1. home Hindi News
  2. health
  3. expansion given to sputnik v to many cities including four metros registration will be done on co win app after commercial launch dr reddys ksl

चारो महानगरों समेत कई शहरों तक स्पुतनिक-वी को दिया गया विस्तार, वाणिज्यिक लॉन्च के बाद को-विन एप पर हो सकेगा पंजीकरण : डॉ रेड्डीज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : डॉ रेड्डीज लैबोरेटीज (डीआरएल) ने बुधवार को कहा कि भारत में स्पुतनिक-वी वैक्सीन को हैदराबाद में सॉफ्ट लॉन्च किये जाने के बाद अब इसे विशाखापत्तनम, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, बद्दी, चेन्नई, मिर्यालागुडा और कोल्हापुर तक बढ़ाया गया है. मालूम हो कि भारत में स्पुतनिक-वी वैक्सीन 14 मई को हैदराबाद में सीमित पायलट सॉफ्ट लॉन्च किया गया था.

न्यूज एजेंसी एएनआई की सूचना के मुताबिक, डॉ रेड्डीज ने कहा है कि जल्द ही स्पुतनिक-वी को अगले कुछ दिनों में अन्य शहरों तक बढ़ाया जायेगा. साथ ही कहा है कि को-विन ऐप पर फिलहाल रजिस्ट्रेशन नहीं खुला है. लेकिन, कमर्शियल लॉन्च के समय को-विन एप पर स्लॉट खुल जायेगा.

डॉ रेड्डीज के मुताबिक, वर्तमान में पायलट चरण ने वाणिज्यिक लॉन्च से पहले इन शहरों में -18 डिग्री सेल्सियस तापमान एकीकरण, ट्रैक एंड ट्रेस और अन्य लॉजिस्टिक व्यवस्थाओं के कोल्ड स्टोरेज व्यवस्था का परीक्षण करने की अनुमति दी है. यह सीमित पायलट चरण वर्तमान में अंतिम चरण में है.

डॉ रेड्डीज ने कहा है कि हम एक सुचारू वाणिज्यिक लॉन्च सुनिश्चित करने की पूरी तैयारी कर रहे हैं. पर्याप्त संख्या में कोल्ड चेन इकाइयों को तैनात किया जा रहा है. साथ ही वैक्सीन के भंडारण और संचालन को सुनिश्चित करने के लिए अस्पतालों में कोल्ड चेन की व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

इसके अलावा साझेदार अस्पतालों में सही मात्रा और सही समय पर दोनों खुराक की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी आपूर्ति व्यवस्था को क्रियान्वित किया जा रहा है. पायलट चरण पूरा हो जाने के बाद डॉ रेड्डीज स्पुतनिक-वी के वाणिज्यिक लॉन्च की घोषणा करेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें