25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शोले के जय, वीरू, बसंती व राधा चारों बन चुके हैं सांसद

संजय रांची : जब सिनेमा का प्रभाव समाज पर पड़ता हो, तो भला राजनीति इससे कैसे अछूती रह सकती है. कामयाब फिल्म व इसके हिट कलाकार राजनीति में बड़ी आसानी से फिट होते रहे हैं. फिल्मी दुनिया के लोगों के राजनीति में आने तथा सांसद-विधायक बनने की फेहरिस्त तो लंबी है. पर यदि किसी एक […]

संजय
रांची : जब सिनेमा का प्रभाव समाज पर पड़ता हो, तो भला राजनीति इससे कैसे अछूती रह सकती है. कामयाब फिल्म व इसके हिट कलाकार राजनीति में बड़ी आसानी से फिट होते रहे हैं. फिल्मी दुनिया के लोगों के राजनीति में आने तथा सांसद-विधायक बनने की फेहरिस्त तो लंबी है. पर यदि किसी एक फिल्म की बात की जाये, जिसके कई कलाकार सांसद बन गये, तो इस मायने में फिल्म ‘शोले’ की कामयाबी यादगार रहेगी.
इसे संयोग ही कहेंगे कि इस फिल्म के प्रमुख कलाकारों ने अलग-अलग लोकसभा सीट से जीत हासिल की तथा सांसद बने. अमिताभ यानी जय ने 1984 में इलाहाबाद से, वीरू यानी धर्मेंद्र ने 2004 में बीकानेर से और बसंती यानी हेमा मालिनी ने 2014 में मथुरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा व जीता भी.
…तो गब्बर और ठाकुर भी बन जाते सांसद
यही नहीं, 1975 में बनी इस मशहूर फिल्म में मौन रहने वाली, पर अभिनय में बेहद मुखर रही अदाकारा जया भादुड़ी यानी राधा भी राज्य सभा की सांसद बनीं. वर्तमान में भी वह उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी की राज्यसभा सांसद हैं.
यह अलग बात है कि बाद में जय व वीरू ने राजनीति से तौबा कर ली. शोले से जुड़े इस राजनीतिक संयोग के बारे इस फिल्म के निर्देशक रमेश सिप्पी ने एक टीवी कार्यक्रम में हल्के-फुल्के अंदाज में कहा भी था कि अमजद (गब्बर) तथा संजीव कुमार (ठाकुर बलदेव सिंह) यदि जीवित होते, तो वे भी सांसद बन जाते.
मजाकिया लहजे में उन्होंने कहा था कि मैं ही अब तक बाकी हूं. फिल्म शोले से जुड़ा यह संयोग हरिराम (केस्टो मुखर्जी) टाइप लोगों को भी राजनेता बनने के लिए लुभा सकता है. खास कर तब, जब हरिराम का कैरेक्टर न सिर्फ समाज व राजनीति में, बल्कि हर पेशे में खूब फल-फुल रहा हो. इन्हें तो बस अंग्रेजों के जमाने के जेलर टाइप किसी कद्दावर राजनेता से मुलाकात करने भर की देर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें