1. home Hindi News
  2. live
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 6 march 2022 sunday bihar jharkhand up delhi news alert amh

Weather Forecast Updates: दिल्ली-यूपी में होगी बारिश, जानें झारखंड-बिहार सहित अन्य राज्यों का मौसम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast LIVE Updates
Weather Forecast LIVE Updates
pti
मुख्य बातें

Weather Forecast LIVE Updates: मौसम के एक बार फिर करवट लेने के आसार नजर आ रहे है. बंगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन का क्षेत्र बना है, जिसके असर से गुजरात, राजस्थान समेत कई राज्यों में वर्षा होने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. जानें दिल्ली-बिहार-झारखंड-यूपी सहित अन्‍य राज्‍यों का कैसा रहेगा मौसम

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्यों में बारिश, आंधी और बर्फबारी का अलर्ट

आईएमडी ने तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और कश्मीर घाटी सहित हिमालयी क्षेत्र के लिए 6 मार्च से 10 मार्च तक बारिश, आंधी और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. कहा गया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में 6 से 10 मार्च तक बारिश होने की संभावना है. कश्मीर घाटी में आज भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है. जबकि, महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 7 से 10 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश होगी. वहीं, मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 7 मार्च तक दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, मन्नार की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र और तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर न जाएं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में अगले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रहने के आसार

दिल्ली में 9-10 मार्च के दिन तापमान में बढ़ोतरी की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, हल्की बारिश के साथ बूंदाबांदी होने से मौसम में राहत भी मिल सकती है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु की गुणवत्ता की बात करें तो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार अगले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी शुरू

देश के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी शुरू हो गई है और तापमान लगातार बढ़ रहा है. वहीं, कुछ राज्यों में मौसम अचानक करवट लेता दिख रहा है. मौसम विभाग ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर गरजने और बिजली गिरने के आसार हैं. जबकि, केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री अधिक 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान ने जानकारी देते हुए बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत रहा. मौसम कार्यालय ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो, एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और उससे सटे इलाके पर बनाता नजर आ रहा है. इसकी वजह से गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. वहीं, उत्तराखंड पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में अरुणाचल प्रदेश में बारिश के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान एक बार फिर लुढ़का

मध्य प्रदेश का तापमान एक बार फिर लुढ़कता नजर आ रहा है. हवाओं का रुख उत्तरी होने से सुबह और शाम के वक्‍त लोगों को ठंड लग रही है. पश्चिमी विक्षोभ सूबे के मौसम पर असर डाल रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बदलेगा दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो, 9 और 10 मार्च को दिल्ली में बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 30 तथा न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस बने रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक

दिल्ली में रविवार सुबह मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री अधिक 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिमी विक्षोभ का असर

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें, एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और उससे सटे इलाके पर बना हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में रविवार को बादल छाए रहने और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 28 तथा 13 डिग्री सेल्सियस बने रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य मार्च से एमपी में तापमान बढ़ने के आसार

पड़ोसी राज्य राजस्थान से मध्य प्रदेश की ओर बहने वाली शुष्क पछुआ हवाओं से प्रदेश में मार्च के मध्य से तापमान बढ़ने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी,भोपाल) ने बताया कि अप्रैल और मई के महीने सामान्य से अधिक गर्म रहने की संभावना है और रात में न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. राजस्थान से शुष्क पछुआ हवाएं मध्यप्रदेश की ओर चलेंगी. इससे मध्यप्रदेश में तापमान 15 मार्च से बढ़ने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार का मौसम

बिहार में भी मौसम बदलता नजर आ रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान सूबे के मौसम की बात करें तो यह शुष्क रहा. वहीं अगले पांच दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क बने रहने के साथ रात के तापमान में किसी तरह का बहुत बदलाव नहीं नहीं आने की संभावना है. बिहार में अधिकतम तापमान 29 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

काठमांडू में भूकंप

नेपाल के काठमांडू में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली का मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के लिहाज से सामान्य है. मौसम विभाग ने बताया कि शहर में रविवार को बादल छाए रहने और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 28 तथा 13 डिग्री सेल्सियस बने रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

7 मार्च से इन राज्यों में होगी वर्षा

बंगाल की खाड़ी में बने इस डिप्रेशन के असर से महाराष्ट्र, गुजरात, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्यप्रदेश में कुछ जगहों पर 7 से 9 मार्च के बीच हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है. कुछ जगहों पर बारिश के साथ-साथ वज्रपात भी हो सकती है. कुछ जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जाहिर किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड का मौसम

मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि 9 और 10 मार्च को उत्तराखंड (Uttarakhand Weather Forecast) में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है. उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. बर्फबारी के साथ कुछ जगहों पर वज्रपात भी हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 9 मार्च को पंजाब (Punjab Weather), हरियाणा (Haryana Weather) और राजस्थान (Rajasthan Weather) के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी घटनाएं हो सकती हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात में पड़ेंगी गरज के साथ बौछारें

मौसम की जानकारी उपलब्ध कराने वाली निजी कंपनी स्काईमेट की बात करें, तो उसने कहा है कि आने वाले दिनों में राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है. गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना स्काईमेट ने जाहिर की है. 7 मार्च को दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. 8 से 9 मार्च के बीच उत्तर और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों के साथ-साथ पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें