40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: चिलचिलाती धूप में आंखों की देखभाल के लिए आजमाएं ये आसान तरीका

आंखों की रोशनी को बेहतर रखने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए यहां बताये गये कुछ आसान एवं प्रभावी उपायों को आजमा सकते हैं.

Health Tips: भीषण गर्मी, चिलचिलाती धूप और लू के कारण न केवल बॉडी, बल्कि हमारी नाजुक आंखों पर भी काफी गहरा असर पड़ता है. तेज धूप और लू के कारण हमारी आंखें शुष्क हो जाती हैं, जिससे आंखों में दर्द, जलन, खुजली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. चूंकि, आंखें हमारी जिंदगी का अनिवार्य हिस्सा हैं. आंखों की रोशनी बेहतर रहे, इसके लिए आंखों की देखभाल करना बहुत जरूरी है. आंखों की रोशनी को बेहतर रखने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए यहां बताये गये कुछ आसान एवं प्रभावी उपायों को आजमा सकते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें

अपने आहार में गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, खट्टे फल, नट्स और बीज जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें. क्योंकि, इन खाद्य पदार्थों में जिंक, कॉपर और विटामिन सी जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, जो आपकी आंखों की रोशनी और समग्र रूप से आंखों की सेहत में सुधार के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं.

नियमित रूप से आंखों की जांच कराएं

आंखों की बेहतर रोशनी के लिए एक या दो महीने में नेत्र चिकित्सक के पास जाकर अपनी आंखों की जांच कराएं. आंखों की रोशनी को ठीक रखने के लिए यह सबसे प्रभावशाली उपाय है. नियमित रूप से आंखों की जांच कराने से आपको शुरुआती चरण में होने वाली किसी भी आंख की समस्या का पता लगाने में मदद मिल सकती है. साथ ही जरूरी निवारक उपाय या उपचार करके आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.

स्वच्छता का ख्याल रखें

आपकी आंखों की देखभाल के लिए स्वच्छता का ध्यान रखना एक बुनियादी, लेकिन महत्वपूर्ण कदम है. हमेशा अपने हाथों को साफ पानी से धोएं. साथ ही गंदे हाथों से अपनी आंखों को रगड़ने से बचें. स्वच्छता से जुड़ी आपकी ये आदतें आपको हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने में मदद कर सकती हैं, जो आंखों में संक्रमण का कारण बन सकते हैं.

Also Read :Summer Health Tips: गर्मी और लू से खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से आपकी आंखों को शुष्क होने से बचाने में मदद मिलती है और यह आंसू के उत्पादन में भी सहायता करता है. सूखी आंखें एक सामान्य स्थिति है, जिसके कारण आंखें सूखी, लाल और सूज जाती हैं और आई ड्रॉप का इस्तेमाल करके इसे ठीक किया जा सकता है, जिससे आंखों में सूखापन कम हो जाता है.

आंखों से संबंधित एक्सरसाइज करें

आंखों की एक्सरसाइज एक सरल प्रक्रिया है, जो आपकी आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करने, आपको ध्यान केंद्रित करने और आपकी आंखों की गतिविधियों को शांत करने में मदद करती हैं. यदि सही तरीके से इन एक्सरसाइज की प्रैक्टिस की जाये, तो वे लंबी अवधि में बहुत मददगार साबित हो सकती हैं. साथ ही आपकी आंखों की दृष्टि को बेहतर बनाने में प्रभावी रूप से आपकी मदद कर सकती हैं.

वॉकिंग और जॉगिंग करें

व्यायाम या किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि जैसे वॉकिंग और जॉगिंग आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने का एक प्रभावी उपाय हो सकता है. एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके अलावा इससे आपकी आंखों को पर्याप्त मात्रा में ब्लड और पोषक तत्व मिलता है.

रोशनी के लिए अच्छी लाइट्स का इस्तेमाल करें

जब आप अपने लैपटॉप पर काम कर रहे हों या किताब पढ़ रहे हों, तो अच्छी रोशनी होना बहुत जरूरी है. डिम या अत्यधिक तेज रोशनी आपकी आंखों पर तनाव पैदा कर सकती है और उन्हें थका सकती है. इसलिए आंखों की बेहतर रोशनी बरकरार रखने के लिए हमेशा काम करने या पढ़ने के लिए एक उपयुक्त लाइटिंग स्पॉट तलाशें.

धूम्रपान करना छोड़ दें

धूम्रपान यानी स्मोकिंग मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद जैसी आंखों की विभिन्न समस्याओं के लिए एक हानिकारक कारक साबित हो सकता है. अपनी आंखों को स्वस्थ रखने और समग्र रूप से अपनी आंखों की बेहतरी के लिए धूम्रपान को त्याग देने में ही भलाई है.

सनग्लास पहनें

सनग्लास पहनना आपकी आंखों को यूवीए और यूवीबी जैसी हानिकारक किरणों से बचाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है. क्योंकि ये खतरनाक किरणें हमारी आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं. ये मोतियाबिंद और कॉर्नियल लॉस जैसी कई परेशानियों की वजह भी बन सकती हैं.

नियमित ब्रेक लें

लगातार मोबाइल पर नजर टिकाये रखने से आपकी आंखों पर तनाव और दबाव पड़ता है, जिससे समय के साथ आंखों की रोशनी जा सकती है या कम हो सकती है. इसलिए आंखों को आराम देने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेना जरूरी होता है. साथ ही आंखों की सुरक्षा के लिए अपना स्क्रीन टाइम कम कर देना बेहतर तरीका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें