HAPPY B”DAY GOVINDA : इस स्‍टार डांसर ने अपनी कॉमेडी से दर्शकों को खूब हसांया…

बॉलीवुड के ‘हीरो नंबर 1’ कहलाने वाले जोनमोन अभिनेता गोविंदा का आज 51वां जन्‍मदिन है. उनका जन्‍म 21 दिसंबर 1963 को मुबंई के विरार में हुआ था. उनके पिता अरुण आहूजा और मां निर्मला देवी 40 के दशक में फिल्‍मों में हा काम करते थे. वहीं मां-बाप की तरह गोविंदा को भी एक्टिंग करने का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 21, 2014 4:01 PM

बॉलीवुड के ‘हीरो नंबर 1’ कहलाने वाले जोनमोन अभिनेता गोविंदा का आज 51वां जन्‍मदिन है. उनका जन्‍म 21 दिसंबर 1963 को मुबंई के विरार में हुआ था. उनके पिता अरुण आहूजा और मां निर्मला देवी 40 के दशक में फिल्‍मों में हा काम करते थे. वहीं मां-बाप की तरह गोविंदा को भी एक्टिंग करने का शौक था. उन्‍होंने फिल्‍म ‘इल्‍जाम’ से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत की थी.

गोविंदा ने वर्ष 1992 में फिल्‍म ‘शोला और शबनम’ में काम किया था. फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर धमाल मचाया था. इसके बाद तो जैसे गोविंदा की गाडी निकल पड़ी. उन्‍होंने वर्ष 1993 में ‘आंखें’, 1994 में ‘राजा बाबू’, 1995 में ‘कुली नंबर 1’, 1996 में ‘साजन चलें ससुराल’, 1997 में ‘हीरो नंबर 1’, ‘दीवाना मस्‍ताना’ और ‘बड़े मियां और छोटे मियां’ जैसी सुपरहिट फिल्‍मों में काम किया. दर्शकों ने इन फिल्‍मों में गोविंदा की एक्टिंग को खासा पसंद किया.

उनकी जोडी को दर्शकों ने अभिनेत्री करिश्‍मा कपूर के साथ दर्शकों ने खासा पसंद की. गोविंदा की एक्‍टिंग और उनके डांस ने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी. गोविंदा के लिए सबसे ज्‍यादा हिट फिल्‍में डेविड धवन ने बनाई. उन्‍होंने कई एक्‍शन फिल्‍में में भी काम किया लेकिन दर्शकों ने उन्‍हें कॉमेडी फिल्‍मों में पसंद किया. गोविंदा का डासं आज भी बहुत फेमस है.

वहीं उल्‍लेखनीय है कि गोविंदा ने समाज सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश किया. वर्ष 2004 में कांग्रेस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर वह लोकसभा के सदस्य बने. वर्ष 2007 में प्रदर्शित इनकी फिल्म ‘पार्टनर’ की सफलता के बाद गोविंदा एक बार फिर से अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए. हाल ही में गोविंदा फ‍िल्‍म ‘किल दिल’ और ‘हैप्पी एंडिंग’ में नजर आए हैं.

गोविंदा फिलहाल अपनी आगामी फिल्‍म ‘जग्‍गा जासूस’ में रणबीर कपूर के पिता के किरदार में नजर आनेवाले हैं. फिल्‍म में कैटरीना कैफ भी मुख्‍य भूमिका में नजर आनेवाले हैं. गोविंदा के गाने भी दर्शकों ने खूगब पसंद किये. अब तक गोविंदा ने बॉलीवुड को अपने तीन दशक के कॅरियर में लगभग 120 फिल्मों का तोहफा दिया है.

Next Article

Exit mobile version