1. home Home
  2. life and style
  3. dhanteras 2021 planing to buy gold on dhanteras how to check purity of gold important things gold price today sry

Gold buying on Dhanteras 2021: धनतेरस पर खरीदने जा रहे हैं गोल्ड, तो ऐसे परखें कितना शुद्ध है सोना

अगर आप धनतेरस पर सोने को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यहां पर हम आपको सोने की शुद्धता जांचने के तरीकों को बारे में बताने जा रहे हैं. ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) के अनुसार, सोने की शुद्धता जांचने के चार प्रमुख तरीके हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold buying on Dhanteras
Gold buying on Dhanteras
instagram

Gold Sale in Dhanteras: अगर इस धनतेरस (Dhanteras 2020) पर सोना खरीदने जा रहे हैं तो गोल्ड की शुद्धता के बारे में आपको पता होना जरूरी है क्योंकि कई बार ग्राहकों को शुद्धता की पहचान नहीं होती. यहां पर हम आपको सोने की शुद्धता जांचने के तरीकों को बारे में बताने जा रहे हैं. ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) के अनुसार, सोने की शुद्धता जांचने के चार प्रमुख तरीके हैं.

हॉलमार्क ज्वेलरी ही खरीदें

सोने से बनी ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर दिया गया है. इसके बावजूद लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं. इसकी वजह ये है कि ग्राहक सही से हॉलमार्क ज्वेलरी की पहचान नहीं कर पाते हैं और इसका फायदा ज्वेलर्स उठाते हैं. आज हम आपको सोने की ज्वेलरी की शुद्धता पहचानने का आसान तरीक ग्राहक सही से हॉलमार्क ज्वेलरी की पहचान नहीं कर पाते हैं और इसका फायदा ज्वेलर्स उठाते हैं. आज हम आपको सोने की ज्वेलरी की शुद्धता पहचानने का आसान तरीक.

बीआईएस की वेबसाइट के अनुसार, सोने की हॉलमार्किंग केवल तीन प्रकार के सोने की की जा सकती है. ये इस प्रकार हैं:

  • 22K916: 22 कैरेट सोने के लिए

  • 18K750: 18 कैरेट सोने के लिए

  • 14K585: 14 कैरेट सोने के लिए

सोना खरीदने से पहले जान लें लेटेस्ट रेट

अगर आप सोना या चांदी खरीदने जा रहे हैं तो सोने-चांदी के लेटेस्ट रेट आपको पता होने चाहिए. आप IBJA यानी इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट https://ibjarates.com/ पर जाकर लेटेस्ट रेट चेक कर सकते हैं. बता दें इस वेबसाइट पर दिए गए रेट्स में जीएसटी शामिल नहीं होती है.

निम्न बातों का भी रखें ध्यान:

1. हॉलमार्किंग ज्वेलरी खरीदने पर आपको इसकी कुछ कीमत भी चुकानी पड़ती है. बीआईएस की वेबसाइट के अनुसार, हर एक गहने पर करीब 200 रुपये और टैक्स चुकाना होता है.

2. हॉलमार्किंग तुरन्त नहीं की जाती है. हॉलमार्क किए जाने से पहले सोने की शुद्धता जांचने में लगभग पांच से छह घंटे लग सकते हैं.

3. अगर आपको अपने हॉलमार्क वाले गहनों से संबंधित कोई शिकायत है, तो आप हॉलमार्किंग @ bis.org.in पर ईमेल भेजकर या 011-23234223 पर कॉल करके बीआईएस से संपर्क कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें