22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलKashmir: जन्नत से कम नहीं है जम्मू-कश्मीर की ये खूबसूरत जगहें, टूरिस्ट डेस्टिनेशन की लिस्ट में करें शामिल

Kashmir: जन्नत से कम नहीं है जम्मू-कश्मीर की ये खूबसूरत जगहें, टूरिस्ट डेस्टिनेशन की लिस्ट में करें शामिल

Jammu and Kashmir: जम्मू और कश्मीर के लोग विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक समृद्धियों के साथ रहते हैं, और यहां की बर्फीले पहाड़ों और शानदार झीलें लोगों को अपनी ओर खींचती है. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे जम्मू-कश्मीर में घूमने वाली जगहों के बारे में, जहां आपकों सर्दी के मौसम में जरूर घूमने जाना चाहिए.

Jammu and Kashmir: जम्मू और कश्मीर भारत का एक राज्य है जो उत्तर भारतीय क्षेत्र में स्थित है. इसकी राजधानी श्रीनगर है, जबकि यहाँ का एक और महत्वपूर्ण शहर जम्मू है. यहां के लोग विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक समृद्धियों के साथ रहते हैं, और यहां की बर्फीले पहाड़ों, और शानदार झीलें लोगों को अपनी ओर खींचती है. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे जम्मू-कश्मीर में घूमने वाली जगहों के बारे में, जहां आपकों सर्दी के मौसम में जरूर घूमने जाना चाहिए.

गुलमर्ग

जम्मू और कश्मीर में स्थित गुलमर्ग एक हिल स्टेशन है. इसकी सुंदरता के कारण इसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है. यह श्रीनगर से लगभग 25 मील पश्चिम में 8,500 फ़ुट की ऊंचाई पर स्थित है. यह आकर्षक पीरपंजाल पर्वत श्रृंखला की बर्फ़ से ढकी चोटियों, हरे-भरे घास के मैदानों, गहरे खड्डों, देवदार की पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ है. गुलमर्ग में घूमने लायक खिलनमर्ग घाटी, अलपाथर झील और महारानी मंदिर है.

श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर में घूमने के लिए श्रीनगर है. यह जम्मू और कश्मीर राज्य का सबसे बड़ा और प्रमुख शहर है, और यह जम्मू और कश्मीर के दोनों का सांगम है. यह एक प्रसिद्ध पर्वतीय इलाका है जो अपने सुंदर ताजगाहों, शानदार झीलों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. यहां घूमने के लिए डल झील भी है. यह श्रीनगर का सबसे प्रमुख और अद्वितीय झील है. इसके अलावा यहां निशात बाग है. यह एक बड़ा मोग़ल बाग़बान है जो दल झील के किनारे स्थित है. यहां की बगीचे, फव्वारे और फूलों की बांटी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध हैं।

Also Read: Agra News: ताजमहल के आसपास घूमने वाले फर्जी गाइडों पर अब लगेगी लगाम, पर्यटन पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

पहलगाम

अगर आप जम्मू और कश्मीर घूमने जा रहे हैं तो पहलगाम जरूर जाएं. यह अनंतनाग से 45 किलोमीटर दूर लिद्दर नदी के किनारे बसा हुआ है. पहलगाम को “चरवाहों की घाटी” के नाम से भी जाना जाता है.

सोनमर्ग

सोनमर्ग जम्मू और कश्मीर के गांदरबल ज़िले में स्थित एक पर्वतीय पर्यटक स्थल है. यह समुद्र तल से 2,730 मीटर की ऊंचाई पर है. सोनमर्ग, सिंध नाले (सिंधु नदी से अलग) नामक नदी की घाटी में है. यहां घूमने के लिए कृष्णासर दर्रा है, जो प्राकृतिक सुंदरता और एडवेंचर के लिए जानी जाती है. इसके अलावा यहां पर विशनसर झील है, जो एक किलोमीटर लंबी है और कश्मीरी पंडितों के लिए बहुत महत्व रखती है. साथ ही यहां पर गडसर झील ट्रेक है. यह एक मध्यम स्तर का ट्रेक है जिसे पूरा करने में लगभग तीन दिन लगते हैं.

Also Read: Places To Visit In Goa: गोवा में घूमने के लिए बेस्ट जगह

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें