18.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरकौन से विटामिन की कमी से बाल पतले होने और झड़ने की होती है प्रॉब्लम, जानें यहां

कौन से विटामिन की कमी से बाल पतले होने और झड़ने की होती है प्रॉब्लम, जानें यहां

विटामिन की कमी सहित विभिन्न कारक बालों के पतले होने की समस्या में योगदान कर सकते हैं जो पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से प्रभावित करता है. स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए कई विटामिन महत्वपूर्ण हैं.

विटामिन की कमी सहित विभिन्न कारक बालों के पतले होने की समस्या में योगदान कर सकते हैं जो पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से प्रभावित करता है. स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए कई विटामिन महत्वपूर्ण हैं और उनकी कमी से बालों के विकास और मोटाई पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.

इन विटामिनों की कमी से होती है प्रॉब्लम

बालों के स्वास्थ्य से जुड़े विटामिनों में, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और कुछ विटामिन बी की कमी को बालों के पतले होने से जोड़ा गया है.

विटामिन ए की कमी

विटामिन ए कोशिका वृद्धि के लिए आवश्यक है, जिसमें बालों के रोम बनाने वाली कोशिकाएं भी शामिल हैं. हालांकि, विटामिन ए की अधिकता से बाल झड़ सकते हैं और इसके विपरीत, विटामिन ए की कमी से भी बाल पतले हो सकते हैं. विटामिन ए सीबम के उत्पादन में भूमिका निभाता है, एक तैलीय पदार्थ जो स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है और बालों को स्वस्थ रखता है. पर्याप्त विटामिन ए के बिना, सिर की त्वचा शुष्क हो सकती है और बालों के टूटने का खतरा अधिक हो सकता है.

Also Read: अगर आपके घर पर भी है शमी का पेड़, तो जान लें ये जरूरी बात, बहुत आएगी आपके काम

विटामिन डी

विटामिन डी की कमी बालों के पतले होने से जुड़ी हुई है. विटामिन डी बाल विकास चक्र के नियमन में शामिल है और बालों के रोम के स्वास्थ्य का समर्थन करता है. विटामिन डी का अपर्याप्त स्तर इस चक्र को बाधित कर सकता है, जिससे बालों का झड़ना बढ़ सकता है और बालों की मोटाई कम हो सकती है. बालों के इष्टतम स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सूरज की रोशनी, आहार या पूरक के माध्यम से विटामिन डी का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है.

विटामिन बी

बी-विटामिन प्रोटीन के निर्माण खंड अमीनो एसिड के चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. चूंकि बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं, स्वस्थ बालों के विकास के लिए बी-विटामिन की पर्याप्त आपूर्ति आवश्यक है. बायोटिन, विशेष रूप से, अक्सर बालों के स्वास्थ्य से जुड़ा होता है, और इसकी कमी को बालों के पतले होने और बालों के झड़ने से जोड़ा गया है. स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए विटामिन बी 6 और बी 12 भी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि ये लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में योगदान करते हैं, जो बालों के रोमों को पोषक तत्व और ऑक्सीजन की आपूर्ति करते हैं.

विटामिन ई

अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, जो बालों के रोम सहित कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है. विटामिन ई की कमी से ऑक्सीडेटिव क्षति बढ़ सकती है, जिससे बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इसके अलावा, विटामिन ई स्वस्थ स्कैल्प का समर्थन करता है और इसकी कमी सूखापन और सूजन में योगदान कर सकती है, ऐसे कारक जो बालों के पतले होने का कारण बन सकते हैं.

Also Read: इस सर्दी खाएं आंवला, स्किन एण्ड हेयर केयर के साथ सर्दी-खांसी दूर भगाएं, जाने इसके अद्भुत गुण

जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज अच्छी नहीं

हालांकि ये विटामिन बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, लेकिन कुछ विटामिनों की अधिकता प्रतिकूल प्रभाव भी डाल सकती है. संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है और इन विटामिनों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक संपूर्ण, पोषक तत्वों से भरपूर आहार सबसे प्रभावी तरीका है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें