब किया है.सीबीआइ सूत्रों ने बताया कि जहां एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) गुजराल कोशनिवार पूछताछ के लिए उपस्थित होने को कहा गया है, […]

नयी दिल्ली : सीबीआइ ने पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी और पूर्व उप वायु सेना प्रमुख जेएस गुजराल को अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलिकॉप्टर सौदे में कथित भ्रष्टाचार की जांच के सिलसिले में तलब किया है.सीबीआइ सूत्रों ने बताया कि जहां एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) गुजराल कोशनिवार पूछताछ के लिए उपस्थित होने को कहा गया है, वहीं त्यागी से सोमवार को पूछताछ की जाएगी.

दोनों से 2013 में विस्तार से पूछताछ की गयी थी लेकिन नए दौर के पूछताछ की आवश्यकता एक इतालवी अदालत के सात अप्रैल के आदेश के बाद हुई.

मिलान की अपीलीय अदालत ने इस बात का ब्योरा दिया है कि कैसे हेलिकॉप्टर निर्माता फिनमेकैनिका और अगस्ता वेस्टलैंड ने सौदा हासिल करने के लिए बिचौलियों के जरिए भारतीय अधिकारियों को कथित तौर पर रिश्वत दी.

अदालत ने अपने आदेश में कई बिंदुओं पर त्यागी के नाम का उल्लेख किया है.

सीबीआइ को मिलान की अदालत के आदेश की प्रति मिल गयी है जिसके आधार पर उसने त्यागी और गुजरात से पूछताछ करने के लिए नयी प्रश्नावली तैयार की है. त्यागी ने अपने खिलाफ आरोपों का खंडन किया है और दावा किया कि सीमा को कम करने का फैसला गुजराल समेत वरिष्ठ अधिकारियों के एक समूह ने किया था. सीबीआइ ने अब तक कहा है कि गुजराल से एक गवाह के तौर पर पूछताछ कीगयी है लेकिन इस बात पर चुप्पी साध ली कि क्या उनका दर्जा वही बरकरार रहेगा.

सीबीआइ ने मामले में त्यागी और 13 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इसमें त्यागी के रिश्ते के भाई और यूरोपीय बिचौलिये भी शामिल हैं.

वीवीआइपी हेलिकाॅप्टर मामला : प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व वायु सेना प्रमुख त्यागी को तलब किया
नयी दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय ने 3600 करोड़ रुपए के अगस्तावेस्टलैंड वीवीआइपी हेलिकाॅप्टर सौदा मामले में जनशोधन से जुड़ी जांच के सिलसिले में भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी को तलब किया है.

यह पहला मौका है जब भारतीय वायु सेना अध्यक्ष को केंद्रीय एजेंसी ने तलब किया है.

सरकारी सूत्रों ने बताया कि त्यागी को धन शोधन निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत सम्मन जारी किया गया है.

त्यागी को इस संबंध में जांच अधिकारी के सामने कब पेश होना है इस बारे में कुछ नहीं बताया गया है, लेकिन समझा जाता है कि उन्हें अगले सप्ताह आने के लिए कहा गया है.

सीबीआई ने इसी मामले में त्यागी से पहले पूछताछ की थी और उन्होंने उस समय किसी तरह के गलत काम से इनकार किया था.

सूत्रों ने संकेत दिया कि हाल ही में मिलान (इटली) की एक अदालत द्वारा अगस्तावेस्टलैंड वीवीआइपी हेलिकाॅप्टर सौदे में भ्रष्टाचार के आरोपों में दो व्यक्तियों को सजा सुनाए जाने के बाद त्यागी से पूछताछ जरूरी हो गयी थी.

पूर्व वायु सेना प्रमुख पर आरोप है कि उन्होंने वीवीआइपी हेलिकाॅप्टरों की ऊंचाई को कथितरूप से कम किया ताकि अगस्तावेस्टलैंड को भी बोली में शामिल किया जा सके.

त्यागी ने 31 दिसंबर 2005 को भारतीय वायु सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला था और वह 2007 में सेवानिवृत्त हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें