21.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Jharkhand Breaking News LIVE: रांची के डेली मार्केट फल मंडी में लगी आग, काबू पाने में जुटे दमकलकर्मी

Jharkhand Breaking News: झारखंड की क्राइम, पॉलिटिक्स समेत दूसरी जरूरी खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले. लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

रांची के डेली मार्केट फल मंडी में लगी आग, काबू पाने में जुटे दमकलकर्मी

रांची: झारखंड की राजधानी रांची के मेन रोड स्थित डेली मार्केट फल मंडी में मंगलवार की रात भीषण आग लग गयी. इससे अफरा-तफरी मच गयी. जानकारी के अनुसार कई दुकानें आग की चपेट में आ गयीं. स्थानीय लोगों ने अपने स्तर पर आग बुझाने का प्रयास किया, वहीं अग्निशमन विभाग को भी सूचना दी गई. दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे हैं.

अब 21 व 28 जनवरी को होगी सामान्य स्नातक योग्यताधारी प्रतियोगिता परीक्षा

रांची: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने मंगलवार को झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023 की नयी तिथि जारी की है. इस परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी और 28 जनवरी 2024 को राज्य के विभिन्न जिलों में अवस्थित केंद्रों पर किया जायेगा.

झारखंड आंदोलनकारी संघर्ष मोर्चा की आर्थिक नाकेबंदी को सीपीआई का समर्थन

रांची: झारखंड के आंदोलनकारियों को राजकीय मान-सम्मान दिलाने के लिए झारखंड आंदोलनकारी संघर्ष मोर्चा 16-17 दिसंबर को आर्थिक नाकेबंदी करेगा. इस लड़ाई में भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी ने उसका साथ देने का ऐलान किया है. सीपीआई ऑफिस में मंगलवार को पार्टी ने यह जानकारी दी. बैठक में सीधी बहाली, भूखंड व आवास, 50 हजार रुपये सम्मान राशि सहित अन्य मांगों पर चर्चा हुई. मौके पर सचिव महेंद्र पाठक, अजय सिंह, पीके पांडेय, निरंजना हेरेंज, पुष्कर महतो, उपाध्यक्ष जितेंद्र सिंह, सरोजनी कच्छप, सीताराम उरांव, मो अलीम अंसारी मौजूद थे.

विधायक अंबा प्रसाद पहुंचीं जुगरा, परियोजना का कार्य करवाया बंद

बड़कागांव, संजय सागर: विधायक अंबा प्रसाद ने प्रखंड क्षेत्र के जुगरा के प्रभावित इलाके में पहुंचकर जबरदस्ती कार्य कर रहे कंपनी प्रबंधन को तुरंत काम रुकवाने को कहा. आपको बता दें कि बड़कागांव प्रखंड क्षेत्र के ग्राम जुगरा में कंपनी द्वारा बगैर ग्रामीणों की सहमति के जबरदस्ती कार्य किया जा रहा था एवं विधायक अंबा प्रसाद को सूचना मिलने पर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से निकलकर सीधा जुगरा पहुंचीं. विधायक ने कहा कि ग्रामीण परियोजना के विरोध में हैं. उनको किसी प्रकार का मुआवजा नहीं मिला है. बलपूर्वक कंपनी कार्य कर रही है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. केंद्र सरकार की कोल खनन परियोजना यहां के स्थानीय लोगों का शोषण कर रही है एवं उनका हक मार रही है. सांसद जयंत सिन्हा केंद्र सरकार की कंपनी के जनविरोधी नियमों में संशोधन करवाकर रैयतों को न्याय दिलवाएं.

रांची के पंडरा से लापता विक्षिप्त युवती का शव उलातू से बरामद

नामकुम (रांची), राजेश वर्मा: टाटीसिलवे पुलिस ने टाटीसिलवे अनगड़ा सीमा से सटी सिलवे पंचायत के उलातू में नाले से शव बरामद किया है. मृतक की पहचान पंडरा ओपी क्षेत्र अंतर्गत ऑफिसर बैंक कॉलोनी निवासी मनीष मिश्रा की 18 वर्षीय बेटी जुगनू कुमारी के रूप में हुई है. परिजनों के अनुसार जुगनू की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी. वह चार दिनों से लापता थी. उन्होंने पंडरा ओपी में सनहा दर्ज कराया था. मंगलवार की सुबह नाले में शव होने की सूचना पर टाटीसिलवे एवं अनगड़ा पुलिस मौके पर पहुंची एवं शव को बाहर निकाला. पुलिस ने शव की शिनाख्त कराने का प्रयास किया, परंतु नहीं हो पायी. टाटीसिलवे पुलिस ने शव कब्जे में लेकर अपने स्तर से प्रयास किया, जिससे पहचान हो पायी. स्थानीय लोगों के अनुसार युवती विक्षिप्त थी एवं आसपास भटकती रहती थी. आशंका है कि नाले में गिरने से पानी में डूबने से उसकी मृत्यु हो गई. हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ही वजह स्पष्ट हो पाएगी.

रांची के नामकुम में लगा विधिक जागरूकता शिविर

रांची: टाटीसिलवे ग्राउंड में रांची जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डालसा) और नारी शक्ति सेना के संयुक्त तत्वावधान में शिविर का आयोजन किया गया. इस आयोजन में डालसा के प्रतिनिधि के द्वारा बताया गया कि सभी लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता और मध्यस्थता की जाती है. गरीब लोगों के लिए वकील देना, जेल में कानूनी सहायता देने का कार्य किया जाता है. वैसे बच्चे जिनके पिता नहीं हैं, उनको स्कॉलरशिप दी जाती है. 4000 रुपए प्रति बच्चा दी जाती है. डायन बिसाही के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाया जाता है. डालसा से स्वीकृति वर्मा ने बताया कि डालसा में संपत्ति, चेक, पारिवारिक विवाद जैसे वाद मध्यस्थता से सुलझाए जाते हैं. नारी शक्ति सेना की अध्यक्ष सुचिता तिवारी ने बताया कि संस्था पारिवारिक विवाद को सुलझाने का कार्य करती है. राजेश प्रसाद, अनुष्का, जैस्मिता टोप्पो, युधिष्ठिर महतो, लता कुमारी, तारा मिंज, शिला देवी, राजा और प्रकाश रंजन, लक्ष्मी , आरती देवी, धनजय वर्मा, किरण पाहन पूर्व मुखिया, सुलोचना देवी पूर्व पंचायत समिति एवं अन्य लोग मुख्य रूप से उपस्थित थे.

दक्षिण कोरिया के विश्वविद्यालय से सीयूजे का शैक्षणिक करार

रांची: सीयूजे (झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय) के कुलपति प्रो के बी दास दक्षिण कोरिया के दस दिवसीय दौरे से भारत लौटे. कोरिया यात्रा के दौरान उन्होंने दक्षिण कोरिया के तीन विश्वविद्यालयों- हंगुक विदेशी भाषा अध्ययन विश्वविद्यालय, केम्योंग विश्वविद्यालय एवं बुसान विदेशी भाषा अध्ययन विश्वविद्यालय का दौरा किया और भारत एवं भारत की उभरती अर्थव्यवस्था, भारत की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं कोरियाई छात्रों के लिए भारत का महत्व जैसे विषयों पर व्याख्यान देने के साथ साथ समझौता ज्ञापन सौंपा. प्रो के बी दास ने बताया कि यह दौरा सीयूजे के शैक्षणिक विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है एवं इसके दूरगामी परिणाम से जल्द ही छात्र लाभान्वित होंगे. खासकर हंगुक भाषा अध्ययन विश्वविद्यालय एवं बुसान विदेशी भाषा अध्ययन विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों को यह आश्वस्त किया कि ऑनलाइन अध्यापन के साथ-साथ सीयूजे कोरियाई छात्रों को ऑफलाइन अध्यापन के लिए भी पूर्ण रूप से तैयार है. इस शैक्षणिक दौरे की सफलता के रूप में बहुत जल्द ही कोरियाई छात्र झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रांगण में अध्ययन करते नजर आएंगे. प्रो दास के साथ गए हुए सुदूर पूर्व भाषा के प्राध्यापक शशि मिश्रा ने बताया कि हंगुक विश्वविद्यालय के साथ अनेक तरह के शैक्षणिक कार्य साथ में किए जा रहे हैं. खास तौर पर टैंडम कक्षा जिसमें 12 कोरियाई छात्र एवं 12 सीयूजे के छात्र विगत तीन सेमेस्टर से भाषा आदान प्रदान करते चले आ रहे हैं. शिक्षा जगत में यह अनूठी पहल है. इस कक्षा के माध्यम से दोनों विश्वविद्यालयों के छात्र भाषा अदान-प्रदान के साथ साथ अनेक विषयों पर अपना विचार अदान-प्रदान करते हैं जिससे छात्रों को काफी शैक्षणिक लाभ मिला है. उन्होंने यह भी बताया कि समझौता ज्ञापन के तहत झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रतिवर्ष हंगुक विश्वविद्यालय के छात्रों को हिन्दी भाषा की पढ़ाई भी करवा रहा है. कोरियाई छात्रों के बीच में यह पाठ्यक्रम खासा लोकप्रिय है क्योंकि रोजगार प्राप्ति की दिशा में यह बहुत ही कारगर साबित हो रहा है. बुसान एवं सीयूजे ने समझौता ज्ञापने क तहत ग्लोबल को-ऑपरेशन सेंटर की भी स्थापना की गई है.

सीयूजे में तीन दिवसीय शैक्षणिक और प्रशासनिक ऑडिट कार्यक्रम का शुभारंभ

रांची: सीयूजे के कुलपति प्रोफेसर केबी दास की अध्यक्षता में झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय शैक्षणिक और प्रशासनिक ऑडिट विषय को लेकर कार्यक्रम की शुरुआत की गयी. प्रोफेसर सुस्मित प्रसाद पाणि, सलाहकार, उच्च शिक्षा विभाग, ओडिशा सरकार एक विशेषज्ञ सदस्य तौर पर मौजूद हैं. इस दौरान सीयूजे के कुलपति प्रो के बी दास ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा में बेंच मार्किंग और एनएएसी के महत्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने सभी को लक्ष्य हासिल करने के लिए मिलजुल कर काम करने की सलाह दी. प्रोफेसर पाणि ने छात्रों के विकास के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करने और अनुभवात्मक शिक्षा प्रदान करने की बात कही. सीयूजे के विभिन्न विभागों ने अकादमिक ऑडिट टीम के समक्ष प्रस्तुतीकरण दिया. बैठक में सभी संकाय सदस्य उपस्थित थे. आईक्यूएसी के निदेशक आरकेडे और प्रोफेसर के बी पांडा ने विभाग द्वारा प्रस्तुतियों के कार्यक्रम का संचालन किया.

ईडी ऑफिस के सामने से गुजरा मुख्यमंत्री का काफिला, नहीं रुकी सीएम की गाड़ी

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का काफिल ईडी ऑफिस के सामने से गुजर गया लेकिन सीएम की गाड़ी नहीं रुकी.

अपने आवास से निकले सीएम हेमंत सोरेन, ईडी ऑफिस बाहर अलर्ट हुई पुलिस

सीएम हेमंत सोरेन अपने आवास से निकले हैं. इसके बाद ईडी ऑफिस के बाहर खड़ी पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई है. मुख्यमंत्री ईडी ऑफिस आ रहे हैं या नहीं अभी तक इसकी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

Jharkhand Breaking News Live: रांची के डेली मार्केट फल मंडी में लगी आग, काबू पाने में जुटे दमकलकर्मी
Jharkhand breaking news live: रांची के डेली मार्केट फल मंडी में लगी आग, काबू पाने में जुटे दमकलकर्मी 1

अब तक ईडी ऑफिस नहीं पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन, 11 बजे होना था हाजिर

सीएम हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए 11 बजे ईडी ऑफिस में हाजिर होना था. लेकिन सीएम अभी तक नहीं पहुंचे हैं. वहीं ईडी ऑफिस के बाहर अब भी सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था है.

सीएम हेमंत सोरेन से होनी है पूछताछ, ईडी ऑफिस के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

आज सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ होनी है, इसे लेकर ईडी ऑफिस के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं.

Jharkhand Breaking News Live: रांची के डेली मार्केट फल मंडी में लगी आग, काबू पाने में जुटे दमकलकर्मी
Jharkhand breaking news live: रांची के डेली मार्केट फल मंडी में लगी आग, काबू पाने में जुटे दमकलकर्मी 2

तेतुलमारी में जमीन के बदले मुआवजा और नियोजन की मांग पर आज फैसला के आसार

तेतुलमारी थाना प्रभारी के प्रतिवेदन पर अनुमंडल दंडाधिकारी धनबाद ने बीसीसीएल सिजुआ क्षेत्र के तेतुलमारी कोलियरी पहाड़ी पैच में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगा दी है. तेतुलमारी कोलियरी के पहाड़ी पैच में जहां कोयले का खनन कार्य चल रहा है, वहां एक दिसंबर से ग्रामीणों ने पहाड़ी पैच की तरफ जाने वाले मुख्य मार्ग में गढ्ढा खोदकर रास्ता को बाधित कर दिया है. ग्रामीण माइंस के अंदर कोयला उत्खनन के लिए किसी तरह की मशीन और वाहन प्रवेश नहीं करने दे रहे हैं. उक्त स्थल पर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों एवं काफी संख्या में महिला एवं पुरुष धरना पर बैठे हुए है. इससे विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने की आशंका है. इसलिए पैच के सात सौ मीटर तक निषेधाज्ञा लगायी गयी है. दरअसल, कई दिनों से ग्रामीण जमीन के बदले मुआवजा और नियोजन की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. जिसके बाद उन्होंने यह कदम उठाया. करीब 11 दिनों के धरना के बाद आज वार्ता की बात कही गई है. आज की बैठक में इस पर कोई फैसला आ सकता है.

CII झारखंड के उज्जल चक्रवर्ती आज देवघर में

देवघर. कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज के चेयरमैन उज्जल चक्रवर्ती मंगलवार को देवघर आ रहे हैं. वे शाम छह बजे होटल वायरे इन में संताल परगना चेंबर ऑफ कॉमर्स के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उद्यमियों को संबोधित करेंगे. उनके अलावा टाटा पिगमेंट्स लिमिटेड के एमडी अनिल सिंह हर्षाना, चंद्र मोहन वर्मा चीफ टाटा स्टील लिमिटेड, रवीश रंजन एमडी पॉड एन वियोंड स्मार्ट होटल, जयेश ताउंक एमडी जयेश एंड कंपनी और उषा झा एमडी टाटानगर एंटरप्राइजेज भी शिरकत करेंगे. यह जानकारी संताल परगना चेंबर के अध्यक्ष आलोक मल्लिक ने दी.

चतरा में झोलाछाप डॉक्टर ने ली ढाई साल के मासूम की जान

चतरा में झोलाछाप ने एक बार फिर एक मासूम की जान ले ली. इस बार मामला हंटरगंज थाना क्षेत्र के केदली गांव का हैं, जहां झोलाछाप डॉक्टर ने एक ढाई वर्षीय मासूम की जान ले ली. वशिष्ठ नगर थाना क्षेत्र के राजहर गांव निवासी छोटू यादव के ढ़ाई वर्षीय पुत्र आर्यन कुमार का इलाज केदली गांव में झोलाछाप मदन कुमार के द्वारा किया जा रहा था. लगभग एक सप्ताह से झोलाछाप द्वारा बच्चे का इलाज किया जा रहा था. सोमवार को बच्चा को दिखाने केदली पहुंचे. झोलाछाप ने कुछ दवा दिया. साथ ही एक इंजेक्शन दिया. घर ले जाने पर बच्चे की स्थिति खराब होने लगी. फिर उसकी मौत हो गई.

आज आएगी पंकज मिश्रा की ब्लड रिपोर्ट, अन्य डॉक्टरों ने दिया परामर्श

रांची. अवैध खनन मामले में बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में बंद पंकज मिश्रा की ब्लड रिपोर्ट मंगलवार को आयेगी. रिपोर्ट पर डॉक्टर आगे की दवाओं का निर्धारण करेंगे. वहीं, अलग-अलग समस्या के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श भी लिया गया है. उम्मीद है कि रिपोर्ट पर डॉक्टरों की टीम भी गठित की जा सकती है. ज्ञात हो कि पंकज मिश्रा को पेट की शिकायत पर तीन दिन पहले रिम्स में भर्ती कराया गया था. हालांकि रिम्स आने के बाद पंकज ने पेशाब के रास्ते में समस्या के अलावा अनियंत्रित शुगर और छाती में दर्द की शिकायत भी की. इसके बाद अन्य विशेषज्ञ डॉक्टरों से राय ली गयी है. इससे पूर्व वर्ष 2022 में भी पंकज मिश्रा रिम्स में कई महीने तक भर्ती रहा था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें