21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Weather Forecast: फिर चलेगी शीतलहर, यूपी-दिल्ली सहित कांपेंगे ये राज्य, जानें मौसम का हाल

Weather Forecast Updates Today : दिल्‍ली में गुरुवार को बादल छाए रहने और बेहद हल्‍की बारिश की संभावना है. बिहार और यूपी में कड़ाके की ठंड से लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. शिमला की मध्य और ऊंची पहाड़ियों में ताजा हिमपात दर्ज की गयी है. मौसम का मिजाज बिगड़ने से जोशीमठ में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. झारखंड में बढ़ती ठंड का कहर दिखने लगा है. राज्य के कई जिले शीतलहर की चपेट में है. जानें देश के अन्य राज्यों में कैसा रहने वाला है आज मौसम

लाइव अपडेट

घने कोहरे और शीत लहर के एक और दौर की संभावना

उत्तर पश्चिम भारत में आने वाले दो तीन दिनों में घने कोहरे और शीतलहर का एक और दौर आने की संभावना है. इसके कारण ठंड में भी इजाफा होगा. तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस गिर सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार तक इन क्षेत्रों के लोगों को शीतलहर से थोड़ी राहत मिल सकती है. इस दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट से हल्की बारिश या बर्फबारी और आस-पास के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है. (भाषा)

ठंड से राहत

हरियाणा और पंजाब के कई जगहों पर आज यानी गुरुवार को न्यूनतम तापमान में थोड़ा इजाफा हुआ है. इस कारण प्रदेश में लोगों को कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली. कई दिनों की हाड़ कंपाती ठंड और कोहरे के बाद चंडीगढ़ में आज खिली धूप निकली. शहर का न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

पूरे उत्तर भारत में तापमान में फिर से कमी आएगी

IMD मौसम वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने कहा कि अभी उत्तर भारत में ठंड कम हो गई है. 2 दिन बाद पूरे उत्तर भारत में तापमान में फिर से कमी आएगी. पंजाब, हरियाणा, पश्चिमि राजस्थान में सबसे ज्यादा तापमान में कमी होगी. धीरे-धीरे पूर्वी राज्यों में तापमान में कमी आएगी. शीतलहर दोबारा से आने की संभावना है. उन्होंने कहा कि 15 जनवरी से शीतलहर की स्थिति बन सकती है. आने वाले 2-4 दिन हवाएं तेज होने के कारण कोहरे की स्थिति ज्यादा खराब नहीं होगी. 15- 16 के आसपास घने कोहरे की भी आशंका है.

राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक इलाकों में बादल छाए

बीते कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी के बीच एक नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक इलाकों में गुरुवार को हल्के बादल छाए रहे. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 12 जनवरी को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनेगा. इसके असर से राज्य के उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में 12-13 जनवरी को बादल छाए रहेंगे. हालांकि इस दौरान व्यापक स्तर पर बारिश या मावठ होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं है.

दिल्ली में आज हल्की बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे कुछ दिनों के लिए शीतलहर से लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

23 ट्रेनें देरी से चल रही हैं

कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में भारतीय रेलवे की 23 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. वहीं दूसरी ओर दिल्ली में घने कोहरे की वजह से कई घरेलू फ्लाइट्स लेट हुईं हैं.

जोशीमठ और आसपास के कई इलाकों में बारिश

उत्तराखंड के जोशीमठ और आसपास के कई इलाकों में देर रात बारिश देखने को मिली. पहाड़ों पर बर्फबारी दर्ज की गयी.

यूपी का मौसम

यूपी की राजधानी लखनऊ में कड़ाके की ठंड के बीच शीतलहर ने गलन बढ़ा दी है. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में आज अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. इसके अलावा हल्की बूंदाबांदी की भी आशंका है. साथ ही 07 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है.

दिल्ली में आज सुबह कोहरा छाया रहा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शीतलहर जारी होने के साथ-साथ आज सुबह कोहरा छाया रहा जिसकी कुछ तसवीरें भी सामने आयीं हैं.

बिहार का मौसम

बिहार की आबोहवा में अगले 48 घंटे तक ठंडक बने रहने के आसार हैं. बिहार में शक्तिशाली पछुआ लगातार चलती रहेगी. अगले दो दिन इसकी गति आठ से दस किलोमीटर प्रति घंटे हो जायेगी. प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में कोल्ड डे और सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बने रहने के आसार हैं. इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में घने से अति घना कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान जारी हुआ है. आगामी 48 घंटे बिहार के मौसम में ठंडक बने रहने की एक अन्य वजह में पश्चिमी विक्षोभ से पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी भी है.

दिल्ली में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने गुरुवार को दिल्‍ली में बादल छाए रहने और बेहद हल्‍की बारिश की संभावना व्यक्त की गयी है. यहां आज न्‍यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले दो दिनों तक राजधानी में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गयी है.

मौसम विभाग ने शिमला में हिमपात का अनुमान जताया

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में शिमला की मध्य और ऊंची पहाड़ियों में ताजा हिमपात की भविष्यवाणी की है, जिससे शहर और उपनगरों के होटलों में व्यस्तता बढ़ने की उम्मीद है. होटल व्यवसायियों का कहना है कि उनके होटलों में पर्यटकों के ठहरने की दिलचस्पी बढ़ गयी है. स्थानीय मौसम कार्यालय ने शिमला शहर में हिमपात की भविष्यवाणी के अलावा, गुरुवार और शुक्रवार को मध्य और ऊंची पहाड़ियों में हल्की से मध्यम हिमपात और निचली पहाड़ियों में बारिश का अनुमान लगाया है.

हरियाणा, पंजाब में शीतलहर के प्रकोप से लोगों को कोई राहत नहीं

हरियाणा और पंजाब में जारी शीतलहर से बुधवार को लोगों को कोई राहत नहीं मिली और अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. दोनों ही राज्यों में सुबह के समय कई जगहों पर कोहरा भी छाया रहा.

भाषा इनपुट के साथ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें