19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जाड़े में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

Heath Tips: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम की परेशानियाँ बढ़ने के साथ जोड़ों के दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है . दरअसल तापमान में कमी के कारण हमारे जोड़ों की धमनियां सिकुड़ने लगती हैं, जिससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है, जोड़ों के आसापास की नसें सूज जाती हैं और दर्द बढ़ने लगता है.

Undefined
जाड़े में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय 2
भोजन में बढ़ाएं विटामिन-डी की मात्रा

जाड़े में जोड़ों के दर्द से कई बार उठना -बैठना मुश्किल हो जाता है इसलिए कुछ घरेलू उपाय आपको राहत दे सकते हैं. सर्दी के मौसम में प्राय: धूप निकलती नहीं है और कई बार निकलती भी है, तो बेहद हल्की. ऐसे में शरीर को पर्याप्त मात्रा में विडामिन-डी नहीं मिल पाता. जरूरी है कि आप अपने आहार में मशरूम, अंडा, मछली, सोयाबीन को अधिकाधिक शामिल करें. सुबह खाली पेट गुनगुना पानी जरूर पीएं.

आलस त्यागे और कसरत करें

ठंड में रजाई या कंबल में अक्सर लोग दुबक कर पूरा दिन गुजार देते हैं और व्यायाम से तौबा कर लेते हैं. ऐसे में रक्तप्रवाह धीमा पड़ जाता है. नतीजा, शरीर में अकड़न और जोड़ों में जकड़न या दर्द की समस्या होने लगती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप बेड पर बैठे-बैठे ही सही, पर कुछ वर्कआउट करते रहें, ताकि आपके ज्वाइंट्स एक्टिव रहें.

वजन पर रखें कंट्रोल

हमारे बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआइ) यानी शरीर का वजन उसकी लंबाई के अनुरूप मोटापे का आकलन किया जाता है. वजन अधिक होने से अतिरिक्त भार पैरों और घुटनों पर ही पड़ता है. इससे जोड़ों के कार्टिलेज घिसने लगते हैं और गठिया की समस्या पैदा होती है. इसलिए जरूरी है कि संतुलित खान-पान व व्यायाम से वजन को नियंत्रण में रखें.

गर्म तासीरवाली चीजें खाएं

भाेजन में इन दिनों अदरक, लहसुन, हल्दी, तीसी, गुड़, तिल जैसे भोज्य पदार्थों को अनिवार्य रूप से शामिल करें. ये सब आपके शरीर को गर्म तथा रक्तप्रवाह को नियमित रखने में मददगार हैं. उड़द दाल, राजमा, छोले, गोभी तथा मैदे से बनी चीजों से दूर रहें.

एक ही अवस्था में लगातार न बैठें

एक ही कुर्सी या एक ही पोश्चर में कई घंटों तक लगातार बैठे रहने से भी जोड़ों में अकड़न आ जाती है, इसलिए जरूरी है कि ऑफिस हो या घर- काम के दौरान हर एकाध घंटे में सीट से उठ कर छह-सात मिनट के लिए घूमें और बॉडी स्ट्रेच करें. जब भी बैठें, तो पोश्चर सही यानी अपनी पीठ सीधी रख कर बैठें.

Also Read: Winter Travel Tips For Kids: सर्दियों में कर रहे हैं बच्चों संग ट्रैवल का प्लान तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें