1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. kangana ranaut get legal notice from author ashish kaul book didda kashmir ki yodha rani for stealing story for film manikarnika returns the legend of didda kangana social media sry

Kangana Ranaut को कहानी चोरी के आरोप में मिला लीगल नोटिस, 72 घंटे में मांगा जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

एक्ट्रेस कंगना रणौत चर्चा में हमेशा बनी रहती हैं. कभी अपने बेबाक ट्वीट्स के माध्यम से, तो कभी अपने बयानों के द्वारा उनका नाम सामने आता है. आपको बता दें पिछले दिनों कंगना ने अपनी आने वाली फिल्म मणिकर्णिका रिटर्न्स फिल्म का ऐलान किया था. यह फिल्म अभिनेत्री की 2019 में आई 'मणिकर्णिकाः द क्वीन ऑफ झांसी' की सीक्वल है. आपको बता दें इस फिल्म में एक्ट्रेस कश्मीर की 10वीं सदी की रानी दिद्दा का रोल प्ले करने वाली हैं. 'मणिकर्णिका रिटर्न्स : द लीजेंड ऑफ दिद्दा' (Manikarnika Returns: The Legend of Didda) की घोषणा के बाद 'दिद्दा' के राइटर आशीष कौल (Ashish Kaul) ने आरोप लगाया कि कंगना ने उनकी कहानी चुरा ली है.

ईटाइम्स की पोर्टल के अनुसार लेखक आशीष कौल ने अभिनेत्री को एक कानूनी नोटिस भेजा है, जिसमें उसने 72 घंटों के भीतर जवाब देने की मांग की थी. दिए गए नोटिस के अनुसार प्रस्तावित फिल्म 'मणिकर्णिका रिटर्न्स : द लीजेंड ऑफ दिद्दा' में दिद्दा का चरित्र, नैरेटिव टेक्स्ट के समान है. आशीष कौल ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा, 'एक जानी-मानी एक्टर से सोशल एक्टिविस्ट बनीं कंगना रनौत ने मेरी किताब और कहानी को हड़पने का प्रयास किया है. वह यह दावा करती हैं कि रानी दिद्दा ऐतिहासिक शख्सियत थीं, जो सही है. लेकिन यह भी सत्य है कि रानी दिद्दा पर कल्हण ने ही दो पन्नों में राजतरंगिणी में लिखा था. इसके अलावा किसी इतिहास में उनका जिक्र नहीं है. मैंने 6 साल का वक्त इस किताब को लिखने, डॉक्युमेंटेशन और रिसर्च में लगाया है.'

फिल्म के निर्माता कमल जैन (Kamal Jain) ने ये मामला सामने आने के बाद अपनी राय रखते हुए कहा कि जिन महान वीर या वीरांगनाओं की कहानियां सन् 1950 से पहले की हैं, उन पर कॉपीराइट्स की जरूरत नहीं होती है. उन्होंने कहा कि 'झांसी की रानी' पर हमने कहानी बनाई थी. तब हमने कोई राइट्स नहीं खरीदे. वहीं, दूसरी तरफ धोनी की बायोपिक पर हमने राइट्स लिए, क्‍योंकि वह आज के दौर की कहानी है.

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने दावा किया कि उन्होंने किताब के हिंदी संस्करण में प्राक्कथन लिखने के लिए पिछले साल रनौत से संपर्क किया था. कौल ने कहा, " मैंने उन्हें एक ईमेल लिखा था और पूरी कहानी बताई थी जिसका हवाला उन्होंने कल दिया. मैंने उनसे पूछा था कि क्या वह प्राक्कथन के लिए किताब से जुड़ना चाहेंगी. मगर तब फिल्म के बारे में कोई बात नहीं हुई थी. उनसे हमें कोई जवाब नहीं मिला."

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें