21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बच्चों के लिए ये है पढ़ाई करने का सबसे सही समय, जानें क्या कहते हैं रिसर्च

अगर आप भी अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर टेंशन में है और यह सोच रहे है कि आखिर उनके पढ़ाई करने के लिए कौन सा समय सही है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. आज हम आपको बताने वाले है कि रिसर्च का इस बारे में क्या है कहना.

Best Time for Kids To Study: अगर आप भी अपने बच्चों के स्टडी रूटीन को लेकर परेशान हैं और एक ऐसे समय की तलाश में हैं जब आपके बच्चे सबसे ज्यादा मन लगाकर पढ़ाई कर सकें तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. बता दें बच्चों के पढाई करने का जो समय होता है वह उनके प्रोडक्टिविटी पर बहुत असर डालता है. बता दें बच्चों के लिए पढ़ाई का सही समय चुनने से उनके सीखने के तरीके पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है. उनके शरीर और दिमाग की धड़कन को समझने से उनके फोकस, याददाश्त और सामान्य शैक्षिक उपलब्धि में सुधार हो सकता है. इसे ध्यान में रखते हुए, यहां दिन के अलग-अलग समय दिए गए हैं और वे आपके स्टडी की प्रोडक्टिविटी पर कैसे असर डालते हैं. बच्चों के लिए सही स्टडी टाइमिंग का चुनाव उनके लर्निंग प्रोसेस पर महत्वपूर्ण असर डाल सकता है. अपने शरीर और दिमाग की लय को समझने से छात्रों को बेहतर ध्यान केंद्रित करने, चीजों को बेहतर ढंग से याद रखने और कुल मिलाकर अकादमिक रूप से बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिल सकती है.

सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें सुबह का जो समय होता है उसे पढ़ाई करने के लिए सबसे सही समय माना जाता है. कुछ भी नई चीज सीखने के लिए यह समस्य सबसे ज्यादा उपयुक्त होता है. इंसानी दिमाग इसी समय सबसे सही तरह से चीजों को सीखने के लिए डिजाइन किया गया है. इस समय इंसानी दिमाग सबसे ज्यादा अलर्ट होता है. चीजों को याद रखने की क्षमता भी सबसे ज्यादा होती है. सुबह का यह जो समय होता है वह कंसंट्रेशन के लिए भी सबसे सही माना जाता है. आप सभी को यह बात तो पता होगी ही कि हमें सुबह जो नेचुरल लाइट मिलती है वह हमारे लिए कितनी फायदेमंद होती है. सुबह की नैचुरल लाइट मूड को सही करने के साथ ही फोकस करने की क्षमता को भी बढ़ाता है. ऐसे में हम आपसे सलाह देंगे कि आप उस जगह पर पढ़ाई करें जहां लाइट कंडीशंस सही हो. अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का स्टडी सेशन सही रहे तो ऐसे में उनके मॉर्निंग ब्रेकफास्ट पर भी आपको ध्यान देना चाहिए. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट एनर्जी देने के साथ मेंटल एजिलिटी को भी बढ़ावा देते हैं. ऐसे में सुबह के समय आपको बेरी, नट्स और हॉल ग्रेन जैसे आइटम्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करना चाहिए.

Also Read: क्या आपको भी सफर के दौरान गाड़ी में होती है उल्टी या फिर सिरदर्द? इन टिप्स को करें फॉलो, नहीं होगी मुश्किल

दोपहर 4 बजे से रात के 10 बजे तक

अगर आप सोच रहे हैं कि क्या बच्चों को दोपहर 4 बजे से रात के 10 बजे तक पढ़ाई करना चाहिए तो बता दें, यह जो समय होता है उस समय ब्रेन काफी ज्यादा एक्टिव होता है और कुछ भी नयी चीज सीखने के लिए यह काफी सही समय साबित हो सकता है. अगर आप अपने पूरे फोकस के साथ पढाई करना चाहते है तो ऐसे में इस समय का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्कूल के बाद, बच्चों को आराम मिलने का उनके पढ़ाई पर काफी सही असर पड़ता है. अगर आप चाहते हैं कि शाम के समय आपका बच्चा सही तरीके से पढ़ाई करे तो इस बात का ध्यान जरूर रखे कि, इस समय उन्हें हल्के और हेल्दी नाश्ते का सेवन कराएं। ऐसा कराने पर उनके पेट पर बोझ नहीं पड़ता है. बैलेंस्ड डाइट शाम के स्टडी सेशन के दौरान निरंतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है.

सुबह के इस समय न करें पढ़ाई

अगर आप सोच रहे हैं कि बच्चों को सुबह 4 बजे उठकर पढ़ाई करनी चाहिए तो बता दें यह समय उनके पढ़ाई करने के लिए बिलकुल भी सही नहीं हैं. हमारे ऐसा कहने के पीछे कई कारण है. पहला कारण ये है कि इस समय हमारा बॉडी पूरी तरह से जगा हुआ नहीं रहता है. सुबह का जो समय होता है उस समय शरीर के नींद से जाग रहा होता है. अगर आपकी रात की नींद अच्छी तरह से पूरी नहीं हुई होगी तो इसका असर आपके ब्रेन फंक्शन पर पड़ सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें हमारे शरीर का दिमाग इस समय पढ़ाई करने के लिए नहीं बनाया गया है. ऐसे में हम आपसे सलाह देंगे कि आप अपने बच्चों को इस समय आराम करने दें.

Also Read: सिर्फ अस्थमा ही नहीं इन बीमारियों के लिए भी कारगर है अमरूद के पत्ते

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें