17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मेघालय कब घूमने जाएं? जब भी करें विजिट तो इन 4 जगहों पर जाना न भूलें, जानें यहां कैसे पहुंचे

Meghalaya Famous Places: मेघालय अपने नेचुरल लैंडस्केप के लिए देशभर में प्रसिद्ध है. आइए जानते हैं मेघालय में घूमने की जगहें कौन सी है?, यहां घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

Meghalaya Famous Places: मेघालय अपने नेचुरल लैंडस्केप के लिए देशभर में प्रसिद्ध है. यह जगह पहाड़ों और खूबसूरत वनस्पतियों से घिरा है. यहां दूर-दूर से लोग कई तरह की एडवेंचर्स एक्टिविटी को एन्जॉय करने आते हैं. आइए जानते हैं विस्तार से.

  • मेघालय में घूमने की जगहें कौन सी है?

  • मेघालय घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

  • मेघालय कैसे जाएं?

मेघालय में घूमने लायक जगहें

शिलॉन्ग

शिलॉन्ग, मेघालय की राजधानी है और एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. जो पूर्वी हिमालय की पहाड़ियों में स्थित है. शिलॉन्ग को “पूर्व का स्कॉटलैंड ” भी कहा जाता था. यह चारों ओर से पेड़ों से घिरा हुआ है और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है. यहां घूमने के लिए शिलॉंग व्यू पॉइंट, लैत्कोर पीक, स्प्रेअद ईगल फॉल्स, लेडी ह्य्दारी पार्क और एलिफेंट फॉल्स आदि है.

डॉकी झील

मेघालय में घूमने के लिए डॉकी झील है, जो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. इसे ऊमियम झील भी कहा जाता है और यह एक बड़ा और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर झील है जिसे देखकर आपको शांति का अहसास होता है. इसका पानी का रंग आसमान और पहाड़ियों की छाया के साथ बदलता है. यहां के चारों ओर पहाड़ियाँ, वन्यजीवन और शांति वातावरण है. यहां आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं.

Also Read: Jammu Kashmir में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 जगहें, कब होती है कश्मीर में बर्फबारी, यहां जाने का सबसे अच्छा समय
दावकी

मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले में स्थित दावकी एक बेहद खूबसूरत जगह है. यहां से उमंगोट नदी बहती है. उमंगोट नदी को डॉकी नदी और वाह उमंगोट के नाम से भी जाना जाता है. जो करीब 30-50 फ़ीट गहरी है और यहां का पानी बेहद साफ़ है. एक समय था जब इसे एशिया की सबसे साफ़ नदी मानी जाती थी. अगर आप मेघायल जा रहे हैं तो दावकी जाना न भूलें.

मौसिनराम

मेघालय घूमने जा रहे हैं तो मौसिनराम एक बार जरूर विजिट करें. इसका वास्तविक नाम “मौसिनराम शाप” है और यह एक प्राकृतिक रूप से सुंदर झील है जो मेघालय के शिलॉन्ग शहर के पास स्थित है. मौसिनराम का मुख्य विशेषता है उसका प्राकृतिक सौंदर्य और शांतिपूर्ण वातावरण. यहां का वातावरण बहुत ही शांत है. यहां से आप शिलॉन्ग के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं.

Also Read: कहां है लक्षद्वीप? जहां पीएम मोदी गए थे घूमने, यहां हैं एंजॉय करने के लिए खूबसूरत जगहें, आप भी बना लें प्लान
मेघालय घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

मेघालय में पर्यटन के लिए सबसे अच्छा समय वैसे तो मार्च से अप्रैल के बीच माना गया है. हालांकि अगर आपको बर्फबारी का आनंद लेना है तो नवंबर से लेकर फरवरी के बीच आप यहां जा सकते हैं. इस दौरान यहां की ताजगी भरी हवा के साथ प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लिया जा सकता है.

मेघालय कैसे जाएं?

मेघालय आपको कई तरीके से जा सकते हैं. यहां कुछ सामान्य तरीके दिए गए हैं.

  • फ्लाइट: मेघालय जाने के लिए आपको कोलकाता से फ्लाइट मिल जाएंगी. बात दें कि कोलकाता से मेघायल की दूरी बेहद कम है.

  • रेलवे: गुवाहाटी, असम रेलवे स्टेशन नजदीकी रेलवे स्टेशन है जिससे आप मेघालय जा सकते हैं.

  • सड़क मार्ग: आप अपने वाहन से गुवाहाटी से मेघालय तक सड़कों का सहारा लेकर जा सकते हैं. आपको बता चलें कि जब भी आप यहां घूमने की योजना बना रहे हैं तो यहां ठहरने के लिए होटल बुक कर लें और यात्रा के सारे आवश्यक दस्तावेज़ आदि अपने साथ रख लें. ताकि सफर के दौरान आपको दिक्कतों का सामना न करना पड़े.

Also Read: Dubai Tour: ठंड में विदेश घूमने की बना रहे योजना, IRCTC लाया है दुबई स्पेशल टूर पैकेज, जानें कैसे करें बुकिंग

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें