26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Street Food : घर पर ही स्वस्थ और स्वादिष्ट बर्गर बनाने के लिए अपनायें से तरीका

वैसे तो बर्गर जंक फूड की श्रेणी में आता है, लेकिन लीन प्रोटीन, सब्जियां, साबुत अनाज वाले बन्स का उपयोग करके आप घर पर ही स्वादिष्ट बर्गर बना सकते हैं.

Street Food : आजकल फास्ट फूड खाने का चलन काफी तेजी से बढ़ा है. बाजार में लगने वाले फास्ट फूड के ठेलों पर अक्सर लोगों की लंबी-लंबी कतार लगी रहती है. ऐसा ही एक फास्ट फूड है बर्गर, जो काफी लोकप्रिय है. इसे बच्चों से लेकर बड़ों तक खूब चाव से खाते हैं. लेकिन, बाजार में बिकने वाले बर्गर सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं. ऐसे में आप आसानी से अपने घर पर ही स्वस्थ और स्वादिष्ट बर्गर बना सकते हैं. यदि आप घर पर ही हेल्दी बर्गर बनाना चाहते हैं और अपने प्रियजनों को खिलाना चाहते हैं, तो यहां दिये गये सुझाव को आजमा सकते हैं.

लीन प्रोटीन का इस्तेमाल करें

घर पर बर्गर बनाते समय लीन प्रोटीन का इस्तेमाल करें. लीन प्रोटीन वाले फूड्स में फैट और कोलेस्ट्राल कम होता और पोषक तत्व ज्यादा होते हैं. किसी भी बर्गर का आधार पैटी होता है और लीन प्रोटीन स्रोतों का प्रयोग करने से संतृप्त वसा की मात्रा में काफी कमी आ सकती है. अगर आप लीन ग्राउंड टर्की, चिकन या काली बीन्स या दाल जैसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन का इस्तेमाल करें, तो बेहतर रहेगा. लीन प्रोटीन में वसा और कैलोरी की मात्रा कम होती है. साथ ही आपको संतुष्ट महसूस कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं.

सब्जियों का भरपूर इस्तेमाल करें

अगर आप घर पर ही बर्गर बना रहे हैं, तो इसमें भरपूर मात्रा में सब्जियों का इस्तेमाल करें. बर्गर में ढेर सारी सब्जियां मिलाने से न केवल उसकी पौष्टिकता बढ‍़ेगी, बल्कि उसका स्वाद और टेक्सचर भी बढ़ेगा. अपने बर्गर में कुरकुरा सलाद, रसदार टमाटर के टुकड़े, कुरकुरे प्याज और अपनी पसंद की कोई भी अन्य सब्जियां डाल सकते हैं. अतिरिक्त स्वाद और पोषण के लिए आप मशरूम, शिमला मिर्च और तोरी जैसी ग्रिल्ड सब्जियों का भी प्रयोग कर सकते हैं.

Also Read: Food Recipes : बरसात में झटपट बनाएं कच्चू की सब्जी, जानिए कैसे आएगा बेजोड़ स्वाद

साबुत अनाज वाले बन्स चुनें

बर्गर में फाइबर की मात्रा बढ़ाने और अधिक पोषक तत्व जोड़ने के लिए पारंपरिक सफेद बर्गर बन्स की जगह साबुत अनाज वाले बन्स का इस्तेमाल करें. साबुत अनाज वाले बन्स कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं, जो काफी धीरे-धीरे पचते हैं. इससे आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगा और पेट भरा-भरा रहेगा. सेहतमंद विकल्प के लिए आप कम से कम चीनी वाले साबुत गेहूं या साबुत अनाज के बन्स चुनें.

हाइ कैलोरी वाले मसालों का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें

आमतौर पर पारंपरिक बर्गर में मेयोनेजज, केचप और बारबेक्यू सॉस जैसे मसालों का इस्तेमाल होता है, जिससे आपके भोजन में अतिरिक्त कैलोरी, शुगर और अनहेल्दी फैट की मात्रा बढ़ जाती है. इसकी बजाय सरसों, सालसा, ग्रीक योगर्ट-बेस्ड सॉस या घर का बना गुआकामोल का प्रयोग कर सकते हैं. ये विकल्प अतिरिक्त कैलोरी के बिना भी बर्गर का स्वाद बढ़ा सकते हैं. साथ ही प्रोटीन और स्वस्थ वसा जैसे अतिरिक्त पोषक तत्व भी मिल सकेगा.

एवोकाडो व अंकुरित अनाज से टॉपिंग करें

यदि आप घर पर बर्गर बनाना चाहते हैं, तो स्वाद और पोषण बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह देखने में भी काफी आकर्षक लगेगा. आप चाहें, तो बर्गर के ऊपर कटा हुआ एवोकाडो या गुआकामोल डाल सकते हैं. यह हृदय के लिए स्वस्थ वसा की जरूरतों को पूरा करता है. साथ ही अतिरिक्त विटामिन्स और मिनरल्स के लिए मुट्ठी भर पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक या अरुगुला डाल सकते हैं. इसके अलावा अंकुरित अनाज, मूली की स्लाइस और मसालेदार सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बर्गर का स्वाद क्रंची और अद्भुत लगेगा.

तलने की बजाय ग्रिल या बेक करें

अगर आप घर पर ही बर्गर बनाना चाहते हैं, तो उसको तलने की बजाय ग्रिल या बेक करें. इस विकल्प से अतिरिक्त वसा और कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है, जिससे कुल मिलाकर एक हेल्दी और टेस्टी बर्गर बनता है. साथ ही ग्रिल करने से इसमें स्मोकी स्वाद जुड़ जाता है और एक्सट्रा फैट कम हो जाता है. इसके अलावा, बेकिंग भी एक बेहतरीन तरीका है, क्योंकि इसमें तेल की जरूरत न के बराबर पड़ती है और बर्गर भी टेस्टी बनता है. हालांकि, आप जो भी तरीका चुनें, फूड सेफ्टी सुनिश्चित करने के लिए बर्गर को अच्छी तरह जरूर पकायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें