1. home Home
  2. election
  3. up assembly elections
  4. yogi adityanath distributed smartphone and tablet to students to make them digitally smart abk

UP Election 2022: सीएम योगी ने बांटे टैबलेट और स्मार्टफोन, बोले- UP के युवा बनेंगे डिजिटली स्मार्ट

सीएम योगी ने नए साल पर गोरखपुरवासियों 68 करोड़ रुपए की लागत वाली 20 विकास परियोजनाओं की सौगात दी. इसमें 50.48 करोड रुपए से पूर्ण 15 परियोजनाओं का लोकार्पण और 17.31 करोड़ रुपए की लागत वाली पांच परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया गया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
yogi adityanath gorakhpur visit
yogi adityanath gorakhpur visit
सोशल मीडिया

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दो दिवसीय गोरखपुर दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को कई सौगातों का ऐलान किया. उन्होंने राष्ट्रसंत ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा का अनावरण किया. इसके बाद उन्होंने छात्रों को मुफ्त लैपटॉप और स्मार्टफोन भी वितरित किए. सीएम योगी ने नए साल पर गोरखपुरवासियों 68 करोड़ रुपए की लागत वाली 20 विकास परियोजनाओं की सौगात दी. इसमें 50.48 करोड रुपए से पूर्ण 15 परियोजनाओं का लोकार्पण और 17.31 करोड़ रुपए की लागत वाली पांच परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया गया.

सीएम योगी ने प्रदेश के पहले स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट का शिलान्यास भी किया. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में एक करोड़ विद्यार्थी मुफ्त दिए जा रहे टैबलेट और स्मार्ट फोन की मदद से, देश में आबादी के लिहाज से सबसे बड़े राज्य के युवा अब स्मार्ट बनेंगे. इसमें डिजिटल एक्सेस और विश्वस्तरीय शानदार कंटेंट की सुविधा भी मिलेगी. इसमें केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार की रोजगारपरक योजनाओं की संपूर्ण जानकारी भी है. सरकार युवाओं की पढ़ाई, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ऐसे इंतजाम कर रही है, जिससे उन्हें प्रदेश से बाहर जाने की नौबत ना आए.

ज्ञान की कोई सीमा नहीं होती. जितना हो सके उतना ज्ञान अर्जित करें. युवा खुद को स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करें. शॉर्टकट से स्थायी सफलता नहीं मिलती. स्थायी सफलता के लिए ईमानदारी के साथ परिश्रम जरूरी है.
योगी आदित्यनाथ, सीएम, उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने कहा सरकार ने तय किया है कि स्नातक-परास्नातक, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, स्किल डेवलपमेंट का कोर्स करने वालों या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को मुफ्त में स्मार्ट फोन और टैबलेट दिए जाएं. एक करोड़ युवाओं के लिए इस कार्य का शुभारंभ किया गया है. सरकार कॉलेजवार टैबलेट और स्मार्टफोन उपलब्ध कराएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि टैबलेट और स्मार्टफोन में सरकार दो अतिरिक्त सुविधाओं को मुफ्त देगी. पहला डिजिटल एक्सेस. दूसरा दुनिया की बेहतरीन कंपनियों को जोड़कर बेहतरीन कंटेंट और सिलेबस उपलब्ध कराया जा रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि टैबलेट और स्मार्टफोन से युवा पढ़ाई के दौरान ही करियर का रास्ता चुन सकेंगे. इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टार्टअप योजना, स्टैंडअप योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को भी टेबलेट और स्मार्ट फोन से जोड़ा जा रहा है.

समारोह में सीएम योगी ने विद्यार्थियों को कोरोना वैक्सीनरोधी लगवाने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि 15 वर्ष से अधिक उम्र के विद्यार्थी वैक्सीन जरूर लगवा लें. कोरोना के खिलाफ लड़ाई को जीतना है तो सभी को सहभागी बनना होगा. थर्ड वेव खतरनाक नहीं है. सावधानी और सतर्कता आवश्यक है. सीएम ने कहा सरकार की तरफ से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 10 हजार युवाओं को मुफ्त टैबलेट-स्मार्ट फोन देकर उन्हें निशुल्क कोचिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है.

उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के दौरान कोटा (राजस्थान) में फंसे प्रदेश के 15 हजार युवाओं को वहां की कांग्रेस सरकार के असहयोग के बावजूद 500 बसों को भेजकर सुरक्षित वापस उनके घर पहुंचाया गया. प्रदेश में ही निशुल्क अभ्युदय कोचिंग की व्यवस्था होने से यहां के युवाओं को बाहर जाने की नौबत नहीं आएगी. अभ्युदय कोचिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में उपलब्ध कराई जा रही है.

(रिपोर्ट:- प्रदीप तिवारी, गोरखपुर)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें