36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेखा और ऐश्वर्या की ”उमराव जान” अब आयेगी स्टेज पर

नयी दिल्ली : 19वीं सदी के मशहूर उर्दू उपन्यास ‘उमराव जान अदा’ का नाट्य रूपांतरण तैयार कर लिया गया है. इस उपन्यास के आधार पर ‘उमराव जान’ नाम से दो फिल्में भी बनायी जा चुकी हैं. मिर्जा हादी रुस्वा का लिखा यह उपन्यास एक तवायफ की जिंदगी पर आधारित है. इस पर 1981 में निर्माता […]

नयी दिल्ली : 19वीं सदी के मशहूर उर्दू उपन्यास ‘उमराव जान अदा’ का नाट्य रूपांतरण तैयार कर लिया गया है. इस उपन्यास के आधार पर ‘उमराव जान’ नाम से दो फिल्में भी बनायी जा चुकी हैं.

मिर्जा हादी रुस्वा का लिखा यह उपन्यास एक तवायफ की जिंदगी पर आधारित है. इस पर 1981 में निर्माता निर्देशक मुजफ्फर अली ने अभिनेत्री रेखा को लेकर फिल्म बनायी और फिर जेपी दत्ता ने ऐश्वर्या राय के साथ इसी कथानक को 2006 में रजत पट पर दोहराया.

अब इस उपन्यास के कथानक को नाट्यरूप दिया गया है और ग्रेविटी जीरो एंटरटेनमेंट द्वारा बनाये इस नाटक का निर्देशन राजीव गोस्वामी ने किया है. इसका मंचन यहां के जेएलएन ऑडिटोरियम में तीन से 11 अगस्त तक रोजाना किया जायेगा.

गोस्वामी ने कहा कि 19वीं सदी की पृष्ठभूमि में लिखे गए इस कथानक को मंचन का स्वरूप प्रदान करना बेहद कठिन काम था. नाट्य मंचन के लिए इसका संगीत बॉलीवुड के संगीतकार सलीम-सुलेमान ने दिया है और गीत इरफान सिद्दीकी ने लिखे हैं. इसकी पटकथा वरुण गौतम ने लिखी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें